क्या यह मेरा पीरियड है या इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 12:26

इंप्लांटेशन ब्लीडिंग और पीरियड में क्या अंतर है?
स्पॉटिंग में थोड़ा-सा ही खून बहता है। इसकी मात्रा कम होती है और यह बहुत दिनों तक नहीं होता। जहां आपके पीरियड्स में हफ्तेभर तक ब्लीडिंग हो सकती है, वहीं स्पॉटिंग केवल दो दिन तक ही रह सकता है।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग क्या है? | Implantation Bleeding Meaning In Hindi

जब फर्टीलाइज अंडे का गर्भाशय में आरोपण यानी इम्प्लांटेशन होता है, तो योनि से हल्का रक्तस्राव हो सकता है। इसे स्पॉटिंग या इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहते हैं (2)। बताया जाता है कि हर चार में से एक महिला को यह रक्तस्राव होता है। इस दौरान होने वाली ब्लीडिंग माहवारी की तरह भारी नहीं होती है (3)।


इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कब होती है? | Implantation Bleeding Kab Hoti Hai In Hindi

सभी महिलाओं का शरीर और गर्भावस्था एक जैसी नहीं होती, इस कारण इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग होने का समय सभी के लिए अलग-अलग हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान स्पॉटिंग फर्टीलाइज अंडे के आरोपण (इम्प्लांटेशन) के 6 से 12 दिन के बीच या फिर गर्भावस्था के शुरुआती 12 हफ्ते में कभी भी हो सकती है (1)।


क्या इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग चिंता का कारण है?

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग या स्पॉटिंग एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और गर्भावस्था के शुरुआती आम लक्षणों में से एक है। इस दौरान बहुत कम समय के लिए हल्की ब्लीडिंग होती है। इस कारण माना जाता है कि स्पॉटिंग चिंता का विषय नहीं है, फिर भी भ्रूण की सही स्थिति और विकास को निश्चित करने के लिए अपने गायनोकोलॉजिस्ट के निर्देश के अंतर्गत सोनोग्राफी करवाना एक आवश्यक है। हां, अगर रक्तस्राव माहवारी की तरह या उससे भी ज्यादा हो रहा है, तो बिना समय गंवाए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए (3)।


इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है? | Implantation Bleeding Timing In Hindi

सभी महिलाओं का शरीर और उनकी गर्भावस्था एक जैसी नहीं होती। इसी वजह से कुछ महिलाओं को यह ज्यादा और कुछ को कम समय के लिए हो सकती है। आमतौर पर इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग एक दिन तक हो सकती है। रिसर्च में बताया गया है कि गंभीर परिस्थितियों में पांच दिन तक लगातार महिला को रक्तस्राव हो सकता है, जिसके परिणाम अच्छे नहीं देखे गए (4)। इसी वजह से एहतियातन महिला को एक या दो दिन से ज्यादा होने वाली हल्की ब्लीडिंग में भी डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info