क्या लौंग प्रेगनेंसी को रोकता है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 09:45

समय महिलाओं को कुछ खास फूड्स न खाने की सलाह दी जाती है वरना उनका मिसकैरेज होने का खतरा रहता है। वहीं कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं।

यही वजह है कि प्रेग्‍नेंसी में कुछ भी खाने से पहले महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि उन्‍हें यह खाना चाहिए या नहीं। ऐसी ही एक लौंग भी है। वैसे तो लौंग से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं लेकिन क्‍या प्रेग्‍नेंसी में इसे खा सकते हैं?

​क्‍या लौंग खा सकते हैं

कई जगहों पर लौंग को मसाले के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसे खाने से पहले एक बार अपने डॉक्‍टर से जरूर पूछ लेना चाहिए। डॉक्‍टर आपकी स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति को समझने और जांच के बाद बता पाएंगे कि आपको लौंग खानी चाहिए या नहीं।

गर्भवती महिलाएं खाने में लौंग डालकर खा सकती हैं। आप दवा के रूप में सीधी लौंग खाने की गलती न करें।

आइए अब जान लेते हैं कि गर्भावस्‍था में लौंग खाने से क्‍या होता है।
​एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है लौंग

लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो शरीर के एंटीऑक्‍सीडेंट्स को एक्टिव कर देते हैं। इससे आपका शरीर ऑक्‍सीडेटिव कोशिकाओं की क्षति से लड़ पाता है।

एंटीऑक्‍सीडेंट आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाते हैं जो कि प्रेग्‍नेंसी में बहुत जरूरी होती है। लौंग में उच्‍च मात्रा में मैंगनीज, सोडियम और फास्‍फोरस जैसे खनिज पदार्थ होते हैं। ये सभी खनिज पदार्थ गर्भस्‍थ शिशु के विकास में मदद करते हैं।
​कब्‍ज करती है दूर

लौंग में डायट्री फाइबर होते हैं जो पाचन क्रिया को आसान बनाते हैं और कब्‍ज को दूर रखते हैं। प्रेग्‍नेंसी में कब्‍ज होने का खतरा ज्‍यादा रहता है। अपने खाने में लौंग को शामिल करें जिससे आपको पाचन संबंधी परेशानियां जैसे कि कब्‍ज, गैस और एसिडिटी वगैरह नहीं होगी।

लौंग में विटामिन सी और के होता है जिससे सर्दी और जुकाम से बचाव मिलता है। प्रेग्‍नेंसी में सर्दी-जुकाम होने का खतरा भी ज्‍यादा रहता है।
​लौंग खाने के फायदे

लौंग में उच्‍च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। ये गर्भस्‍थ शिशु के दिमागी विकास में मदद करते हैं। इससे बच्‍चे का नर्वस सिस्‍टम भी हेल्‍दी रहता है और उसका ठीक तरह से विकास हो पाता है।

इस मसाले में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे प्रेग्‍नेंसी में एनर्जी मिलती है। इसमें कैल्शियम और फास्‍फोरस भी होता है जो शिशु की हड्डियां बनाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। लौंग में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स एंटी-इंफ्लामेट्री यौगिक की तरह काम करता है। प्रेग्‍नेंसी में लौंग खाने से जोड़ों में दर्द या सूजन से बचाव मिलता है।
​कैसे खाएं

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि प्रेग्‍नेंसी में आप सीधे लौंग नहीं खा सकती हैं लेकिन खाना बनाते समय मसाले के तौर पर लौंग को डाला जा सकता है। इससे आपको लौंग से मिलने वाले सभी लाभ मिल जाते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info