क्या सेरेग्रो बच्चों के लिए अच्छा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 11:58

एक चाइल्ड इम्युनिटी सिस्टम 5 साल की उम्र तक बढ़ता रहता है। इसमें कोई संदेह की बात नहीं है। माना जाता हैं कि इस प्रकार बच्चे की इस घातीय वृद्धि दर से मेल खाने के लिए पूर्ण के साथ महत्वपूर्ण पोषण जरूरी हैं।

किसी भी बच्चे के लिए पोषण, वह भी संपूर्ण पोषण जरूरी है। यह सच है कि हर किसी का प्रारंभिक बचपन एक महत्वपूर्ण चरण होता है। यह प्रकृति की सबसे बड़ी देन है। यह प्रक्रिया एक गार्ड गिफ्ट है।

इस धरती पर आने वालों को बचपन से गुजरना पड़ता है। और धीरे-धीरे वह बड़ा होने लगता है, लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ा होता जाता है, उसे कई कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है।

उन्हें मजबूत बनाने के लिए बेहतर आहार पोषण की जरूरत होती है। जो 2-5 साल के बच्चों के लिए दूध और फलों के साथ नेस्ले सेरेग्रो मल्टीग्रेन अनाज उपलब्ध कराता है।

इनके उपयोग से प्रारंभिक वर्षों में सभी विटामिन और खनिजों सहित महत्वपूर्ण पोषण प्रदान करता है। नेस्ले सेरेग्रो बच्चों के विकास के लिए एक आहार है।

जो बच्चे के नियमित विकास और विकास में मदद करता है। नेस्ले सेरेग्रो। C
1.नेस्ले सेरेग्रो के लाभ।.

ये उत्पाद 2-5 साल के बच्चे को बचपन में एक विविध, संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली को महत्वपूर्ण बनाने के लिए हैं।

यदि किसी बच्चे में आयरन की कमी है, तो वह कई बीमारियों से पीड़ित हो सकता है, इसलिए नेस्ले सेरेग्रो) नियमित संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा देने के लिए आयरन का एक समृद्ध स्रोत है।

जो नियमित रूप से संज्ञानात्मक विकास में मदद करता है। बच्चे के भोजन के रूप में नेस्ले सेरेग्रो में प्रोटीन और 17 विटामिन और खनिज होते हैं।

विटामिन ए, सी, डी, और कैल्शियम जो वृद्धि और विकास में मदद करता है। इम्युनोन्यूट्रिएंट्स के साथ जो सामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करते हैं।

सबसे अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर अनाज के रूप में 17 विटामिन और खनिजों से भरे हैं जो हर कटोरे में बच्चों के पोषण सुनिश्चित करता हैं।

परिरक्षकों और स्वादों से मुक्त, विशेष रूप से आपके छोटे के लिए तैयार किया गया हैं। बच्चे को हेल्दी के साथ तद्रूस्त बनाये रखने के लिए नेस्ले सेरेग्रो मल्टीग्रेन मिल्क एंड फ्रूट्स बेबी अनाज हैं।


2.नेस्ले सेरेग्रो समीक्षा।
नेस्ले सेरेग्रो के लिए समीक्षा लिखते समय, यह समझा आया कि एक स्वस्थ बच्चे को भी सही पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

उन्हें ऊर्जा से भरपूर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना उनके दैनिक जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जा सकता है। यह सुनिश्चित होना चाहिए कि बच्चे के आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की सही मात्रा शामिल हैं कि नहीं।

एक विशेषज्ञ माता-पिता को सभी आवश्यक खाद्य समूहों से युक्त पोषक तत्वों से भरपूर उत्पाद का चयन करना चाहिए जो उन्हे आवश्यक ऊर्जा और विकास मिल सके जिसमें उचित फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के साथ प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और खनिज हो।

बच्चे को कम मात्रा ही सही महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की एक श्रृंखला को खिलाने की जरूरत होती है।

एक बच्चे के पोषण का महत्व तब समझ आता है जब आप बच्चों के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं और अपने आहार में शिशुओं के लिए प्रोटीन की आवश्यकताओं का ध्यान रखते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि पोषक तत्वों की कमी आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता से समझौता करा सकती है। वे आसानी से संक्रमण का शिकार हो सकते हैं।

जिंक की कमी के परिणामस्वरूप खराब विकास, बालों का झड़ना, दस्त, कमजोर प्रतिरक्षा और त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन ए की कमी से दृष्टि खराब हो सकती है, खासकर रात में प्रतिरक्षा में गिरावट के साथ।

न केवल मैक्रोन्यूट्रिएंट्स बल्कि सूक्ष्म पोषक तत्व और उनकी कमी से विकास अवरोध हो सकती है। एनीमिया से बचाव के लिए आयरन की जरूरत होती है।

विटामिन बी12 शरीर को मेटाबोलाइज्ड करने और रेड ब्लड सेल्स बनाने में मददगार साबित होता है। विटामिन डी और कैल्शियम हड्डियों की बीमारी को रोकने के लिए काम करते हैं।

तो देख सकते हैं एक सही निर्णय 2 से 5 वर्ष की आयु के बीच की अवधि के बच्चे में गतिविधि के स्तर में वृद्धि करता है।

इसलिए सही उत्पाद के चयन महत्वपूर्ण होता हैं। नेस्ले सेरेग्रो से बच्चों को ऊर्जा युक्त खाद्य पदार्थों से कैसे मिलता है।

यह जानकारी आपके सामने है, अगर आपके पास नेस्ले सेरेग्रो के बारे में बेहतर जानकारी है तो कृपया एक समीक्षा लिखें और कमेंट बॉक्स में डालें देवे ताकि बोतल्दा केयर के पाठकों को बेहतर जानकारी मिल सके।

कमेण्ड्स इंग्लिश,हिन्दी या अन्य जो भी भाषा हो उसमें कर सकते हैं। जैसे भी हो कृपया कमेण्ड्स जरूर करे।

इन्हे भी पढ़े:- नैग्रो पाउडर के फायदे।
3.नेस्ले सेरेग्रो नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स।

चिकित्सा इतिहास में के दुष्प्रभावों, side effects के बारे में कोई सूचना नहीं मिली हैं। परंतु उनके बावजूद Nestle Ceregrow का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने फैमिली हेल्थ एक्सपर्ट से मिले और Nestle ceregrow के बारे में 2 से 5 साल तक के अपने बच्चों को खिलाने के विषय में चर्चा करे।

हेल्थ एक्सपर्ट जो भी सलाह दे उनको पालन करे। स्वास्थ्य सम्बंधी कोई भी उत्पाद, विशेषज्ञ की सलाह के बिना उपयोग करना जोखिम भरा हो सकता हैं, इसलिए पहले किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें और फिर उत्पाद का उपयोग करें।


4.सेरेग्रो के इस्तेमाल।
खाना खाने से पहले हम कुछ नियमों का पालन करते हैं। इसी तरह बच्चे को खाना देने से पहले कुछ सावधानियाँ बरतें।

i) बच्चे के आहार देने से पहले अपने हाथ धोएँ।

ii) खाने के कटोरे और चम्मच सहित बर्तनों को जीवाणुरहित करें।

iii) पीने के पानी को 5 मिनट तक उबालें और गुनगुना होने तक छोड़ दें।

iv) खाने की मेज के अनुसार गुनगुने पानी की सही मात्रा डालें।

v) प्रोडक्ट में फीडिंग टेबल को देखे, उनके आधार पर आहार बनाये।

vi) बच्चे के उम्र को ध्यान में रखकर जितना ज़रूरत हैं उतना उपयोग करे।

vii) केवल प्रदान किए गए स्कूप का उपयोग करें।

viii) पाउडर को घोलने के लिए हिलाएं / मिश्रण करें। जब तक उत्पाद घुल न जाये हिलाएं / मिश्रण करते रहे।

ix) बच्चे को कटोरी और चम्मच से दूध पिलाएँ।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info