खून बढ़ाने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Oct 2022 : 15:33

हिमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए 4 बेहतरीन जूस

4 ऐसे जूस जो हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाते हैं।
हिमोग्लोबिन का स्तर कम होने लगता है तो शरीर कमजोर होने लगता है।

इंसान का शरीर खून में सभी अवयवों की जरूरी मात्रा होने पर ही स्वस्थ्य रहता है। खून में जब हिमोग्लोबिन का स्तर कम होने लगता है तो शरीर कमजोर होने लगता है। हिमोग्लोबिन खून का सबसे प्रमुख अवयव होता है। यह शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करता है। हिमोग्लोबिन की कमी होने पर शरीर थका-थका सा रहता है। कमजोरी की समस्या होने लगती है। यहां 4 ऐसे जूस के बारे में बता रहें है जो हिमोग्लोबिन के स्तर को कम नहीं होने देते हैं।

अनार का जूस

अनार में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और आयरन होता है जो कि खून में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने और लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में लाभकारी होती है। इसलिए अनार का जूस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।
चुकंदर का जूस

चुकंदर में भी भरपूर मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है जो कि खून में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। चुकंदर के जूस का सेवन करने से हिमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है।

नींबू

नींबू का जूस पीने से हिमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है। नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो शरीर में इसकी कमी नहीं होने देता है। विटामिन सी की कमी से शरीर में हिमोग्लोबिन का भी स्तर कम होने लगता है।


ऑरेंज जूस

ऑरेंज का जूस सीट्रस फ्रूट होता है। इसमे पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता और यह शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता है। ऑरेंज का जूस हाइड्रेट भी रखता है शरीर को जिससे शरीर के अंदर पर्याप्त मात्रा में ब्लड बनने की प्रक्रिया होती रहती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info