गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th May 2021 : 03:20


गर्भ ठहरने की 5 अंग्रेजी दवा – प्रेग्नेंट होने की एलोपैथी दवा
658

गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा – गर्भ धारण करना हर महिला के लिए एक सुखद एहसास होता है. घर परिवार में एक महिला के गर्भधारण करने से सभी सदस्य ख़ुशी से झूम उठते हैं. लेकिन कुछ कारणों की वजह से कुछ महिलाएं गर्भधारण न कर पाती है. हर औरत के लिए मां बनना उनकी जीवन का बहुत ही अहम हिस्सा होता है. लेकिन कुछ महिलाओं को ये हिस्सा जल्दी नसीब नहीं होता हैं. उन्हें गर्भधारण करने में ज्यादा समय लग जाता है.

कुछ महिलाओं को संभोग के बाद भी गर्भ नहीं ठहर पाता है. लंबे समय तक ऐसा रहने से एक महिला को उनके ससुराल से या रिश्तेदारों से बहुत ताने सुनने को मिलता है. हम एक ऐसे समाज(society) में रहते हैं जहां लोगों की सोच अभी भी बहुत पिछड़ी हुई है. प्रायः ऐसा देखा जाता है कि अगर शादी होने के 2 साल तक कोई बच्चा नहीं होता या कोई भी विवाहित दंपति अपनी मर्जी से family planning नहीं करते तो रिश्तेदार और पड़ोसी बातें बनाने लगते हैं और उस औरत को भला बुरा कहने लगते हैं.

अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जिन्हें गर्भधारण नहीं हो पाती तो आप सही जगह आये हैं. आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा के बारे में बताने वाले हैं. मार्किट में अब कई दवाईयां हैं जो गर्भधारण के लिए डॉक्टर परामर्श करती है.

जो महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती वो गर्भ ठहरने के लिए कौन सी दवा दी जाती है? के बारे में जानना चाहती है. तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को प्रेग्नेंट होने के लिए अंग्रेजी दवा का नाम बता रहे हैं…
गर्भ ठहरने की 5 अंग्रेजी दवा - प्रेग्नेंट होने की एलोपैथी दवा
ये है गर्भ ठहरने की 5 अंग्रेजी दवा

आपको बता दें कि अगर किसी महिला को गर्भधारण नही हो रही है तो डॉक्टर उसे गर्भ ठहरने की दवा देते हैं. ये दवा गर्भधारण में मददगार होते हैं और इसे फर्टिलिटी ड्रग्स के नाम से जाना जाता है. ये दवा महिला में अंडे का उत्पादन करते हैं. अलग-अलग परिस्थिति के अनुसार अलग-अलग दवा है. आप डॉक्टर के परामर्श से ही इन दवाओं का उपयोग करें.

Letrozole

जो महिलाएं मोटी है और प्रेग्नेंट होने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो उन महिलाओं के लिए ये दवाएं कारगर है. ये ओवुलेशन को नियमित कर गर्भधारण में मदद करती है. यह प्राकृतिक गर्भधारण की संभावना को बढाता है.

Clomiphene Citrate

ऐसी महिलाएं जिनके ओवरी में अंडे का उत्पादन नहीं होता उन्हें डॉक्टर ये दवा परामर्श करती है. यह मासिक चक्र को नियमित कर अंडे का उत्पादन करता है. इस दवा के उपयोग से अंडाशय में अंडे का चक्र होता है जो गर्भधारण करने में मदद करते हैं.

Gonadotropins

जब उपर्युक्त बताये दवा एक महिला में काम नहीं करती है तो डॉक्टर इस दवा को परामर्श करती है. इसे इंजेक्शन के जरिये दिया जाता है. ये अंडाशय में अंडे को रिलीज़ कर गर्भधारण में मदद करता है.

Metformin

ये दवा 35 वर्ष अधिक उम्र की महिलाओं को दिया जाता है जिन्हें ओवरी सिंड्रोम होता है. यह दवा महिलाओं में इन्सुलिन प्रतिरोध को कम करता है और ओवुलेशन में मदद करता है. इससे गर्भधारण में मदद मिलती है.

Dopamine Agonists

जब एक महिला में प्रोलेक्टिन हार्मोन बढ़ने लगती है तो ओवुलेशन में समस्या उत्पन्न होती है. इस हार्मोन की वजह से महिला के स्तन का विकास भी अवरुद्ध हो जाता है. गर्भधारण करने की यह अंग्रेजी दवा इस प्रोलेक्टिन हार्मोन का उत्पादन कम करती है और ओवुलेशन को दुरुस्त करती है. इससे महिला के गर्भधारण में मदद मिलती है.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info