गर्भ में 8 महीने के बच्चे का वजन?pregnancytips.in

Posted on Wed 7th Jul 2021 : 20:25

Pregnancy के आठवें महीने में आपका बच्‍चा सपने देखने लगा है

बस कुछ हफ्ते बचे हैं आपके बच्‍चे के जन्‍म में। इस दौरान उसका तेजी से शारीरिक और मानसिक विकास हो रहा है।

प्रेग्‍नेंसी के आठवें महीने में आपके बच्‍चे का आकार अब 15 से 17 इंच के आसपास होगा। उसका वजन भी लगभग 1.6 से 1.8 किलो के बीच होगा। देखने में वह अब एक नवजात शिशु जैसा ही लगेगा। उसके सभी प्रमुख अंगों का विकास हो चुका है फेफड़ों को छोड़कर। वह आपके गर्भाशय में हाथ-पैरों को सिकोड़े हुए नीचे की ओर सिर वाली पोजिशन में आ गया होगा। अगर वह इस‍ स्थिति में नहीं है तो आने वाले कुछ समय में ऐसी स्थिति में आ जाएगा।


आपका बच्‍चे का अब तक सोने और जागने का एक रूटीन बन चुका है। फिर भी वह अपना 70 प्रतिशत समय सोकर बिता रहा है। वह अब तक सपने भी देखने लगा है। जिस समय वह जाग रहा होता है उस समय वह रोशनी और अंधेरे का फर्क करने लगा है।

आपका तनाव बढ़ाता है दिल की धड़कन
अब वह इतना बड़ा हो चुका है कि अगर इस समय उसे जन्‍म लेना पड़े तो वह जीवित रह सके। हालांकि अभी उसके फेफड़े डिवेलप हो रहे हैं। उसके दिल की धड़कन भी पहले से कुछ कम हो रही है। हालांकि जब आप परेशान होंगी तो ये फिर से तेज हो जाती हैं। इसीलिए आपको सुझाव है कि तनाव न लें।

बच्‍चे इतना बड़ा हो चुका है कि आपके पेट में ज्‍यादा मूवमेंट नहीं कर सकता लेकिन वह हाथ-पैर चलाता रहता है। यह भी बाहरी दुनिया में आकर जीवित रहने की कसरत है। वह बाहर आकर इसी तरह अपने लिए दूध खोजेगा।

जैसे-जैसे बच्‍चा बड़ा हो रहा है उसकी त्‍वचा पर मौजूद बालों की परत गिर रही है। उसके दिमाग का तेजी से विकास हो रहा है, ढेरों न्‍यूरल कनेक्‍शन बन रहे हैं। इसी वजह से वह बाहरी चीजों जैसे आवाज, प्रकाश पर आसानी से प्रतिक्रिया कर पा रहा है।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info