गर्भ में 9 महीने के बच्‍चे का वजन?pregnancytips.in

Posted on Mon 21st Feb 2022 : 06:36

प्रेग्‍नेंसी का नवां महीना मतलब आप अपनी ड्यू डेट के करीब हैं। नौ महीने लंबी यह यात्रा पूरी करने के लिए आपको बधाई। अब तक आपके बच्‍चे का शारीरिक विकास पूरी तरह से हो चुका होगा। आइए डालते उस पर एक नजर।

बच्‍चे का आकार
आपका बच्‍चा लगभग 20 इंच की लंबाई पा चुका होगा। वजन करीब 3.5 किलो होगा। वैसे ढाई किलो से चार किलो तक वजन सामान्‍य माना जाता है। कहा जा सकता है कि उसका आकार एक मझोले तरबूज जितना है।

फेफड़े हो चुकें पूरे विकसित
बच्‍चे के जन्‍म से पहले डॉक्‍टर इस बात को लेकर ज्‍यादा परेशान रहते हैं कि बच्‍चा तय समय से पहले पैदा न हो। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सबसे आखिर तक फेफड़ों का विकास होता है। आपके पेट से बाहर आकर सबसे पहली सांस वह इन्‍हीं फेफड़ों के सहारे तो लेगा न। बहरहाल, इस समय तक उसके फेफड़े पूरे विकसित हो चुके हैं।

क्या डिलिवरी के 6 महीने बाद भी आपका पेट अंदर नहीं गया है? क्या डिलिवरी के बाद भी आप प्रेग्नेंट जैसी दिखती हैं और इस वजह से आप सेल्फ-कॉनशस हो गई हैं? घबराएं नहीं ऐसा फील करने वाली आप अकेली नहीं हैं। डिलिवरी के बाद भी पेट का निकला रहना Diastasis recti या मॉमी टमी कहलाता है और करीब 40 प्रतिशत नई मांएं इस समस्या से ग्रसित रहती हैं। हम आपको बता रहे हैं उन 5 आसान एक्सर्साइजेज के बारे में जिनके लिए आपको अलग से टाइम निकालने की जरूरत नहीं है और अगर आप इन्हें हर दिन करें तो निश्चित तौर पर आपका बाहर निकला पेट अंदर चला जाएगा।
जमीन पर पीठ के बल आराम से लेट जाएं और दोनों पैर के घुटनों को मोड़कर रखें। बेली बटन यानी नाभी से नीचे के पेट को अंदर की ओर खींचें। लेकिन तस्वीर खिंचवाते वक्त जिस तरह से आप अपना पूरा पेट अंदर खींच लेती हैं, वैसा न करें। इसमें आपको सिर्फ लोअर ऐब्डॉमन को अंदर खींचना है। 10 से 30 सेकंड तक पेट को अंदर खींचकर रखें और इस एक्सर्साइज को दिन में 3 बार करीब 10-10 बार करें।
इस एक्सर्साइज के दौरान भी आप आराम से जमीन पर लेट जाएं और सामान्य रूप से सांस लेती रहें। पेल्विक यानी पेड़ू की मांसपेशियों को आगे और पीछे दोनों तरफ से एकदम टाइट कर लें, ठीक उसी तरह जैसे आप खुद को यूरिनेट करने से रोक रहीं हों। इस पोजिशन को 10 सेकंड तक होल्ड करके रखें और फिर दिन में 3 बार इस एक्सर्साइज को 20 बार दोहराएं।
घुटनों को मोड़कर रखें और जमीन पर आराम से लेट जाएं। अपनी हथेलियों को पेट के निचले हिस्से पर रखें और लोअर ऐब्डॉमन की मांसपेशियों को क्रॉन्ट्रैक्ट करें यानी अंदर की ओर खींचकर रखें। इसके बाद पेल्विस यानी पेड़ू को ऊपर की ओर उठाएं ताकि आपकी पीठ जमीन के सीध में हो जाए। इस दौरान कंधों को रिलैक्स्ड रखें और सामान्य रूप से सांस लेती रहें। इस पोजिशन को 10 सेकंड तक होल्ड करके रखें और फिर इस एक्सर्साज को 5 बार दोहराएं।
दीवार के सामने स्ट्रेट खड़े हो जाएं और अपनी हथेलियों को दीवार पर इस तरह से आराम से रखें ताकि आपका हाथ और कंधा दोनों स्ट्रेट रहे। अब अपने बेली बटन यानी नाभी को अंदर की ओर खींचकर स्पाइन की तरफ ले जाने की कोशिश करें और इस दौरान नॉर्मली सांस लेते रहें। आप चाहें तो इस पोजिशन को 10 सेकंड तक होल्ड करके रख सकती हैं और फिर इसे 10 बार दोहराएं।

जमीन पर आराम से लेट जाएं और फिर अपने दोनों हाथ और दोनों पैर के बल पर अपने शरीर को सुपाइन पोजिशन में ऊपर की ओर उठाएं। दोनों पैरों के बीच अच्छा खासा गैप रखें और तलवे को जमीन पर फ्लैट रखें। अपने कंधों को सपॉर्ट देने के लिए दोनों हाथों को कंधे के ठीक नीचे रखें। इस पोजिशन को कम से कम 5 बार सांस अंदर और बाहर लेते हुए होल्ड करके रखें और फिर 3 से 4 बार दोहराएं।

स्किन अब कम झुर्रीदार
आखिरी महीने में बच्‍चे के शरीर में फैट जमा हो रहा है। खासकर उसके घुटनों, कोहनियों और कंधों के आसपास। लेकिन उसके शरीर पर चढ़ी हुई वसा की परत जिसे वरनिक्‍स भी कहते हैं वह लगभग गायब हो चुकी है।

जन्‍म लेने की पोजिशन में आएगा
इसी समय वह जन्‍म लेने की पोजिशन में आ रहा है। इसे फीटल पोजिशन कहते हैं। इसमें बच्‍चा अपने पैर सिकोड़ कर घुटने नाक से लगा लेता है। सर को झुकाकर उसे बाहों से घेर लेता है। बच्‍चे की सिर की हड्डियां कोमल हैं इससे जन्‍म लेने में आसानी होती है। अगर बच्‍चे ने अभी तक यह पोजिशन नहीं ली है तो शायद डॉक्‍टर आपसे नॉर्मल डिलिवरी की जगह सिजेरियन डिलिवरी के विकल्‍प पर सोचने को कहे।
नीचे की ओर सरकेगा
बच्‍चा आपके पेल्विस में नीचे की ओर खिसकता है। इससे पेट का उभार आपके सीने की जगह नीचे खिसक जाता है। अब आप बच्‍चे के जन्‍म के संकेतों का इंतजार कीजिए।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info