गर्भ में बच्चे का विकास न होने का कारण?pregnancytips.in

Posted on Tue 14th Jan 2020 : 20:50

गर्भ में बच्चे का विकास रुकने के संकेत होते हैं ये 5 लक्षण, दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से मिलें
गर्भावस्था बेहद संवेदनशील दौर होता है। इसमें बहुत बारीकी से गर्भवती महिला के शरीर के हर संकेत को समझना होता है।

गर्भावस्था बेहद संवेदनशील दौर होता है। इसमें बहुत बारीकी से गर्भवती महिला के शरीर के हर संकेत को समझना होता है। बच्चे की ठीक तरह से डिलीवरी के लिए यह बेहद जरूरी है। आज हमको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने वाले हैं जो यह बताते हैं कि महिला के गर्भ में पल रहे भ्रूण का विकास रुक गया है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

न सुनाई दे बच्चे की धड़कन – जब प्रेग्नेंसी पहली तिमाही में होता है तो डॉक्टर डॉप्लर की मदद से बच्चे के दिल की धड़कने सुनता है। 9 या 10 सप्ताह के बाद बच्चे की हार्टबीट सुनाई देने लगती है और बच्चा एम्ब्रायो से फिटस में बदल जाता है। बच्चे की स्थिति और प्लेसेंटा प्लेसमेंट की वजह से कई बार बच्चे के दिल की धड़कनें नहीं सुनाई देती है।

एचसीजी का स्तर कम होना – ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन एक प्रेग्नेंसी हॉर्मोन है जो सिर्फ गर्भवती महिलाओं में ही उत्पादित होता है। इस हार्मोन की वजह से होम प्रेग्नेंसी टेस्ट के दौरान परिणाम सकारात्मक होते हैं। हालांकि एचसीजी का स्तर गर्भावस्था के दौरान कम-ज्यादा होता रहता है लेकिन जब सामान्य से नीचे होता है तो यह चिंता का कारण हो सकता है।

रक्त स्राव – गर्भावस्था के दौरान ब्लीडिंग चिंता का कारण हो सकती है। इस वजह से गर्भपात की भी खतरा हो सकता है। बहुत सी महिलाओं को स्पॉटिंग या हल्की ब्लीडिंग होती है। अगर ब्लड में लार्ज क्लॉट्स आने लगे तो यह भ्रूण को नुकसान पहुंचने के संकेत होते हैं।

डिस्चार्ज – प्रेग्नेंसी के दौरान वेजिनल डिस्चार्ज होना सामान्य है। फिर भी अगर ऐसा कुछ होता है तो आपको डॉक्टर की परामर्श जरूर लेनी चाहिए। स्राव में इसमें एम्नियोटिक फ्लूड भी होता है जो बच्चे को गर्भ में बचाकर रखता है। फ्लूड का स्राव बढ़ना संकेत है कि एम्नियोटिक फ्लूड का थैला टूट गया है और भ्रूण की वृद्धि बंद हो गई है।

अल्ट्रासाउंड में गड़बड़ – पहली तिमाही में ही अल्ट्रासाउंड होता है। इसके दौरान बच्चे की पोजिशन, उनका आकार और उनके विकास की जांच की जाती है। अगर अल्ट्रासाउंड में बच्चे की गतिविधि सही नहीं होती है तो डॉक्टर उनके माता-पिता को सम्पर्क करते हैं।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info