गर्भ में बच्चों को कितनी बार हिचकी आती है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 11:12

शिशु गर्भ में भी लेता है हिचकी, जानें इसके कारण और लक्षण
हिचकी आना एक सामान्य क्रिया है। अक्सर बड़ों और बच्चों को हमने हिचकी लेते देखा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भ में पल रहा शिशु भी हिचकी लेता है? गर्भावस्था में लगभग सभी महिलाओं को अपने शिशु की हिचकी महसूस होती है। हालांकि, कुछ महिलाओं को शिशु की हिचकी सुनाई भी देती है। ऐसा सप्ताह में या फिर महीने में एक बार ही (Baby Hiccups) होता है।

गर्भावस्था के समय ना सिर्फ महिला, बल्कि उसके गर्भ में पल रहे भ्रूण में भी कई तरह के शारीरिक बदलाव होते हैं। गर्भावस्था के लगभग 18 से 20 सप्ताह तक गर्भवती महिलाएं गर्भ में पल रहे शिशु के विभिन्न हरकतों को महसूस करती है। वहीं, जैसे-जैसे गर्भावस्था का समय बढ़ता है, वैसे-वैसे भ्रूण में शिशु का विकास भी तेजी से होने लगता है। ऐसे में शिशु की हलचलें भी बढ़ (Baby Hiccups) जाती हैं। कई बार गर्भवती महिलाओं को अचानक से पेट में ऐंठन महसूस होती है, जिसे वो गर्भ में शिशु का किक मारना समझती हैं। हालांकि, ऐसा शिशु के हिचकी के कारण भी हो सकता है।
शिशु को गर्भ में क्यों आती है हिचकी?

गर्भ में कई कारणों से शिशु को हिचकी आती है। अधिकतर मामलों में यह एक सामान्य स्थिति है। हालांकि, कुछ मामलों में यह चिंताजनक भी हो सकता है। इसलिए अगर बार-बार ऐसा हो, तो डॉक्टर्स से संपर्क कर लेना चाहिए।

गर्भ में शिशु को हिचकी क्यों आती है, अभी तक इसके पीछे की सही जानकारी डॉक्टर्स को भी नहीं है। हालांकि, इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि गर्भ में शिशु का हिचकी लेना उनके फेफड़ों के विकास से जुड़ा हो सकता है। इसके साथ ही पेट में शिशु का हिचकी लेना यह भी दर्शा सकता है कि उसका शारीरिक विकास सही से हो रहा है।
मां के पेट में शिशु का हिचकी लेना कब गंभीर हो सकता है?

शिशु का गर्भ में हिचकी लेना, उनके स्वस्थ विकास का संकेत हो सकता है। हालांकि, गर्भावस्था के 32वें सप्ताह के बाद शिशु को हिचकी आनी बंद हो जाती है। अगर इसके बाद भी शिशु को हिचकी आ रही है या फिर शिशु लगातार 15 से 20 मिनट हिचकी कर रहा है और दिन में वह 7 से 8 बार से अधिक हिचकी कर रहा है, तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर्स की सलाह लेनी चाहिए।
कैसे समझें कि मां के पेट में शिशु ले रहा है हिचकी?

शिशु द्वारा हिचकी और किक मारने की स्थिति में मां के पेट में ऐंठन या पेट में दर्द महसूस होने लगता है। हालांकि, हिचकी के दौरान सिर्फ कुछ ही सेकंड के लिए पेट में ऐंठन और पेट दर्द की समस्या होती है। वहीं, शिशु जब पेट में किक मारता है, तो थोड़ी-थोड़ी देर पर यह दर्द जारी रह सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info