गर्भनिरोधक के प्रकार?pregnancytips.in

Posted on Fri 9th Aug 2019 : 14:42

गर्भनिरोधक तरीके
18 मार्च 2018 महिला टीम प्रसूतिशास्र 0 टिप्पणी

लंबे समय से, यह माना जाता रहा है कि संभोग करते समय सुरक्षा के उपयोग का एकमात्र उद्देश्य गर्भधारण को रोकना है, दूसरे शब्दों में, एक अवांछित गर्भावस्था, हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है क्योंकि कुछ गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने के तथ्य भी हैं। यौन संचारित रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है।

आज उपयोग की जाने वाली वर्तमान विधियों में, हमारे पास पारंपरिक कंडोम (कंडोम), डायाफ्राम, चमड़े के नीचे के हार्मोनल प्रत्यारोपण, आईयूडी (तांबा और हार्मोन के साथ), ट्यूबल बंधन, पुरुष नसबंदी और मौखिक हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियां (सामान्य और विस्तारित आहार) और अन्य मार्ग भी हैं। जैसे कि ट्रांसवेजिनल या ट्रांसक्यूटेनियस।
कंडोम

कंडोम सबसे आम गर्भनिरोधक विधियों में से एक है, यह एक बाधा विधि है। पुरुषों द्वारा अक्सर उपयोग किया जाता है, हालांकि, महिला कंडोम भी है।

इस पद्धति में एक पुरातनता है जो मिस्र के समय से मेल खाती है, तब से वे कपड़े या जानवरों की आंतों से बने थे। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कई मामलों में कंडोम का उपयोग यौन संचारित रोगों के प्रसार को रोकने के लिए एक उपकरण के रूप में गर्भावस्था को रोकने के लिए एक तंत्र के रूप में अधिक किया जाता है।
पुरुष कंडोम

पुरुष कंडोम सबसे आम है क्योंकि यह अक्सर स्कूलों, हाई स्कूलों, विश्वविद्यालयों और स्वास्थ्य केंद्रों में रोकथाम वार्ता में गर्भनिरोधक विधियों के उपयोग पर जागरूकता अभियानों का हिस्सा होता है। यह बहुत ही सॉफ्ट प्लास्टिक बैंड से बना है।

पुरुष कंडोम को पहनते समय, पैकेज को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह फटे नहीं। एक बार जब कंडोम हटा दिया जाता है, तो यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लिंग पूरी तरह से खड़ा होना चाहिए।

कंडोम को ग्लान्स पर रखा जाना चाहिए, यानी लिंग का सबसे बड़ा हिस्सा और कंडोम के उभरे हुए क्षेत्र को हवा में प्रवेश करने से रोकने के लिए निचोड़ा जाना चाहिए, यह आवश्यक है क्योंकि कंडोम का यह हिस्सा है जहां वीर्य है स्खलन के बाद जमा।

इस कंडोम को किसी भी प्रकार के जननांग संपर्क से पहले रखा जाना चाहिए जो भी संभोग करने जा रहा है क्योंकि यह किसी भी प्रकार के संक्रमण या यौन संचारित रोग से बचने के लिए आवश्यक है।
महिला कंडोम

महिला कंडोम या आंतरिक कंडोम के रूप में भी जाना जाता है, पुरुष कंडोम की तरह ही काम करता है, यानी यह एक बाधा तंत्र है जो अवांछित गर्भावस्था या यौन संचारित रोग को रोक सकता है। इस प्रकार के कंडोम को योनि या गुदा में डाला जाता है और पुरुष कंडोम की तरह, एक नरम प्लास्टिक (नाइट्राइल) से बनाया जाता है।

महिला कंडोम के उपयोग के संबंध में प्रबंधन अभ्यास के साथ प्राप्त किया जाता है, हालांकि, यह सरल है। शुरू करने के लिए, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि कंडोम की समाप्ति तिथि को सत्यापित करना आवश्यक है। एक बार ऐसा करने के बाद, इसे पैकेजिंग से हटा दिया जाता है, यह ध्यान में रखते हुए कि इसे तोड़ने से बचने के लिए दूरदर्शिता के साथ किया जाना चाहिए।

महिला कंडोम पहले से ही प्री-लुब्रिकेटेड होता है, यानी यह पहले से ही कंडोम की एक विशेषता है, आप चाहें तो इसे योनि के अंदर रखने से पहले शुक्राणुनाशक का उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद, आराम करना और सम्मिलन के लिए एक आरामदायक स्थिति में आना आवश्यक है। कुछ अनुशंसित रूपों या पदों में अन्य मामलों में खड़े होना, बैठना या बैठना शामिल है, हालांकि, यह निर्णय सीधे उन लोगों के आराम से जुड़ा है, जिन्हें कंडोम लगाने की आवश्यकता है, इसलिए प्लेसमेंट के लिए कोई अनिवार्य स्थिति नहीं है।

जब आप अपनी पसंद की स्थिति में हों, तो कंडोम को योनि के प्रवेश द्वार पर रखा जाना चाहिए, फिर कंडोम के अंदरूनी रिंग के किनारों को निचोड़कर योनि के अंदरूनी हिस्से में डालना आवश्यक है।

योनि के अंदर इसे स्थानांतरित करने के लिए संभव बनाने के लिए आंतरिक रिंग को धक्का दिया जाना चाहिए, इस प्रक्रिया में इसे जहां तक ​​​​संभव हो डालने की सलाह दी जाती है और एक बार यह सही ढंग से स्थित होने के बाद, उंगलियों को हटा दें।
डायाफ्राम

डायाफ्राम भी मौजूदा महिला गर्भनिरोधक विधियों के समूह के भीतर है। इसमें एक डिस्क के आकार में एक कप होता है, जो काफी लचीला होता है, जिसे संभोग करते समय गर्भाशय ग्रीवा पर रखना चाहिए।

यह सिलिकॉन से बनाया गया है, जो इसे उपयोग करने में बहुत नरम और आरामदायक बनाता है। इसके अलावा, इसमें थोड़ी गहराई है, यही वजह है कि सम्मिलन जटिल नहीं है। यह विधि एक बाधा का प्रतिनिधित्व करती है जो अवांछित गर्भधारण से सुरक्षा को संभव बनाती है, हालांकि, इसके उपयोग को अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे शुक्राणुनाशकों के साथ उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

इसका उपयोग काफी सरल है, हालांकि, कई अवसरों पर डायाफ्राम का उपयोग करने के बाद अनुभव प्राप्त किया जाता है, हालांकि, यह कंडोम की तरह सरल प्रक्रिया है।

इसे और सभी गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग करने के लिए जिसमें योनि में प्रवेश या जननांगों के संपर्क की आवश्यकता होती है, स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है, इसके लिए प्लेसमेंट के साथ आगे बढ़ने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोना आवश्यक है।

एक बार यह हो जाने के बाद, अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखने की सलाह दी जाती है, डायाफ्राम योनि टैम्पोन का उपयोग करने के समान ही है। फिर एक हाथ से वल्वा (होंठ) को खोलना चाहिए और दूसरे हाथ से डायफ्राम रिंग को दबाना चाहिए ताकि उसे आधा मोड़ा जा सके।

अंत में, डायाफ्राम को योनि में जितना संभव हो उतना गहरा धकेलना चाहिए, गुंबद नीचे होना चाहिए। एक बार अंदर रखने के बाद, यह सत्यापित किया जाना चाहिए कि यह वास्तव में समायोजित किया गया है, इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि डायाफ्राम ने गर्भाशय ग्रीवा को कवर किया है।
मौखिक गर्भनिरोधक तरीके

ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव वे सभी तरीके हैं, जो एस्ट्रोजन के अलावा, कम मात्रा में हार्मोन की खुराक से बनी गोलियां या गोलियां लेने से ली जाती हैं। इसका कार्य ओव्यूलेशन (डिंब का परिपक्वता और बाहर निकलना) को रोकना है ताकि शुक्राणु निषेचित न हो सके।

इस प्रकार की विधि के मामले में, पूर्व परामर्श के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना आवश्यक है, क्योंकि निर्धारित प्राधिकरण के बिना किसी भी प्रकार के मौखिक गर्भनिरोधक को निगलना उचित नहीं है, ऐसा इसलिए है क्योंकि उनका अनुचित उपयोग प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न कर सकता है जैसे कि जैसे वजन बढ़ना, मुंहासे, मासिक धर्म पर नियंत्रण की कमी आदि।

दूसरी ओर, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि गोली लेने से यौन संचारित रोगों से सुरक्षा नहीं मिलती है।
मौखिक गर्भनिरोधक विधियां सामान्य दिशानिर्देश

एक सामान्य समय में गर्भनिरोधक गोली के सेवन के मामले में, गोली 21 या 24 दिनों की अवधि के लिए एक ही समय पर ली जानी चाहिए। एक बार यह समय समाप्त हो जाने के बाद, आपको चक्र को फिर से शुरू करने के लिए लगातार 4 या 7 दिनों तक प्रतीक्षा करनी होगी। कुछ तैयारी उन 4 या 7 दिनों के लिए प्लेसबो गोलियां (बिना दवा के) प्रदान करती हैं, ताकि महिला को गोलियां लेने में बाधा न पड़े।
विस्तारित आहार में मौखिक गर्भनिरोधक विधियां

एक विस्तारित आहार में मौखिक गर्भनिरोधक विधियों के बारे में बात करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह विधि के लंबे समय तक उपयोग को संदर्भित करता है। इस अर्थ में, 3 महीने की गोली को एक उदाहरण के रूप में लिया जा सकता है, जिसमें गोली एक ही समय में लगातार 84 दिनों तक ली जाती है, या 1 साल की गोली, जिसे हर दिन एक ही समय पर लेना चाहिए। समय एक वर्ष के लिए एक ही समय। इन दिशानिर्देशों का यह फायदा है कि महिला को सामान्य से बहुत कम माहवारी होती है।

मौखिक गर्भनिरोधक विधियों का उपयोग व्यक्ति की इच्छा तक किया जा सकता है, हालांकि, यह संभव है कि शिरापरक थ्रोम्बोइम्बोलिज्म, सिरदर्द, मासिक धर्म के बाहर रक्तस्राव आदि जैसे प्रभाव हों।
अन्य तरीकों से गर्भनिरोधक तरीके

यह मौखिक गर्भ निरोधकों के समान संरचना है लेकिन इसे ट्रांसवेजिनली (रिंग के रूप में) या ट्रांसक्यूटेनियस (पैच के रूप में) प्रशासित किया जाता है। मौखिक मार्ग के साथ मुख्य चिकित्सा अंतर यह है कि इन मार्गों के साथ दवा का प्रशासन निरंतर होता है, जो इसे कुछ मामलों में बेहतर बना सकता है।
चमड़े के नीचे प्रत्यारोपण

चमड़े के नीचे के प्रत्यारोपण एक प्रकार की महिला गर्भनिरोधक विधि का जवाब देते हैं जो केवल एक संभावित अवांछित गर्भावस्था को रोकता है, हालांकि, यह विधि यौन संचारित रोगों के मामले में रक्षा नहीं करती है। प्रत्यारोपण एक माचिस की तीली के आकार का होता है और इसका छोटा आकार इसे अग्रभाग में रखना संभव बनाता है।

इसकी 99% सुरक्षा दर है और इसे डॉक्टर द्वारा डाला और हटाया जाना चाहिए। प्लेसमेंट प्रक्रिया काफी सरल है, इसलिए डॉक्टर को इसे स्थापित करने में औसतन केवल एक मिनट का समय लगता है।

मासिक धर्म के शुरुआती 7 दिनों के दौरान चमड़े के नीचे का प्रत्यारोपण किया जाना चाहिए। उक्त गर्भनिरोधक विधि का समाप्ति समय उस कंपनी या ब्रांड पर निर्भर करेगा जिससे वह संबंधित है, उदाहरण के लिए, बाजार में पहले से ही कुछ लंबे समय तक चलने वाले हैं जिनका उपयोग 5 साल तक किया जा सकता है।
आईयूडी अंतर्गर्भाशयी डिवाइस

गर्भावस्था को रोकने के मामले में आईयूडी सबसे प्रभावी गर्भनिरोधक तरीकों में से एक है। यह उपकरण एक प्लास्टिक का टुकड़ा है जिसमें "T" आकार होता है। आईयूडी को दो प्रकारों में बांटा गया है: कॉपर आईयूडी और हार्मोनल आईयूडी। यह गर्भनिरोधक विधि यौन संचारित रोगों के खिलाफ एक रक्षक के रूप में काम नहीं करती है और इसे विशेष रूप से एक डॉक्टर द्वारा लागू किया जाना चाहिए।
कॉपर आईयूडी

तांबे का "टी" भी कहा जाता है, यह तांबे के तार से ढकी प्लास्टिक सामग्री से बना होता है, यह शुक्राणु को डिंब को निषेचित करने से रोकता है। इसे विशेष रूप से इसके लिए डिज़ाइन की गई एक ट्यूब के माध्यम से मैट्रिक्स में रखा गया है।
हार्मोनल आईयूडी

हार्मोनल आईयूडी एक लंबे समय तक चलने वाली गर्भनिरोधक विधि है, इसे एक प्लास्टिक सामग्री के साथ डिज़ाइन किया गया है जो हार्मोन (लेवोनोर्गेस्ट्रेल) के जमा द्वारा कवर किया गया है। इनके लिए धन्यवाद, मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव और दर्द की मात्रा कम हो जाती है।

बाजार में हार्मोन की दो अलग-अलग खुराक के साथ हार्मोनल आईयूडी हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें व्यावहारिक रूप से किसी भी महिला के लिए संकेत दिया जा सकता है। दूसरी ओर, इस प्रकार के आईयूडी उन महिलाओं में एंडोमेट्रियल सुरक्षा प्रदान करते हैं जो पहले से ही रजोनिवृत्ति के चरण में हैं और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से गुजर रही हैं।
सर्जिकल तरीके
ट्यूबल बंधाव

ट्यूबल लिगेशन में महिला नसबंदी प्रक्रिया होती है जिसमें फैलोपियन ट्यूब को बंद या हटा दिया जाता है। इस प्रकार की विधि न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी के माध्यम से लागू की जाती है और यह अपरिवर्तनीय है।
पुरुष नसबंदी

पुरुष नसबंदी एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें पुरुष यौन नलिकाएं बंद कर दी जाती हैं या नसबंदी के लिए हटा दी जाती हैं। एक बार हो जाने के बाद, मनुष्य अब निषेचन नहीं कर पाएगा।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info