गर्भपात की गोली का नाम क्या है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 09:18

गर्भपात की गोली रैमसे एमएन
गर्भपात की गोली (रामसे के पास दवा गर्भपात, एमएन)

दवा गर्भपात को अक्सर "गर्भपात की गोली" के रूप में जाना जाता है। यह एक प्रशिक्षित प्रदाता द्वारा निर्देशित गोलियों के 2 सेट हैं। पहली गोली मिफेप्रिस्टोन है और गर्भावस्था को बढ़ने से रोकती है। गोलियों का अगला सेट, मिसोप्रोस्टोल, उसी दिन (जल्द से जल्द) लिया जाता है, लेकिन 72 घंटों के बाद नहीं।

हर कोई गर्भपात की गोली के लिए योग्य नहीं है। अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको अपने अंतिम मासिक धर्म (एलएमपी) के पहले 11 सप्ताह के भीतर होना चाहिए। अपनी योग्यता के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया रैमसे, मिनेसोटा के पास होल वुमन हेल्थ क्लिनिक को कॉल करें।
गर्भपात की गोली के बारे में जानकारी

चूंकि इसे पहली बार 2000 में FDA द्वारा अनुमोदित किया गया था, इसलिए गर्भपात देखभाल के अभ्यास में चिकित्सा गर्भपात, जिसे गर्भपात की गोली के रूप में भी जाना जाता है, बदल गया है। यह 12 सप्ताह से कम के गर्भधारण के लिए अत्यंत सुरक्षित और प्रभावी है। 2016 में, एफडीए ने पुष्टि की कि दवा गर्भपात की "प्रभावकारिता और सुरक्षा अनुसंधान और अनुभव दोनों से अच्छी तरह से स्थापित हो गई है, और गंभीर जटिलताएं अत्यंत दुर्लभ साबित हुई हैं।" 2015 के एक दिशानिर्देश में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पहली तिमाही के दौरान एक दवा गर्भपात के स्व-प्रबंधन के तीन अलग-अलग घटकों की पहचान की: पात्रता का स्व-मूल्यांकन; स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के बिना मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल दवा का प्रबंधन करना; और गर्भावस्था परीक्षण और जाँच सूची का उपयोग करके गर्भपात प्रक्रिया की पूर्णता का स्व-मूल्यांकन करना।

दवा गर्भपात के लिए एफडीए-अनुमोदित आहार में दो दवाएं शामिल हैं: मिफेप्रिस्टोन, जो प्रोजेस्टेरोन को अवरुद्ध करके काम करती है, गर्भावस्था को जारी रखने के लिए आवश्यक हार्मोन; और मिसोप्रोस्टोल, 24-48 घंटे बाद लिया जाता है, जो संकुचन को प्रेरित करता है और गर्भावस्था को समाप्त करता है। एक प्रदाता से निर्देश प्राप्त करने के बाद मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल को स्व-प्रशासन करने की एक व्यक्ति की क्षमता अच्छी तरह से स्थापित है, और इस बात के प्रमाण हैं कि किसी प्रदाता के प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के बिना ऐसा करना किसी के लिए सुरक्षित और प्रभावी है।

चिकित्सीय गर्भपात की प्रभावी दर ९५% से अधिक है। ऐसे मामलों में जहां अनुशंसित खुराक गर्भावस्था को समाप्त नहीं करती है, गर्भपात को पूरा करने के लिए अतिरिक्त दवा या एस्पिरेशन (सक्शन) गर्भपात देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। अपेक्षित दुष्प्रभाव आमतौर पर मामूली होते हैं और गर्भपात के लक्षणों के समान होते हैं: रक्तस्राव, गर्भाशय में ऐंठन और दर्द।
मिसोप्रोस्टोल-केवल गर्भपात रामसे के पास, एमएन

अमेरिका में रैमसे, मिनेसोटा के पास और कई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ प्रदाता गर्भपात को पूरा करने के लिए केवल मिसोप्रोस्टोल प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं। बहुत से लोग अपने स्वयं के गर्भपात देखभाल का प्रबंधन स्वयं करते हैं, इन प्रोटोकॉल का पालन भी करते हैं। एफडीए द्वारा अनुमोदित नहीं होने पर, यह आहार सामान्य है और प्रभावी भी है। आप WHO से मिसोप्रोस्टोल-ओनली प्रोटोकॉल के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पा सकते हैं

अमेरिका में 20 से अधिक वर्षों से दवा गर्भपात का सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा रहा है। गंभीर जटिलताएं बहुत दुर्लभ हैं लेकिन हो सकती हैं। ध्यान रखें कि किसी भी गर्भ में गर्भपात किसी भी तरीके से जन्म देने से ज्यादा सुरक्षित है।

जटिलताओं में शामिल हो सकते हैं:

गर्भपात की गोलियाँ काम नहीं करती हैं और गर्भावस्था समाप्त नहीं होती है
गर्भावस्था के कुछ ऊतक आपके गर्भाशय में बचे हैं
बहुत ज्यादा या बहुत ज्यादा खून बह रहा है
संक्रमण
दवाओं में से एक के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया

2 घंटे से अधिक के लिए बड़े थक्के (नींबू से बड़े) पास करें
पेट में दर्द या ऐंठन है जो दर्द की दवा से ठीक नहीं होती है
मिसोप्रोस्टोल लेने के 100.4 घंटे से अधिक समय तक 24℉ या इससे अधिक बुखार हो
कमजोरी, मतली, उल्टी, और/या दस्त जो मिसोप्रोस्टोल लेने के 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है

गर्भावस्था बीतने के अगले दिन आपको बेहतर महसूस करना शुरू कर देना चाहिए। मिसोप्रोस्टोल (गोलियों का दूसरा सेट) लेने के बाद 24 घंटे से अधिक समय तक मतली, उल्टी, दस्त, पेट दर्द या बुखार संक्रमण का संकेत हो सकता है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो कृपया रैमसे, मिनेसोटा के पास होल वुमन हेल्थ को कॉल करें। दुर्लभ मामलों में गंभीर समस्याएं मौत का कारण बन सकती हैं, लेकिन गर्भपात आमतौर पर बहुत सुरक्षित होता है। वास्तव में, गर्भपात बच्चे के जन्म की तुलना में 14 गुना अधिक सुरक्षित है।

यदि आपकी दवा गर्भपात के दौरान आपको जटिलताएं होती हैं, तो आपको रैमसे, एमएन के पास हमारे क्लिनिक में वापस जाना होगा। इस संभावना की स्थिति में कि आप अभी भी गर्भवती हैं, आपका प्रदाता आपके साथ आपके विकल्पों पर चर्चा करेगा। गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए आपको दवा की एक और खुराक या क्लिनिक में गर्भपात प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है।

सभी दवाओं की तरह, गर्भपात की गोली सभी के लिए सही नहीं है। यदि आपकी कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं या आप कुछ दवाएं लेते हैं, तो हो सकता है कि गर्भपात की गोली आपके लिए सही न हो। रैमसे, मिनेसोटा की सेवा करने वाले हमारे प्रदाता आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि गर्भपात की गोली आपके लिए सही विकल्प है या नहीं।
क्या गर्भपात की गोली के दीर्घकालिक दुष्प्रभाव होते हैं?

गर्भपात की गोली सुरक्षित और प्रभावी है। यह गर्भपात कराने का एक बहुत ही सामान्य तरीका है, और लाखों लोगों ने इसका सुरक्षित रूप से उपयोग किया है।

गर्भपात के प्रभावों के बारे में कई मिथक हैं। लेकिन यहाँ कुछ तथ्य हैं:

जब तक कोई दुर्लभ गंभीर जटिलता न हो जिसे अनुपचारित छोड़ दिया गया हो, भविष्य में गर्भधारण या समग्र स्वास्थ्य के लिए कोई जोखिम नहीं है।
गर्भपात से स्तन कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता है।
गर्भपात प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करते हैं।
गर्भपात होने से भविष्य के गर्भधारण जैसे जन्म दोष, गर्भपात, शिशु मृत्यु, अस्थानिक गर्भावस्था, समय से पहले जन्म, या जन्म के समय कम वजन की समस्या नहीं होगी।

गर्भपात के बाद गंभीर, दीर्घकालिक भावनात्मक समस्याएं अत्यंत दुर्लभ हैं। गर्भपात के बाद मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियां उन लोगों के लिए अधिक बार होती हैं जो पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझ रहे हैं या जो लोग वांछित गर्भावस्था को समाप्त करते हैं। हमारे प्रदाता आपको इन-क्लिनिक गर्भपात के दुष्प्रभावों, जोखिमों, या आपकी किसी अन्य चिंता के बारे में सटीक जानकारी दे सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि गर्भपात की गोली आपके लिए सही है या नहीं, तो कृपया बेझिझक हमारे क्लिनिक को रैमसे, एमएन के पास कॉल करें।
वर्तमान में रैमसे मिनेसोटा डाक पतों के लिए उपलब्ध है

गर्भपात एक व्यक्तिगत अनुभव है और हम आपकी शर्तों पर आपकी गर्भावस्था को समाप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां हैं। इसलिए पूरे महिला स्वास्थ्य को हमारे रैमसे, एमएन और आसपास के रोगियों के लिए मेल द्वारा गर्भपात दवा की पेशकश करने पर गर्व है। हमारे रोगी अधिवक्ता और विश्वसनीय चिकित्सक के साथ टेलीहेल्थ यात्रा के बाद, 3-5 व्यावसायिक दिनों के भीतर आपकी दवा एक लाइसेंस प्राप्त फ़ार्मेसी से आपके मिनेसोटा डाक पते पर वितरित की जाएगी। मेल द्वारा गर्भपात की गोली लेने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया यहां क्लिक करे.

माता-पिता बनने के बारे में निर्णय, हम जीवन में सबसे महत्वपूर्ण में से एक है - और हम आपके लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए आप पर भरोसा करते हैं। इसीलिए मिनेसोटा के विशेषज्ञ कर्मचारियों के संपूर्ण महिला स्वास्थ्य को सुरक्षित, गोपनीय, उच्च-गुणवत्ता और सस्ती गर्भपात देखभाल और गर्भनिरोधक विधियां प्रदान करने पर गर्व है।. आप अकेले नहीं हैं, और हम यहां आपका समर्थन करने और करुणा और सम्मान के साथ आपको व्यक्तिगत, निर्णय-मुक्त देखभाल प्रदान करने के लिए हैं।
मेल द्वारा गर्भपात की गोलियाँ प्राप्त करने के इच्छुक हैं? हम भी पेशकश करते हैं आभासी गर्भपात देखभाल मिनेसोटा डाक पते वाले किसी भी व्यक्ति को!

हम के एक गौरवान्वित सदस्य हैं राष्ट्रीय गर्भपात महासंघ.
मिनेसोटा की संपूर्ण महिला स्वास्थ्य निम्नलिखित प्रजनन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है:

क्लिनिक में पहली और दूसरी तिमाही में अंतिम माहवारी (एलएमपी) से 18 सप्ताह तक गर्भपात प्रक्रिया
दवा गर्भपात देखभाल 11 सप्ताह एलएमपी (व्यक्तिगत रूप से और के माध्यम से टेलीमेडिसिन/मेल द्वारा)
लंबे समय तक काम करने वाली गर्भनिरोधक विधियों (आईयूडी और प्रत्यारोपण) सहित जन्म नियंत्रण
यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) के लिए परीक्षण और उपचार
वॉक-इन आपातकालीन गर्भनिरोधक - किसी नुस्खे की आवश्यकता नहीं


हम अपने आप को एक निजी, व्यक्तिगत दृष्टिकोण पर गर्व करते हैं। हमें आपके परिवार या प्रियजनों को आपके अनुभव का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हुए भी खुशी हो रही है यदि यह आपको सबसे अधिक आरामदायक बनाता है।
अनुमान शुल्क

मिनेसोटा की संपूर्ण महिला स्वास्थ्य मिनेसोटा में एक नया प्रदाता है। हम वर्तमान में क्रेडेंशियल के लिए बीमा और मेडिकेड योजनाओं के साथ नामांकन कर रहे हैं। जब तक वह प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, हम स्व-भुगतान शुल्क की पेशकश कर रहे हैं। हमारी फीस उचित है और जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है उनके लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध है। कृपया हमें बताएं कि क्या आपको अपनी नियुक्ति के समय वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info