गर्भपात के बाद आपको कब तक ब्राउन डिस्चार्ज होता है?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Oct 2022 : 07:17

प्रेगनेंसी के दौरान ब्राउन डिस्चार्ज होने के कारण
प्रेगनेंसी के दौरान ब्राउन डिस्चार्ज होने के कारण और उपाय

प्रेगनेंसी में आने वाली कई दिक्कतों में से एक है ब्राउन डिस्चार्ज. अक्सर महिलाएं ये समझ ही नहीं पातीं कि ब्राउन डिस्चार्ज क्या है और ये क्यों हो रहा है? अक्सर महिलाएं ब्राउन डिस्चार्ज देख के डर जाती हैं खास तौर पर पहली प्रेग्नेंसी में और उन्हें यहाँ तक लगने लगता है कि कहीं ये उनके अन्बौर्न बेबी के लिए किसी तरह का खतरा तो नहीं.

आज इस पोस्ट में ब्राउन डिस्चार्ज से जुड़ी हुई कई बातें आपको बताएँगे जैसे कि ब्राउन डिस्चार्ज क्या है, ब्राउन डिस्चार्ज के कारण, ब्राउन डिस्चार्ज कब होता है, ब्राउन डिस्चार्ज कितने दिन तक होता है और ब्राउन डिस्चार्ज रोकने के उपाय.
प्रेगनेंसी में ब्राउन डिस्चार्ज के कारण

तो सबसे पहले बात करते हैं ब्राउन डिस्चार्ज के कारणों की. प्रेग्नेंसी में ब्राउन डिस्चार्ज होना एकदम नौर्मल है और इसके कई कारण हो सकते हैं. यह चिंता का विषय केवल तभी होता है जब आपको इसमें से किसी भी तरह की बदबू या इससे खुजली आदि की परेशानी होने लगे. ब्राउन डिस्चार्ज के कारण में सबसे पहले है

प्रेग्नेंसी की शुरुवात में इंप्लांटेशन ब्लीडिंग के कारण भी गहरे भूरे रंग का डिस्चार्ज होत है जो बिलकुल नौर्मल है.

डिलिवरी डेट का नजदीक होना और शिशु के कारण गर्भाशय पर बढ़ते हुए प्रेशर की वजह से लोअर बौड़ी पर दबाव पड़ता है और उससे ब्राउन डिस्चार्ज होने लगता है.

कई बार वेजाइनल इन्फेक्शन या यीस्ट संक्रमण भी ब्राउन डिस्चार्ज का कारण हो सकता है.

मिस्ड अबौर्शन भी इसका एक और कारण है जिसमें फीटस का ग्रोथ रुक जाती है विकसित टिशू कुछ समय के बाद ब्राउन डिस्चार्ज की तरह शरीर से बाहर आ जाते हैं.

गर्भपात होने पर भी ब्राउन डिस्चार्ज होता है जिसमें पेट के निचले हिस्से में दर्द और ऐंठन भी होती है.

प्लेसेन्टा प्रिविया भी ब्राउन डिस्चार्ज का एक कारण हो सकता है जिसमें प्लेसेन्टा सर्विक्स के मुंह को ढक लेती है जिससे इस तरह का डिस्चार्ज होने लगता है.

प्रेग्नेंसी में हौर्मोनल चेंजेस के कारण सर्विक्स बेहद सेंसेटिव हो जाती है और इस कारण सेक्स या डॉक्टर द्वारा इंटरनल एग्ज़ामिनेशन करने पर भी ब्राउन डिस्चार्ज हो सकता है.

ऐक्टोपिक प्रेग्नेंसी जिसमें फीटस यूट्रस के बाहर या फिर फ़ेलोपियन ट्यूब में विकसित होने लगता है, ऐसी स्थिति में भी पेट में दर्द और वेजाइनल ब्लीडिंग हो सकती है और इस कारण ब्राउन डिस्चार्ज होना पौसिबल है.

सेक्स संबंध के द्वारा होने वाले संक्रमण भी ब्राउन डिस्चार्ज का कारण हो सकते हैं जैसे कि क्लैमाइडिया, ट्राइकोमोनिएसिस और गोनोरिया इत्यादि.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info