गर्भपात के बाद कमजोरी कैसे दूर करें?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 18:47

गर्भपात के बाद शरीर में आई कमजोरी से निपटने के 5 आसान उपाय

गर्भपात के बाद, महिलाएं शारीरिक रूप से कमजोर हो जाती हैं और भावनात्मक दर्द का सामना करती हैं। इस दौरान शरीर को ठीक होने में समय लगता है। इसलिए, आपको एक भयानक गर्भपात के बाद अच्छी तरह से ठीक होने के लिए कुछ युक्तियों की

Miscarriage Recovery: गर्भपात के बाद शरीर में आई कमजोरी से निपटने के 5 आसान उपाय

हर महिला एक सफल और स्वस्थ गर्भावस्था की कामना करती है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। कभी-कभी, गर्भवती महिला को गर्भपात से भी सामना करना पड़ता है। महिलाओं के लिए गर्भपात बहुत मुश्किल समय होता है। गर्भावस्था के दौरान, महिलाएं अपने भ्रूण यानि होने वाले बच्चे से भावनात्मक रूप से जुड़ जाती हैं। जब भ्रूण 20 वें सप्ताह से पहले तक जीवित नहीं रहता, तो इसे गर्भपात कहा जाता है। यह तब होता है जब गर्भावस्था को पूरा किए बिना भ्रूण अचानक गर्भ से बाहर आ जाता है। गर्भपात के कई कारण हो सकते हैं।


एक माँ होने के लिए, यह सबसे बुरा सपना है क्योंकि यह बुरी तरह से महिला के शरीर को प्रभावित करता है। आपके गर्भाशय को ठीक होने में समय लगता है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से उबरने के लिए सही नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है।
गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय

स्वस्थ आहार
गर्म सेक
हाइड्रेटेड रहना
मालिश
हर्बल तरीका

स्वस्थ आहार

स्वस्थ आहार लेने से, आपके शरीर को आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोषक तत्व मिलते हैं जैसे आप पहले थीं। अंडा, पनीर, फल और हरी सब्जियां शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। एक स्वस्थ आहार आपके शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है।
गर्म सेक

गर्भपात के बाद पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है। इसे हॉट पैक या हॉट कंप्रेस द्वारा कम किया जा सकता है। पेट के निचले हिस्से में गर्म संपीड़न का उपयोग करें। यह यूटेरस को गर्मी प्रदान करेगा और यह अंततः ठीक हो जाएगा।
हाइड्रेटेड रहना

ठीक होने के लिए हाइड्रेट होना बेहद जरूरी है। गर्म सूप और अन्य बहुत सारे तरल पदार्थ लें। यह चिकित्सा में मदद करता है। इस अवधि के दौरान कैफीन से दूर रहें! पानी पर्याप्त मात्रा में पीयें।
मालिश

मालिश प्रजनन अंगों में स्वस्थ रक्त चढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि रक्त प्रवाह उत्तेजित होता है, तो गर्भाशय जल्दी से अपने आकार में वापस आ जाता है।


हर्बल तरीका

रेड रास्पबेरी और चेरी प्लम में आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो गर्भ के जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं। साथ ही यह हार्मोन को संतुलित करने और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।


solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info