गर्भपात के बाद जल्दी ठीक होने के लिए क्या खाएं?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 21:25

गर्भपात के बाद भारतीय महिलाएं क्या खाएं और क्या ना खाएं

गर्भपात के बाद का समय महिलाओं के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से काफी मुश्किल होता है। मिसकैरेज के बाद भी महिलाओं को अपनी डायट का ध्‍यान रखना जरूरी होता है।
what to eat and avoid after miscarriage in hindi
गर्भपात के बाद भारतीय महिलाएं क्या खाएं और क्या ना खाएं
गर्भपात की स्थिति वाकई में काफी पीड़ादायक होती है। इसमें आपको न केवल भावनात्‍मक सहायता की जरूरत होती है बल्कि मिसकैरेज के बाद शरीर को पोषण की भी आवश्‍यकता होती है। मिसकैरेज की वजह से ब्‍लीडिंग और चक्‍कर आते हैं जिससे शरीर में कमजोरी आना लाजमी है। ऐसी स्थिति में महिलाओं के लिए अपनी सेहत का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आपका भी मिसकैरेज हुआ है तो जान लीजिए कि अभी आपको अपनी डायट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना च‍ाहिए।


​आयरन युक्‍त आहार

मिसकैरेज के बाद ब्‍लीडिंग बहुत होती है इसलिए इस दौरान महिलाओं को आयरन युक्‍त आहार लेना चाहिए। ब्‍लीडिंग के कारण शरीर में आयरन की कमी हो जाती है जिससे एनीमिया हो सकता है। मिसकैरेज के बाद थकान और कमजोरी महसूस होना आम बात है। बींस, हरी पत्तेदार सब्जियों, किशमिश, दालें, कद्दू के बीज, सोयाबीन, ब्राउन राइस और डार्क चॉकलेट आयरन से भरपूर होती है।


​कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ

गर्भावस्‍था के दौरान शरीर में कैल्शियम की मात्रा में तेजी से गिरावट आती है। इसलिए आपको कैल्शियम से युक्‍त चीजें खाना बहुत जरूरी है। सूखे मेवे, डेयरी उत्‍पाद, दूध, सीफूड, गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां और सोया कैल्शियम से युक्‍त होती हैं।
​अच्‍छा फील करवाने वाली चीजें

मिसकैरेज के बाद महिलाएं डिप्रेशन में भी जा सकती हैं। सपनों का इस तरह टूटना काफी दर्द देता है। अगर आप फील-गुड फूड खाएं तो मिसकैरेज के बाद डिप्रेशन से बचने में मदद मिल सकती है। आपको डिप्रेशन से निकलने के लिए मैग्‍नीशियम युक्‍त चीजें खानी चाहिए जैसे कि बींस, नट्स और प्‍लेन चॉकलेट आदि।


​मिसकैरेज के बाद क्‍या न खाएं

कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देने के साथ शरीर में शुगर की मात्रा काे भी कंट्रोल करता है। लेकिन रिफाइंड अनाज या लो फाइबर स्‍टार्च का शरीर पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ सकता है। इनकी वजह से शरीर में शुगर के स्‍तर में तेजी से उतार-चढ़ाव आ सकता है। इसलिए गर्भपात के बाद लो फाइबर स्‍टार्च वाली चीजें कम खाएं
​मीठी चीजें

हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाली मीठी चीजों की वजह से ब्‍लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आ सकता है। कैंडीज और कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स न पीएं।


​वसायुक्‍त दूध और मीट

मिसकैरेज के बाद दर्द पैदा करने वाली सूजन से बचना जरूरी होता है। डेयरी उत्‍पादों और मांस में वसा होता है जो कि सूजन पैदा कर सकता है इसलिए फैटी मीट और डेयरी उत्‍पादों का सेवन मिसकैरेज के बाद नहीं करना चाहिए। मक्‍खन, चीज, कच्‍चा दूध और बीफ आदि।
​जंक फूड

आपका मन जंक फूड खाने का कर सकता है लेकिन आप इसमें कुछ बदलाव कर के इसका सेवन कर सकती हैं। जंक फूड से आपको सिर्फ कैलोरी मिलेगी जबकि इस समय आपके शरीर को पोषण युक्‍त आहार की जरूरत होती है।


​सोया उत्‍पाद

सोया सेहत के लिए अच्‍छा होता है लेकिन इसमें फाइटेट भी होता है जो कि आयरन के अवशोषण में बाधा पैदा करता है। इसलिए गर्भपात के बाद सोया का सेवन कम मात्रा में करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info