गर्भवती महिला की मालिश कैसे करेंगे?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 15:58

गर्भावस्था में मालिश करवाना नियमित मालिश की तरह ही है, लेकिन इसमें गर्भवती महिलाओं की जरूरतों और उनके बदलते शरीर के लिए अनुसार कुछ बदलाव किए जाते है।

नियमित मालिश की तरह, प्रसवपूर्व मालिश का उद्देश्य भी तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम पहुंचाना, रक्त परिसंचरण में मदद करना, पीड़ा और दर्द को कम करना और आपको स्वस्थ होने का अहसास दिलाना है।

गर्भावस्था से पहले, गर्भावस्था के दौरान और बाद में मालिश (विशेष रूप से जन्म के बाद पहले 40 दिनों के दौरान) करवाने की परंपरा हमारे देश में लंबे समय से चली आ रही है।

मालिश चिकित्सा प्राचीन काल से इस्तेमाल की जा रही है और इसे आयुर्वेदिक उपचार का एक हिस्सा माना जाता है। मालिशवाली, दाई या जापा बाई भारतीय घरों में नियमित सेवाएं देती थीं और अभी भी बहुत से घरों में ऐसा है।
क्या प्रेगनेंसी में मालिश करवाना सुरक्षित है?
कई पीढ़ियों से प्रचलित एक पारंपरिक प्रथा होने के बावजूद गर्भावस्था में मालिश के लिए मालिशवाली रखने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर है।

कई डॉक्टर पहली तिमाही में मालिश न करवाने की सलाह देती हैं, क्योंकि इस दौरान गर्भपात होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। हालांकि गर्भावस्था में मालिश करवाना अपने आप में गर्भपात का कारण नहीं बनता, मगर फिर भी इसके लिए पहले डॉक्टर की मंजूरी लेना बेहतर है।

हो सकता है आपको भी यह सही लगे, क्योंकि पहली तिमाही पूरी होने तक, अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में शायद आप किसी को बताना भी न चाह रही हों। अधिकांश मलिशवालियां भी पहली तिमाही के बाद ही मालिश शुरू करना पसंद करती हैं। आमतौर पर, गर्भावस्था में मालिश करने वाले स्पा या आयुर्वेदिक केंद्र भी आपको कम से कम 12 सप्ताह की गर्भवती होने तक कोई मालिश नहीं करवाने की सलाह देते हैं।

इसके अलावा, यदि कई अन्य गर्भवती महिलाओं की तरह आप भी मिचली से पीड़ित हैं, तो आप शायद मालिश या मालिश के तेल की गंध को सहन न कर पाएं।

इसके अलावा, प्रसवपूर्व मालिश कुछ स्थितियों में जोखिम भरी हो सकती है, जैसे कि:

आपकी त्वचा में ऐसी स्थिति है जो रगड़ने से और बढ़ सकती है। इनमें जलन, खुले घाव, त्वचा में संक्रमण या एक्जिमा शामिल हैं।
आपको मालिश के तेलों से एलर्जी हो चुकी है।
आपकी गर्भावस्था उच्च जोखिम वाली है।
आपकी नसों में खून का थक्का जमा है या हड्डी का फ्रैक्चर है।
आप किसी स्वास्थ्य स्थिति या जटिलताओं से पीड़ित हैं और डॉक्टर ने आपको मालिश न करवाने की सलाह दी है।

यदि आप संशय में हैं कि गर्भावस्था में मालिश करवाना आपके लिए सही रहेगा या नहीं, तो शुरु करने से पहले अपनी डॉक्टर से पूछ लें।
गर्भावस्था में मालिश करवाने के क्या फायदे हैं?
गर्भावस्था के दौरान मालिश के फायदों के बारे में बहुत कम शोध उपलब्ध हैं। इसलिए निश्चित लाभ के किसी भी दावे को प्रमाणित करना मुश्किल है।

हालांकि, अगर कुछ सुरक्षा सावधानियों को ध्यान में रखते हुए मालिश की जाए, तो यह गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करने वाले कई दर्द और पीड़ाओं को दूर करने में कारगर हो सकती है। गर्भ में पल रहे शिशु की वजह से आपके गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदल जाता है और आपके शरीर पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है। ऐसे में गर्भावस्था में मालिश करवाना निम्नलिखित लक्षणों को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है:

टांग में ऐंठन और सूजन
पीठ के निचले हिस्से में दर्द
कंधों में अकड़न
कूल्हों में दर्द
अनिद्रा (इनसोमनिया)


गर्भावस्था के दौरान मालिश करवाना भी आपकी अच्छा अहसास करवाने और मूड में उतार-चढ़ाव, चिंता और तनाव से निपटने में मदद कर सकता है।

कई महिलाएं पाती हैं कि मालिश अवसाद (डिप्रेशन) को दूर करने में भी मदद करती है। यह आपकी मनोदशा बेहतर बना सकती है और शरीर में संचारित हो रहे अच्छा महसूस करवाने वाले और दर्द से राहत देने वाले एंडोर्फिन को बढ़ावा दे सकती है। इससे आप रिलैक्स्ड और तरोताजा महसूस करेंगी।

माना जाता है कि गर्भावस्था के अंतिम चरण में मालिश करवाने से आपको और गर्भस्थ शिशु को कई लाभ हो सकते हैं। इस बात के भी थोड़े प्रमाण हैं कि तीसरी तिमाही में नियमित मालिश से प्रसव पीड़ा कम करने में मदद मिल सकती है।

एक अध्ययन में यह भी बताया गया है कि यदि आपके पति आपकी मालिश करते हैं, तो इससे समय से पहले प्रसव और कम जन्म वजन शिशु होने की आशंका कम हो सकती है।

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि गर्भावस्था के अंतिम कुछ हफ्तों (36 सप्ताह के बाद) के दौरान पेरिनियल मालिश से पेरिनियम क्षेत्र (योनि और गुदा के बीच का स्थान) में लचीलापन बढ़ता है। यह शिशु के जन्म के समय इस क्षेत्र में खिंचाव में मदद करता है और आपको शायद एपिसियोटमी से बचा सकता है।

पारंपरिक मालिशवाली और महिला मालिशवाली (नाण) या दाई आमतौर पर गर्भावस्था और प्रसव के दौरान इस तरह की मालिश करने में पारंगत होती हैं। वे आमतौर पर पेरिनियम और योनि की मालिश करने के लिए घी का उपयोग करती हैं।
गर्भावस्था में मालिश के लिए कौन से तेल इस्तेमाल कर सकते हैं?
हर किसी की अपनी पसंद होती है। मालिश के लिए आपको तेल, लोशन या क्रीम की आवश्यकता होती है जिससे चिकनाहट मिले और हाथ त्वचा पर अच्छी तरह चल सकें। साथ ही, कोई बुरी प्रतिक्रिया न हो।

अधिकांश पारंपरिक तेल जैसे नारियल तेल, तिल का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल और सरसों का तेल गर्भावस्था के साथ-साथ प्रसवोत्तर मालिश के लिए भी लोकप्रिय विकल्प हैं।

विटामिन ई युक्त एक सौम्य मॉइस्चराइज़र भी बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह त्वचा की खुजलाहट को कम करने में भी मदद कर सकता है। या आप कुसुम तेल, जोजोबा तेल, अंगूर के बीज का तेल, खासतौर पर बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तेल भी आजमा सकती हैं। कई महिलाएं ऑर्गैनिक तेलों के विशेष मिश्रण से बने तेल इस्तेमाल करना पसंद करती हैं।

हालांकि, अगर आप एसेंशियल ऑयल से अरोमाथेरेपी मालिश की योजना बना रही हैं, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्भावस्था के दौरान कुछ एसेंशियल ऑयल हानिकारक हो सकते हैं। इनका चयन करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
प्रेगनेंसी में किस तरह की मालिश नहीं करवानी चाहिए?
डॉक्टर से अनुमति मिलने के बाद भी मालिशवाली या मसाज थैरेपिस्ट को यह बताना जरुरी है कि शरीर के किन हिस्सों की मालिश नहीं करनी है।

उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप उसे अपने बढ़े हुए पेट और इसके आसपास की जगह मालिश करने न देना चाहें। इसकी बजाय, आप अपने सिर, गर्दन, कंधे, हाथ, पीठ और पैरों की मालिश करवा सकती हैं। अनुभवी गर्भावस्था मालिशवाली और थैरेपिस्ट तेज, प्रबल और गहन उत्तक मालिश नहीं करेंगे। वे केवल लंबे, कोमल और सहज तरीके से हाथ चलाएंगी। हालाकि, यदि मालिश के दौरान आपको असहजता हो तो तुरंत बता दें।

यदि आपको मालिश के बाद कोई दर्द या असहजता महसूस होती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। गर्भावस्था के कौन से लक्षणों को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए, इसकी जानकारी होना भी अच्छा रहता है।
गर्भावस्था में मालिश करवाते समय कौन सी अवस्था बेहतर रहती है?
गर्भावस्था की शुरुआत से ही, स्तनों में दर्द और सूजन की वजह से शायद पेट के बल लेटने में मुश्किल हो सकती है। और जब आपका पेट बढ़ने लगता है, तो आप पारंपरिक मसाज टेबल, पलंग या गद्दे पर पेट के बल नहीं लेट सकतीं।

कुछ स्पा पेट और स्तनों को समायोजित करने के लिए खोखले क्षेत्र वाली विशेष मेज या पैड और तकियों का इस्तेमाल करते हैं, ताकि आप मुंह नीचे की तरफ करके लेट सकें। हालांकि कई महिलाओं को इस तरह की मसाज टेबल से अक्सर पीठ के निचले हिस्से पर जोर पड़ता है।

दूसरी तिमाही के बाद, लंबे समय तक अपनी पीठ के बल सपाट लेटे न रहें। इससे आपको बेहोशी का अहसास हो सकता है और शिशु तक रक्त की आपूर्ति भी प्रभावित होती है।

आप तकिए के सहारे करवट लेकर (बाईं तरफ बेहतर है) लेट सकती हैं। बढ़े हुए पेट के नीचे, पीठ के पीछे, घुटनों के बीच लंबा बॉडी पिलो लगा सकती हैं।

एक और तरीका है कि आप बिस्तर पर सीधे बैठें, बहुत से तकियों के सहारे पीछे की और झुकें और टांगे सामने की तरफ सीधी कर लें। सहारे के लिए अपने घुटनों के नीचे कुछ कुशन या मोड़े हुए तौलिये रख लें, इससे आपको घुटने मोड़ने में भी आसानी रहेगी। मालिश के दौरान कुछ समय के लिए आप एक आरामदायक स्टूल पर बैठ सकती हैं या अपने बिस्तर के किनारे का सहारा लेकर घुटनों के बल बैठ सकती हैं।

ऐसी अवस्था चुनने की कोशिश करें जो आपके लिए सबसे आरामदायक हो जैसे कि बैठना, करवट लेकर लेटना या अर्ध-झुकना। यदि आपकी कोई विशेष संवेदनशील जगह है या आप किसी भी बिंदु पर असहज महसूस करना शुरू करें, तो अपनी मालिशवाली को बताएं।

एक प्रशिक्षित प्रसवपूर्व मलिशवाली या मसाज थेरेपिस्ट को पता होता है कि गर्भवती महिला को किन जगहों पर दर्द व सूजन हो सकती है और वे उनपर ध्यान देते हुए आपको राहत देने का प्रयास कर सकती हैं। वह यह भी जानती है कि कौन सी अवस्था सुरक्षित हैं और कौन सी तकनीक से व कौन सी जगह पर मालिश नहीं करनी है।
अच्छी मालिशवाली का पता लगाने के लिए क्या करना चाहिए?
मालिश का अच्छा अनुभव पाने के लिए आपको सही मालिशवाली चुननी होगी, जो आपकी जरुरतों को समझ सके। सबसे पहले उन लोगों से पूछें जिन्हें आप जानतीं हैं और विश्वास करती हैं, जैसे परिवार के सदस्य और दोस्त। मालिश का काम काफी हद तक अच्छे फीडबैक पर निर्भर होता है और अच्छी मालिशवाली की हमेशा लोग सिफारिश करते हैं।

यदि इससे काम न बनें, तो आप किसी प्रतिष्ठित एजेंसी से गर्भावस्था के लिए मालिशवाली रखने पर विचार कर सकती हैं या ऐसे स्पा के बारे में विचार कर सकती हैं जहां गर्भावस्था में मालिश की जाती हो। मालिश करने वाली को काम पर रखने से पहले एजेंसियों के बारे में पता करें और वहां जाकर पूछताछ भी करें।

कुछ मेटरनिटी अस्पतालों में प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर मालिश दोनों की जाने लगी है। अधिक जानकारी के लिए अपनी डॉक्टर से बात करें।

यदि प्रशिक्षित मालिश का कोई विकल्प नहीं है, तो आप अपने पति, मां या बहन से मालिश करने के लिए कह सकती हैं। वे पेशेवर रूप से प्रशिक्षित नहीं हो सकते हैं, लेकिन उनका कोमल, प्यार भरा स्पर्श आपको आराम प्रदान कर सकता है। मालिश के तरीकों के बारे में निर्देश पुस्तक पढ़ें या हमारे ऑनलाइन वीडियो देखें!
मालिशवाली को रखने से पहले किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?
गर्भावस्था के दौरान काफी सोच-विचार के बाद ही मालिशवाली को रखना चाहिए। यहाँ कुछ बातें बताई गई हैं, जिन पर विचार करना चाहिए:

सवाल पूछें
काम पर रखने से पहले, आप जिस तरह की मालिश चाहती हैं उस बारे में मालिशवाली से सवाल करें। यदि आप अपने पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत पाने के लिए मालिशवाली की तलाश कर रही हैं, तो उससे पूछें कि वह उसके बारे में क्या जानती है और वह कैसे मदद कर सकती है।

सुरक्षा जानकारी सत्यापित करें
घर पर आकर मालिश करवाने के लिए जरुरी है कि आप मालिशवाली की पृष्ठभूमि की जांच करवा लें। पुलिस वेरीफिकेशन, फोटो आईडी प्रमाण और संदर्भ के लिए पूछें। इसके अलावा, यदि संभव हो, तो उन लोगों से भी पूछताछ करें जहां वे पहले काम कर चुकी हो। यदि वह किसी एजेंसी, अस्पताल या स्पा में कार्यरत है, तो वहां से पूछताछ करके तसल्ली करें और उसका फीडबैक लें। साथ ही, उसकी संपर्क सूचना के बारे में भी पता कर लें।

अनुभव और प्रशिक्षण पर ध्यान दें
अधिकांश मालिशवाली अपने परिवार में या जहां वे काम करती हैं, वहां अन्य मालिशवालों से काम सीखती हैं। एक अनुभवी मालिशवाली को चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। इसलिए यदि आप गर्भावस्था के दौरान मालिश करवाना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि मालिशवाली ऐसी मालिश देने के लिए अनुभवी और प्रशिक्षित हैं।

यदि आप एक प्रमाणित मालिश थैरेपिस्ट चाहती हैं, तो जांच लें कि क्या उन्होंने लाइसेंस प्राप्त संस्थान में प्रशिक्षिण किया गया है। भारत में मालिश थैरेपी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, और होम्योपैथी (आयुष) विभाग द्वारा लाइसेंस प्राप्त है।

स्वच्छता की बात करें
सुनिश्चित करें कि आप शुरुआत में ही उसे स्पष्ट तौर पर बता दें कि मालिश से पहले, इसके दौरान और मालिश के बाद उसे किस तरह स्वच्छता बनाए रखनी है। मालिशवाली को निम्न नियमों का पालन करना चाहिए:

साफ-सुथरे कपड़े पहने, कुछ मालिशवाली मालिश करने से पहले कपड़े बदल लेती हैं
साफ, छोटे नाखून और बड़े करीने से बंधे बाल
उसे कोई त्वचा संबंधी समस्या और संक्रामक इनफेक्शन नहीं होना चाहिए
मालिश से पहले और बाद में हाथ साबुन से धोए
धूम्रपान न करें या तंबाकू, पान मसाला या पान न खाए, विशेषतौर पर मालिश करते हुए
मालिश के लिए आपके द्वारा दिए गए या बताए गए तेलों का ही इस्तेमाल करे
आपके द्वारा दी गई साफ चादर या तौलिये का इस्तेमाल करे।

सुझाव: हैंड सैनिटाइजर हर समय अपने पास रखें। जब आपके पास साबुन और पानी उपलब्ध न हो, तो यह काफी काम आता है।

अपनी उम्मीदें स्पष्ट कर दें
मालिशवाली से आपकी क्या उम्मीदें हैं, वे आप उसे स्पष्ट तौर पर बता दें। उससे निम्न बातें पहले से ही कर लें:

आप किन दिनों और समय पर मालिश करवाना चाहती हैं। उदाहरण के तौर पर आप शायद सप्ताहांत में या फिर सप्ताह में कभी मालिश करवाना चाहें।

मालिश की अवधि। अपने कमरे में घड़ी रखें या फिर अलार्म लगा कर रख लें। इससे आप मालिश की अवधि को लेकर होने वाली बेवजह बहस से बच सकती हैं।

सुरक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता से जुड़े सभी मामले।

उसकी फीस और किस तरह वह इसे लेना चाहेंगी। कुछ मालिशवाली हर दिन मालिश के बाद नकद ले लेती हैं। यदि आप चाहें तो उसे अपनी तरफ से अतिरिक्त पैसे टिप के तौर पर दे सकती हैं, मगर यह निर्णय पूरी तरह आपका होता है।

उन्हें बता दें कि मालिश के दौरान आप कितना दबाव चाहती हैं और किस तरह की मालिश और किस जगह मालिश नहीं करवाना चाहतीं।

उससे पूछें कि क्या वह आपसे कुछ सवाल या कुछ मुद्दों पर बात करना चाहती हैं।

याद रखें कि अपनी सेहत और सुरक्षा से जुड़ा कोई भी सवाल बेतुका नहीं हो सकता। इसलिए मन में जो भी सवाल हों, आप जरुर पूछें।
मालिश करने वाली को कितना भुगतान करना चाहिए?
गर्भावस्था और प्रसवोत्तर मालिश आमतौर पर नियमित मालिश की तुलना में अधिक महंगी होती है और निम्न आधार पर मालिश करने के लिए दर अलग-अलग हो सकती है:

कौशल और अनुभव
प्रतिष्ठा और प्रशिक्षण
वह एक अपना काम करती है (फ्रीलांसर) या किसी एजेंसी या स्पा के साथ जुड़ी है
मालिश की अवधि
आप उससे अलग से सिर की मालिश, उबटन, हेयर वॉश वगैरह भी कराती हैं
शहर, कस्बा या क्षेत्र जहां आप रहते हैं और वहां मालिश का कितना रेट चल रहा है।


कुछ प्रति घंटे के के लिए कम से कम 150 से 200 रुपए चार्ज कर सकती हैं और अन्य 3000 रुपए या उससे अधिक भी ले सकती हैं। अपने परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों या सहकर्मियों के साथ दरों पर चर्चा करें ताकि आप यह जान सकें कि आप मालिश के लिए कितना बजट चाहती हैं।

यदि आप प्रति घंटे, दैनिक या साप्ताहिक भुगतान करने की बजाय मासिक दर तय कर लें तो शायद आपको यह थोड़ा सस्ता पड़ेगा। यदि आप उनके साथ प्रसवोत्तर मालिश पैकेज बुक करती हैं, तो वे कुछ डिस्काउंट दे सकती हैं। यह सब तय करने के बाद अपनी पसंद की मालिशवाली चुनें, जो कि आपकी शर्तों के अनुरूप काम करने को तैयार हो।

ध्यान रखें कि कुछ अनुभवहीन मालिशवाली कम कीमत लेती हैं या कभी-कभी घरेलू कामकाज करने वाली कामवाली भी अतिरिक्त शुल्क लेकर मालिश कर सकती हैं। हालांकि, चाहे आपको फीस बहुत ज्यादा लगे मगर हमेशा प्रतिष्ठित और अनुभवी मालिशवाली को चुनें, क्योंकि यह आपके साथ-साथ आपके अजन्मे बच्चे की सुरक्षा का सवाल है। अप्रशिक्षित मालिश करने वाली को सही तकनीकों का पता नहीं चल सकता है और यह गर्भावस्था में जोखिम भरा हो सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info