गर्भवती महिला को कितने महीने तक उल्टी होती है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 14:20

गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही के चौथे से छठे हफ्ते से ही उल्‍टी की दिक्‍कत होने लगती है। इस समय गर्भाशय में इंप्‍लांटेशन पूरा होता है। शुरुआती तीन महीने खत्‍म होने पर उल्‍टी की शिकायत भी खत्‍म हो सकती है।
गर्भावस्था किसी भी महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को मूड स्विंग, कब्ज और पैरों का दर्द परेशान करता है। साथ ही बार-बार उल्टी आना भी महिलाओं को परेशान कर सकता है। उल्टी को प्रेगनेंसी का सबसे सामान्य लक्षण माना जाता है। फीसदी महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी होती है। कंसीव करने के बाद अकसर महिलाओं के मन में सवाल रहता है कि उन्हें उल्टी कब से शुरू होगी। या प्रेगनेंसी में उल्टी कब से शुरू होती है?


पीरियड्स मिस होना
ब्रेस्ट में सूजन आना
थकान लगना
बार-बार पेशाब आना
पैरों में ऐंठन
मू़ड स्विंग
वजाइनल डिस्चार्ज
कब्ज और
उल्टी आना

अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी जैसा महसूस होता है। लेकिन कुछ महिलाओं को उल्टी जल्दी, तो कुछ को थोड़े समय बाद शुरू हो सकता है। ऐसे में महिलाओं के मन में अकसर सवाल रहता है, कि आखिर प्रेगनेंसी में उल्टी कब से शुरू होती है-
प्रेगनेंसी में उल्टी कब से शुरू होती है? (When Does Vomiting Start in Pregnancy)

उल्टी आना प्रेगनेंसी का सबसे आम लक्षण माना जाता है। यह समस्या लगभग 70 प्रतिशत गर्भधारण किए हुए महिलाओं को होती है। आमतौर पर गर्भावस्था के लगभग 6 सप्ताह से उल्टी शुरू होता है और हफ्तों या महीनों तक चलता है। गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस होती है। इस दौरान गर्भाशय में इंप्लांटेशन पूरा होता है। इसके बाद उल्टी की दिक्कत भी धीरे-धीरे ठीक होने लगती है। लेकिन अगर किसी महिला को उल्टी के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, तो यह भी सामान्य है। प्रेगनेंसी के 12 से 14 सप्ताह तक उल्टी के लक्षण खत्म हो जाते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं में उल्टी की समस्या आखिरी समय तक दिख सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं, इसकी वजह से उल्टी की समस्या हो सकती है।
शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ने की वजह से उल्टी हो सकती है।
प्रेगनेंसी में अधिक स्ट्रेस लेने से उल्टी का लक्षण ट्रिगर हो सकता है।
गर्भावस्था में महिलाओं का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, इसकी वजह से वे किसी भी चीज को आसानी से नहीं पचा पाती है। इससे उल्टी की समस्या हो सकती है।
गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) नामक प्लेसेंटा द्वारा उत्पादित हार्मोन के प्रभाव के कारण हो सकती है।

प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने के घरेलू उपाय
उल्टी को कम करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इस दौरान आप अदरक की चाय पी सकते हैं।
नींबू भी उल्टी रोकने में कारगर हो सकता है। इसके लिए आप एक नींबू का टुकड़ा लें, इसका सेवन करें।
प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेस बिल्कुल न लें। इससे आपके स्वास्थ्य को अधिक नुकसान पहुंच सकता है।
प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी को रोकने के लिए आपको अनहेल्दी फूड्स खाने से भी बचना चाहिए। हमेशा हेल्दी फूड्स खाएं, जो आसानी से डायजेस्ट हो जाए।
संतरे का जूस पीने से मतली, उल्टी को रोकने में मदद मिल सकती है। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।
प्रेगनेंसी में हेल्दी रहने के लिए आपको हर 2-3 घंटे में छोटे-छोटे मील लेने चाहिए। इससे खाना अच्छे से डायजेस्ट होता है और पाचन शक्ति सही रहती है।
प्रेगनेंसी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीती रहें।
प्रेगनेंसी में एसिडिटी ज्यादा बन जाती है, इसलिए इस दौरान एसिडिक फूड से परहेज करें।
उल्टी रोकने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां भी ले सकते हैं। ताकि मतली, उल्टी से राहत मिलेगी।
प्रेगनेंसी में उल्टी आने पर ड्राय फ्रूट्स, छाछ आदि काफी फायदेमंद होते हैं।
तली हुई चीजें, मसालेदार भोजन से परहेज करें। इससे उल्टी से बचेंगे।

प्रेगनेंसी में उल्टी होना सामान्य है। लेकिन कुछ महिलाओं को उल्टी की समस्या नहीं होती है, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपको बहुत लंबे समय तक उल्टी, मतली रहता है तो इस स्थिति में डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। क्योंकि अधिक उल्टी आने से बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है, ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। साथ ही अपनी डाइट, एक्टिविटी का पूरा ख्याल रखें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info