गर्भवती महिला को खांसी जुकाम हो जाए तो क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 11:12

गर्भावस्था में सर्दी-जुकाम और खांसी को दूर करने के घरेलु उपचार ?
गर्भावस्था में सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाव करने के लिए अपने खान-पान व जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। चलिए आगे आपको कुछ घरेलु उपचार के बारे में बतायेंगे जो गर्भावस्था में सर्दी-जुकाम और खांसी से आराम दिलाता हैं।


लहसुन गर्भावस्था में सर्दी-जुकाम और खांसी को दूर करने में फायदेमंद – गर्भावस्था में सर्दी-जुखाम को ठीक करने में लहसुन एक प्रभावी घरेलु उपचार माना जाता है। इसमें बहुत से औषधीय गुण, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद है जो सर्दी जुखाम से बचाव करता है। लहसुन स्वास्थ्य की अन्य समस्या को ठीक करने में मदद करता है। जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करने में, रक्तचाप को सामान्य करने में फायदेमंद होता है। लहसुन का उपयोग करने के लिए एक या दो कालिया लहसुन की सुबह खाएं इससे कुछ दिनों में सर्दी-जुखाम से आराम मिलेगा।

गर्भावस्था में सर्दी-जुखाम से राहत दिलाये नमक का पानी – नमक का पानी का उपयोग आज से नहीं बल्कि पुराने जमाने से गर्भावस्था में सर्दी जुखाम को दूर करने के लिए किया जाता है। नमक पानी का उपयोग करने के लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर कुल्हा करना चाहिए। इस क्रिया से गले में खराश की समस्या कम हो जाती है साथ ही सर्दी-जुखाम का प्रभाव कम होने लगता है। इस प्रक्रिया को रोजाना करे जब तक सर्दी जुखाम से आराम न मिले

नारियल तेल गर्भावस्था में सर्दी-जुखाम को दूर करें – नारियल तेल में बहुत से प्रभावी गुण है जो सर्दी-जुखाम की समस्या को दूर करते है। ऐसा इसलिए इसमें एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुण मौजूद है। यह संक्रमण से लड़ने में बेहतर होता है और सर्दी जुखाम को रोकता है। गर्भावस्था में सर्दी-जुखाम को ठीक करने के लिए नारियल तेल का उपयोग किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ गर्म कर उपयोग कर सकते है। इस प्रक्रिया से सर्दी-जुखाम से राहत मिलती है।

गर्भावस्था में सर्दी-जुखाम से बचाव करने के लिए अदरक फायदेमंद – गर्भावस्था में सर्दी जुखाम से बचाव करने के लिए अदरक एक अच्छा घरेलु उपचार है। इसमें बहुत से गुण का समावेश है जो सर्दी-जुखाम से आराम दिलाता है। अदरक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और संक्रमण से बचाव करता है। अदरक का उपयोग करने के लिए अदरक के छोटे टुकड़े कर ले और इसे कूटकर पानी में उबाल ले। इसके बार एक ग्लास में छानकर इसमें एक चम्मच शहद व थोड़ा नींबू मिलाकर सेवन करें। इस प्रक्रिया से सर्दी-जुखाम से आराम मिलता है।

गर्भावस्था में सर्दी जुखाम से आराम दिलाये नींबू शहद – गर्भावस्था में सर्दी-जुखाम की समस्या को कम करने के लिए शहद और नींबू फायदेमंद होता है। बहुत से लोग सर्दी जुखाम से राहत पाने के लिए शहद नींबू का उपयोग करते है। नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार कर सेवन कर सकते है। यह प्रक्रिया सर्दी-जुखाम से जल्दी राहत पहुंचाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info