गर्भवती महिलाओं के नाक से खून क्यों निकलता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 10:01

नाक से खून क्यों आ रहा है?
गर्भावस्था में नाक से खून आना यानि नकसीर काफी आम है, खासकर कि दूसरी तिमाही के बाद से। पांच में से करीब एक गर्भवती महिला को नकसीर की समस्या होती है, जबकि जो महिलाएं गर्भवती नहीं हैं, उनमें 16 में से एक को यह समस्या होती है।

नाक से खून आना इतना आम इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था के हॉर्मोन प्रोजेस्टीरोन और ईस्ट्रोजेन आपकी रक्त वाहिकाओं को शिथिल बना देते हैं, जिससे वे फैल जाती हैं। साथ ही, गर्भावस्था में बढ़ी हुई रक्त आपूर्ति आपकी नाक की नाजुक नसों पर दबाव डालती है।

नाक के भीतर की नम परत (म्यूकस मैम्ब्रेन) में भी सूजन आ सकती है और यह सूख सकती है। सर्दियों के समय यह स्थिति और खराब हो सकती है, जब ज्यादा ठंड पड़ती है। यह सब आपके नाक के भीतर की नसों के आसानी से फटने का कारण बनता है, जिससे हल्का रक्तस्त्राव हो सकता है।
नकसीर को कैसे रोका जा सकता है?
अधिकांश नकसीर नाक के सामने के हिस्से में मौजूद बहुत सी छोटी रक्त वाहिकाओं से शुरु होती है और इसे खुद रोकना काफी आसान होता है। नाक के पिछले हिस्से से जो नकसीर शुरु होती है, वह बड़ी रक्त वाहिकाओं से आती है। इसमें रक्तस्त्राव भी ज्यादा होता है और इसे रोक पाना भी मुश्किल होता है।

नकसीर होने पर आप नीचे दिए गए उपाय आजमा सकती हैं:

बैठ जाएं और नथुनों के ठीक ऊपर मुलायम हिस्से से अपनी नाक मजबूती से दबाएं। अपने मुंह से सांस लें।

10 से 15 मिनट तक बिना दबाव हटाए नाक को दबाएं रखें।

अपना मुंह खोलकर आगे की ओर झुकें ताकि या तो खून नाक से टपक जाए या आप इसे किसी कटोरे या बेसिन में थूक सकती हैं। इससे आपके गले के पीछे से नीचे और आपके पेट में जाने वाले खून की मात्रा कम हो जाती है। खून नीचे पहुंचने से आपको बेचैनी या मिचली महसूस हो सकती है।

यदि आपको बेहोशी सी लगे, तो करवट लेकर ही लेटें।

आपकी नाक में कितनी देर से खून आ रहा है, इसका समय नोट करें। अधिकांश नकसीर नाक के मुलायम हिस्से को लगातार दबाए रखने पर 20 मिनट में बंद हो जाती है। इस तरह का स्थिर दबाव उचित ढंग से खून के थक्के बनाने में मदद करता है।

नाक पर आइस-पैक लगाना भी मददगार हो सकता है।

खून का बहना को दोबारा शुरु होने से रोकने के लिए अगले 24 घंटों तक आप निम्न एहतियात बरतें:

सीधे-सपाट न लेटें। जब बिस्तर पर लेटें तो सिर के नीचे तकिया लगाएं।
कोई भी जोर या मेहनत वाला काम न करें, जैसे कि व्यायाम या भारी वजन उठाना।
नाक न सिनकें और उंगलियों से नाक के भीतर का श्लेम न निकालें।
शराब या गर्म पेय न पीएं, क्योंकि इनकी वजह से नाक की रक्त वाहिकाएं फैलना शुरु हो सकती हैं।

नकसीर से बचने के लिए मैं क्या कर सकती हूं?

कोशिश करें कि आपकी नाक शुष्क न हो, खासकर कि सर्दियों में। पेट्रोलियम जैली के इस्तेमाल से अपनी नाक के अंदरुनी हिस्से को नरम रखें। यदि आप ठंडे क्षेत्र में रहते हैं और अपने घर में रूम हीटर का इस्तेमाल करती हैं, तो ऐसे में हवा शुष्क हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप घर में ह्यूमिडिफायर या वेपोराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अपनी नाक को सौम्यता से साफ रखें। उंगली से श्लेम न निकाले और यदि नाक सिनकना हो तो बहुत धीमे से करें। बलपर्वूक नाक सिनकने से नकसीर शुरु हो सकती है।

अतिरिक्त तरल पदार्थों के सेवन का प्रयास करें, ताकि नाक के अंदर म्यूकस मैम्ब्रेन और अन्य ऊत्तक सूखे नहीं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info