गर्भवती होने पर डिस्चार्ज कैसा दिखता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 16:39

प्रेगनेंसी के वक्त होने वाले अलग-अलग रंग के वैजाइनल डिस्चार्ज और उसका कारण

प्रेगनेंसी और नॉर्मल वैजाइनल डिस्चार्ज

प्यूबर्टी के साथ ही लड़कियों में वैजाइनल डिस्चार्ज एक बेहद कॉमन बात है। पीरियड्स से ठीक पहले और प्रेगनेंसी में इसकी मात्रा बढ़ जाती है।

हेल्दी वैजाइनल डिस्चार्ज को ल्यूकोरिया कहा जाता है और ये हल्का सफ़ेद या ट्रांसपेरेंट होता है। इससे कोई दुर्गन्ध बल्कि एक बहुत हल्की स्मेल होती है।

इसकी मात्रा प्रेगनेंसी में इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि शरीर वैजाइना और यूटेरस को किसी भी इन्फेक्शन से बचाने की कोशिश कर रहा होता है। प्रेगनेंसी के आखिरी हफ्तों में डिस्चार्ज चिपचिपा सा हो जाता है और उसमें गुलाबी सा म्यूकस भी निकलता है। इसका मतलब होता है कि महिला का शरीर लेबर के लिए तैयार है।
डिस्चार्ज के रंग और उनका मतलब

डिस्चार्ज के अलग-अलग रंग स्वास्थ्य से जुड़े कई राज बयान कर सकते हैं।
पारदर्शी या सफेद डिस्चार्ज - Transparent Discharge

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, ये नॉर्मल डिस्चार्ज होता है और इनकी स्मेल बहुत हल्की होती है। लेकिन अगर इसकी मात्रा बहुत बढ़ जाए और ये गाढ़ा नजर आने लगे तो ये प्री-टर्म लेबर यानि समय से पहले बच्चे के जन्म का इशारा हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।
सफेद थक्का जैसा डिस्चार्ज - White Discharge

अगर डिस्चार्ज सफ़ेद और बहुत गाढ़ा यानि थक्के जैसा नजर आने लगे तो ये फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान फंगल इन्फेक्शन बहुत सी महिलाओं में पाया जाता है। इस थक्केदार डिस्चार्ज के साथ खुजली, जलन और पेशाब में तकलीफ होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।
हरा या पीला डिस्चार्ज - Green or Yellow Discharge

इस रंग का डिस्चार्ज कॉमन नहीं होता और ये STD यानि सेक्स से होने वाली बीमारी का अंदेशा हो सकता है। वैजाइना या यूटेरस में हुए बैक्टीरियल इन्फेक्शन से महिला के साथ ही बच्चे की सेहत पर भी खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है। इसीलिए इसे नजरअंदाज किये बिना तुरंत डॉक्टर से मिलें।

ब्राउन डिस्चार्ज - Brown Discharge
वैजाइनल डिस्चार्ज में ब्राउन यानि भूरे रंग का नजर आना खतरनाक नहीं है। ये वैजाइना या आसपास के सूखे खून की वजह से होता है। ये प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षणों में से एक है। लेकिन गाढ़े भूरे रंग का डिस्चार्ज होने पर डॉक्टर से मिल लेना चाहिए।
पिंक डिस्चार्ज - Pink Discharge

प्रेगनेंसी के आखिरी हफ़्तों में डिस्चार्ज में गुलाबी थक्के निकलना निशानी होती है कि शरीर अब लेबर के लिए तैयार है। लेकिन शुरू के महीनों में अगर पिंक थक्के नजर आएं तो ये एक्टोपिक प्रेगनेंसी या मिसकैरेज का संकेत हो सकते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।
लाल डिस्चार्ज - Red Discharge

ये किसी भी तरह से ना तो नॉर्मल है ना ही हेल्दी है। लाल रंग का डिस्चार्ज नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें। लाल रंग के डिस्चार्ज के साथ अगर पेट में तेज दर्द हो रहा है तो ये मिसकैरेज के संकेत हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info