गर्भावस्था के दौरान एसजीओटी और एसजीपीटी क्यों बढ़ता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

What Does A High SGOT Level Mean: जो लोग एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं यानि जो शरीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं, वे हेल्दी तरीके से खाना नहीं खा पाते हैं. लगातार शराब का सेवन करने से फैटी लीवर (Fatty Liver) होने या लीवर को अन्य नुकसान होने की संभावना होती है. सबसे आम ब्लड टेस्ट में से एक लीवर ब्लड टेस्ट (Liver Blood Test) है, जो लीवर कार्यों या लीवर की चोट का आकलन करता है. एक बुनियादी लीवर ब्लड टेस्ट में कुछ एंजाइमों (प्रोटीन) के स्तर को निर्धारित करता है, जो शरीर में महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं के कामकाज को नियंत्रित करता है. सबसे संवेदनशील और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले लीवर एंजाइमों में अमीनोट्रांस्फरेज़ हैं. उनमें एस्पेरेटेट एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएसटी या एसजीओटी) और अलैनिन एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएलटी या डीएफटी) शामिल हैं.

Honey Health Benefits: अच्छी नींद लेने, पाचन को इंप्रूव करने के साथ ये 6 फायदे देता है शहद, इस तरीके से करें सेवन!

एसजीओटी और एसजीपीटी स्तरों में वृद्धि एक निश्चित लीवर की क्षति का संकेत है और उस मामले में उचित निदान प्राप्त करने की सिफारिश की जाती है.
कुछ टेस्ट लैब्स बताती हैं कि सामान्य लेवल 45 है, और लोग मानते हैं कि उनके SGOT और SGPT लेवल सामान्य हैं. हालांकि, हाल ही में एशियाई रोगियों के बीच एक अध्ययन किया गया था जिसमें कहा गया था कि महिला में 19 और पुरुषों में 30 SGOT और SGPT की सामान्य ऊपरी सीमाएं हैं.

हना है कि ब्लड टेस्ट में एसजीओटी और एसजीपीटी लेवल क्या हो सकता है. "एसजीओटी और एसजीपीटी टेस्ट में वृद्धि का मतलब है कि आपके लीवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो रही हैं. नुकसान कई कारणों से हो सकता है. कभी-कभी, ये नुकसान अस्थायी समय के लिए हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, तीन महीने बाद संभावनाएं हैं. आपके SGOT और SGPT स्तर सामान्य हैं, लेकिन इस बात की भी संभावना है कि आपका SGOT और SGPT छह महीने से लगातार चल रहा है. यह दर्शाता है कि आपके लीवर में कोई पुरानी बीमारी है और आपको एक उचित निदान करने की जरूरत है. इसका कारण पता करें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info