गर्भावस्था में किये जाने वाले व्यायाम?pregnancytips.in

Posted on Thu 28th Mar 2019 : 14:55

गर्भावस्था के दौरान किये जाने वाले आसान व्यायाम
3 वर्ष पहले

वैसे तो व्यायाम करना हम सभी के लिए लाभदायक है, लेकिन इसका महत्व गर्भावस्था में दुगना हो जाता है क्योंकि इस समय यह एक गर्भवती महिला के साथ-साथ उसके होने वाले बच्चे की भी अच्छी सेहत को सुनिश्चित करता है।


1) गर्भावस्था में किये जाने वाले कुछ आसान और लाभकारी व्यायाम

योग का अभ्यास करने वाली भावी माएं प्रसव के दौरान कम दर्द का अनुभव करती है। आप श्वास-प्रश्वास से लेकर पद्मासन, ताड़ासन, शवासन जैसे आसान योग करके स्वयं को स्वतः रख सकती हैं।

खुद को एक्टिव रखने के लिए इससे अच्छा और आरामदायक व्यायाम एक गर्भवती महिला के लिए कुछ नहीं है। रोज टहलें। बेहतर होगा यदि आप एक साथ एक-दो घंटे टहलने की जगह कुछ-कुछ घंटों पर 5-10 मिनट टहल लें। इस प्रकार, रोज कुल 1 घंटा टहलने की कोशिश करें।

इसे करने के लिए आपको धीमे-धीमे पूरी सांस लेकर उसे पेट में भरना है और एक साथ साँसों को बाहर छोड़ देना है। इस प्रक्रिया को ही कुछ देर दोहराएं। यह आपके पेट और श्रोणि तल को मजबूत करता है।

यह आपके हाथ, कंधे, हिप्स और तशरीफ़ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही, यह आपको बच्चे के साथ जुड़ाव भी महसूस कराता है। तो अगर आपको तैरना आता हैं तो कोशिश करें कि आप रोज कुछ समय तैरने के लिए जरूर निकालें।

यह गर्भावस्था के हर तिमाही में आपको स्वस्थ रखने की लिए लाभकारी है। इससे आपके पेट, पेल्विक फ्लोर और पीठ की मांसपेशियाँ मजबूत रहती है। सबसे अच्छी बात है कि यह आपके जोड़ों पर अधिक जोर नहीं डालता तो इससे करने का कोई नुकसान नहीं है।

यह सभी व्यायाम एक से अधिक तरीकों से किये जा सकते हैं। अपने चिकित्सक से सलाह लें और जानें कि इनमें से आपके लिए सबसे सही कौन से व्यायाम हैं? इसके बाद उस व्यायाम को करने की सही विधि और मुद्राएँ पता करें और नियमित रूप से व्यायाम करें, ताकि आप और आपका शरीर तैयार हो सके खुशियों के स्वागत के लिए।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info