गर्भाशय क्या है?pregnancytips.in

Posted on Wed 23rd Mar 2022 : 14:02

गर्भाशय क्या है?
आपका गर्भाशय जन्म के समय महिला (AFAB) को सौंपे गए लोगों की प्रजनन प्रणाली में एक नाशपाती के आकार का अंग है । यह वह जगह है जहां गर्भावस्था के दौरान एक निषेचित अंडा प्रत्यारोपित होता है और जहां आपका बच्चा जन्म तक विकसित होता है। यह आपके मासिक धर्म चक्र के लिए भी जिम्मेदार है ।

गर्भाशय
आपका गर्भाशय एक नाशपाती के आकार का अंग है जो मासिक धर्म, प्रजनन क्षमता और गर्भावस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह खोखला और पेशीय है और आपके श्रोणि में आपके मलाशय और मूत्राशय के बीच बैठता है। गर्भाशय की कुछ स्थितियां और रोग दर्दनाक लक्षण पैदा कर सकते हैं जिनके लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

गर्भाशय क्या करता है?
आपका गर्भाशय आपके प्रजनन स्वास्थ्य और कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके गर्भाशय के तीन मुख्य कार्य हैं:
1 गर्भावस्था : गर्भावस्था के दौरान आपका गर्भाशय आपके बच्चे के विकास के लिए खिंचता है। यह आपके बच्चे को आपकी योनि से बाहर निकालने में मदद करने के लिए सिकुड़ भी सकता है।
2 प्रजनन क्षमता : आपका गर्भाशय वह जगह है जहां गर्भाधान के दौरान एक निषेचित अंडा प्रत्यारोपित होता है और जहां आपका बच्चा बढ़ता है।
3 मासिक धर्म चक्र : आपका गर्भाशय अस्तर वह जगह है जहां मासिक धर्म के दौरान रक्त और ऊतक आते हैं।

गर्भाशय कैसा दिखता है?

आपका गर्भाशय एक प्रकाश बल्ब की तरह दिखता है। यह आपकी मुट्ठी के आकार के बारे में है। इसे आमतौर पर उल्टा नाशपाती के रूप में भी वर्णित किया जाता है। आपके गर्भाशय में शीर्ष पर दो सींग जैसे अंग होते हैं (फैलोपियन ट्यूब)। यह नीचे आपके गर्भाशय ग्रीवा से जुड़ता है, जो कि योनि प्रसव के दौरान खुलने वाला (फैला हुआ) हिस्सा है।

आपके गर्भाशय में कई खंड होते हैं:
Fundus : आपके गर्भाशय का सबसे ऊपर और सबसे चौड़ा हिस्सा। यह आपके फैलोपियन ट्यूब से जुड़ता है।
कॉर्पस : आपके गर्भाशय का मुख्य शरीर। यह वह जगह है जहां गर्भावस्था के दौरान एक निषेचित अंडा प्रत्यारोपित होता है।
Isthmus : आपके गर्भाशय का वह भाग जो आपके कोष और गर्भाशय ग्रीवा के बीच में होता है। यहीं से आपका गर्भाशय संकरा या पतला होने लगता है।
Cervix : आपके गर्भाशय का सबसे निचला हिस्सा। आपका गर्भाशय ग्रीवा आपकी योनि की ओर खुलता है।

आपके शरीर में गर्भाशय कहाँ है?
आपका गर्भाशय आपके मूत्राशय और मलाशय के बीच आपके श्रोणि में है। यह आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों और पेरिनियल बॉडी द्वारा समर्थित है। आपके श्रोणि, पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में स्नायुबंधन भी आपके गर्भाशय को जगह में रखने में मदद करते हैं।

आपका गर्भाशय किससे बना है?
आपके गर्भाशय में तीन परतें होती हैं:

परिधि : सबसे बाहरी, सुरक्षात्मक परत।
मायोमेट्रियम : अत्यधिक पेशीय मध्य परत। यह वही है जो गर्भावस्था के दौरान फैलता है और आपके बच्चे को बाहर धकेलने के लिए सिकुड़ता है।
एंडोमेट्रियम : आपके गर्भाशय की भीतरी परत या परत (गर्भाशय की परत)। आपके मासिक धर्म के दौरान आपके गर्भाशय की यह परत बहा दी जाती है।

आपका गर्भाशय कितना बड़ा है?
आपका गर्भाशय ऊपर से नीचे तक लगभग 3 इंच और सबसे चौड़े हिस्से में 2 इंच चौड़ा है। यह लगभग 1 इंच मोटा है और इसका वजन लगभग 1 औंस है।

गर्भावस्था के दौरान आपका गर्भाशय कितना बड़ा होता है?
आपका गर्भाशय आपके शरीर के सबसे अनोखे अंगों में से एक है। यह गर्भावस्था के दौरान नींबू के आकार से लेकर तरबूज के आकार तक फैल सकता है। जब आपका बच्चा पैदा होता है तो आपका गर्भाशय 2 पाउंड तक का हो सकता है। आपका गर्भाशय अपने सामान्य आकार (एक प्रक्रिया जिसे इनवोल्यूशन कहा जाता है) तक सिकुड़ जाता है और लगभग छह सप्ताह के बाद (जन्म देने के बाद) स्थिति में आ जाता है।

गर्भाशय की स्थिति क्या है?
आपका गर्भाशय कई स्थितियों में झूठ बोल सकता है। एक विशिष्ट गर्भाशय आपके गर्भाशय ग्रीवा पर आगे की ओर झुकता है और आपके पेट की ओर इशारा करता है। इसे एंटेवर्टेड गर्भाशय कहा जाता है । अधिकांश लोगों में एक पूर्ववर्ती गर्भाशय होता है।

यदि आपके पास एक पूर्ववर्ती गर्भाशय नहीं है, तो आपके पास हो सकता है:

रेट्रोवर्टेड यूटेरस : इसे आमतौर पर इत्तला दे दी गई या झुका हुआ गर्भाशय कहा जाता है। यह तब होता है जब आपका गर्भाशय झुका हुआ या पीछे की ओर झुका होता है, इसलिए यह आपके पेट की ओर आगे की बजाय आपकी रीढ़ की ओर झुकता है।
एंटेफ्लेक्स्ड यूटेरस: जब आपका गर्भाशय आगे की ओर मुड़ा होता है तो आपका गर्भाशय आगे की ओर झुक जाता है। झुकाव गंभीर है और आपके पेट या मूत्राशय पर दबाव डाल सकता है और दर्दनाक लक्षण पैदा कर सकता है।
रेट्रोफ्लेक्स्ड गर्भाशय : जब आपका गर्भाशय पीछे की ओर मुड़ा होता है तो आपका गर्भाशय रेट्रोफ्लेक्स होता है। झुकाव आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डालता है।

कुछ लोगों को कभी पता ही नहीं चलता कि उनका गर्भाशय अनियमित आकार का है क्योंकि उनमें कोई लक्षण नहीं हैं। कुछ मामलों में, आपके पास ऐसे लक्षण होंगे जिनके लिए आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा उपचार की आवश्यकता होती है।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info