गाजर के बीज खाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 16th Nov 2020 : 02:20

महिलाओं की सेहत से जुड़ी हर बड़ी समस्या दूर करता है गाजर के बीज का तेल, जानें कई गजब के फायदे
Health Benefits Of Carrot Seed Oil: आपने बचपन से सुना होगा कि गाजर खाने से आंखों की सेहत बनी रहती है पर क्या आप गाजर के बीज के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानते हैं। गाजर के बीज?...
महिलाओं की सेहत से जुड़ी हर बड़ी समस्या दूर करता है गाजर के बीज का तेल, जानें कई गजब के फायदे

Health Benefits Of Carrot Seed Oil: आपने बचपन से सुना होगा कि गाजर खाने से आंखों की सेहत बनी रहती है पर क्या आप गाजर के बीज के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानते हैं। गाजर के बीज? सुनकर कुछ लोग हैरान भी हो सकते हैं। लेकिन इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल करने से महिलाओं की कई बड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

भाप आसवन द्वारा निकाला गया गाजर के बीज का तेल सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है। इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, कैरोटीन, लिमोनिन, कैरोटौल आदि यौगिक पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इस तेल का उपयोग करने से शरीर की अनेक समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

-झुर्रियां दूर करने में करता है मदद-
कैरेट सीड ऑयल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद उच्च कैरोटीन शुष्क त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवित करने का काम करती हैं। खास बात तो यह है कि यह जादुई तेल एंटी एजिंग तेल के नाम से भी काफी फेमस है। इसका नियमित इस्तेमाल झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ फाइन लाइंस से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

-मासिक धर्म से जुड़ी परेशानी-
गाजर के बीज का तेल मासिक धर्म की प्रक्रिया को सुधारने में मदद करता है। कैरेट सीड ऑयल न सिर्फ मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है बल्कि अनियमित मासिक धर्म की समस्या को भी ठीक करता है।

-खून साफ करता है गाजर के बीज का तेल-
शरीर की मांसपेशियों, लीवर और किडनी की सफाई करने के लिए गाजर के बीज का तेल बेहद उपयोगी है। गाजर के बीज के तेल का सेवन करने से गठिया का इलाज, एग्जिमा, जोड़ों में यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है।

- बालों के लिए गाजर के बीज का तेल-
अगर आप अपने रूखे और बेजान बालों को चमकदार और घना बनाना चाहते हैं तो गाजर के बीज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कंडीशनर में तेल को मिलाकर इस्तेमाल करना है।

- पाचन को बनाए दुरुस्त-
गाजर के बीज का तेल पाचन सबंधी समस्या, गैस की समस्याऔर पेट फूलने जैसी समस्या को दूर करने में बेहद कारगर है। इस तरह की किसी समस्या के दौरान आप गाजर के बीज का तेल पेट पर लगाएं ।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info