गोरा बच्चा कैसे पैदा होता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 13:34

गोरा बच्चा पाने के उपाय

वैसे तो ये बात कोई नहीं बता सकता की गोरा बच्चा कैसे पैदा होगा? क्योंकि संतान का रंग रूप पूरी तरह से भगवान् के हाथ में है. लेकिन फिर भी लोग गोरा बच्चा पाने के उपाय जानना चाहते हैं. उनके मन में हमेशा यही रहता है की गोरी संतान पाने के लिए क्या करें.

हम सब जानते हैं की बच्चे की शक्ल और रंग रूप औरत के गर्भाशय में तय होता है और ये हमारे हाथ में नहीं होता. लेकिन फिर भी इस चीज़ को लेकर काफी ज्यादा भ्रम फैला हुआ है. लोगों को लगता है की कुछ चीज़ें हैं जो वाकई बच्चे के रंग रूप को बदल सकती हैं और उन्हें गर्भाशय में ही सुन्दर बना सकती हैं.

सबसे पहले तो सोचना बंद कीजिये की गोरा बच्चा कैसे पैदा करें, क्योंकि रंग चाहे कैसा भी हो, बस संतान स्वस्थ और सही तरीके से पैदा हो जानी चाहिए. गोरा बच्चा कैसे होगा? या गोरी संतान पाने के तरीकों के चक्कर में पड़ने से आप बस अपना दिमाग ही खराब करेंगे.

नया मेहमान जैसा भी होगा आपके लिए किसी ख़ास तोहफे से कम नहीं होगा. वो आपके लिए दुनिया की सबसे प्यारी चीज़ ही होगी. इसलिए गोरा बच्चा पैदा करने के उपाय करने के बजाय बच्चे की Health पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है.

क्योंकि यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है की आप अपने गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य का जितना ज्यादा ध्यान रखेंगी आपकी संतान ही उतनी ही सुन्दर पैदा होगी. इसलिए सुन्दर बच्चा पाने के उपाय करने के बजाय गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सजग रहें.

ये सच है की भारत में सांवले रंग के बजाय गोरे रंग के बच्चे ज्यादा पसंद किये जाते हैं. यहाँ बच्चे की सुन्दरता को उसके रंग के साथ तोला जाता है जो की बिलकुल गलत है. होने वाले बच्चे के दादा दादी, बुआ और परिवार के सभी सदस्य पहले से ही गर्भवती स्त्री पर बच्चे के रंग को लेकर दवाब बना देते हैं.

ऐसे में बेचारी औरत सोचने पर मजबूर हो जाती है की अब गोरा बच्चा कैसे पैदा होगा? इसके लिए मै क्या करूं? आपको थोडा सा दिमाग लगाकर समझने की जरुरत है. ऐसा कोई Formula तो कहीं भी मौजूद है नहीं जिससे गारंटी के साथ बच्चा गोरा ही पैदा हो.

लेकिन अगर Pregnancy के दौरान बच्चे की Health के लिए प्रयास किये जाएँ और उसके लिए कुछ आवश्यक पौषक तत्व पहुंचाए जाएँ तो बहुत ज्यादा Chances हैं की आपका बच्चा सुन्दर और स्वस्थ ही पैदा होगा.

अब ये आवश्यक पौषक तत्व बच्चे तक तभी पहुंचेंगे जब गर्भवती महिला अच्छी चीज़ों का सेवन करेगी. इसके अलावा कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनके बारे में कहा जाता है की ये बच्चे के रंग को गर्भ में ही बदलकर गोरा बना सकती हैं.

अब ये कितनी ज्यादा असरदार साबित होती हैं, कुछ कहा नहीं जा सकता. लेकिन वो कहते हैं ना की कोशिश करने में क्या हर्ज़ है? तो चलिए जानते हैं की गोरी बच्चा पाने के लिए क्या करें और कौनसे घरेलू नुस्खे इसमें सबसे ज्यादा कारगर हैं.

(1) कच्चे नारियल का सेवन करें – जब भी बात होती है गोरी संतान पाने की तो सबसे पहले कच्चे नारियल का सेवन किया जाता है. यहाँ तक की कई गर्भवती महिलाएं तो कच्चे नारियल को अपने बिस्तर पर रख कर भी सोती हैं. हालांकि ऐसा करना बस एक कोरी अफवाह है.

हाँ, कच्चे नारियल के सेवन से आपको जरूर कुछ लाभ मिल सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद पौषक तत्व और इसके गुण शिशु पर अपना प्रभाव दिखा सकते हैं और बच्चे का रंग अगर सांवला है तो कुछ हद तक वो बदल सकता है.

ऐसा होने के पीछे कई कारण हैं, जैसे कच्चा नारियल गर्भवती महिला के गर्भाशय के तापमान को नियंत्रित करके रखता है. जिसके कारण शिशु की त्वचा का रंग गोरा रह पाता है. इसके अलावा अगर आप नारियल खाने के साथ साथ इसका पानी भी पीती हैं तो ये और भी ज्यादा लाभ प्रदान करेगा.

इससे गर्भवती महिला Dehydration से बची रहेगी और शिशु की Skin के लिए जो नहीं चाहिए होती है वो उसे पर्याप्त मात्रा में मिलती रहेगी. कच्चे नारियल का सेवन सबसे अच्छा गोरी संतान पाने का तरीका है जो वाकई कुछ हद तक काम जरूर करता है.

(2) संतरे का करें सेवन – अगर आप जानना चाहती हैं की गोरा बच्चा कैसे पैदा होगा तो संतरा इसमें आपकी मदद कर सकता है. पहले भी आपने कई लोगों से सुना होगा की Oranges का सेवन करने से स्वस्थ और गोरी संतान की प्राप्ति होती है. हालांकि ये कोई 100% सही बात नहीं है.

पर संतरे का सेवन गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. संतरे में Vitamin C होता है जो महिला और बच्चे दोनों को Energy देता है. इसके अलावा ये विटामिन बच्चे की त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण होता है.

माना जाता है की जो महिलाएं अपनी Pregnancy के दौरान नियमित रूप से संतरा का सेवन करती हैं उनको लगभग गोरी संतान ही प्राप्त होती है. वैसे भी संतरा की तासीर ठंडी होती है जो गर्भाशय की गर्मी को कम करती है. जिसके कारण बच्चे की त्वचा सांवली होने से बची रहती है.

(3) केसर का दूध – हम हमारे बड़े बुजुर्गों से सुनते आये हैं की केसर में पाए जाने वाले गुण सुन्दर और साफ़ रंग वाला बच्चा पाने में काफी मदद कर सकते हैं. ख़ास तौर से भारत में सभी गर्भवती महिलाओं को केसर का दूध पीने के लिए प्रेरित किया जाता है.

केसर का सेवन करने से महिला और बच्चे दोनों को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. कहा जाता है की यदि कोई महिला Pregnancy के दौरान नियमित रूप से केसर वाले दूध का सेवन करती है तो उसकी संतान हष्ट पुष्ट और स्वस्थ पैदा होती है. पर इसका अधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

(4) अंडों का सेवन करें – गोरा बच्चा पाने के उपाय करना चाहते हैं तो गर्भवती महिला को 3 माह के गर्भ के बाद नियमित रूप से अंडे खिलाएं. पर बहुत ज्यादा गर्मी में ज्यादा अंडे खिलाने से बचें क्योंकि इससे कई तरह के Health Issues हो सकते हैं.

यहाँ ध्यान रखने वाली बात ये है की महिला को अंडे का पीला वाला भाग नहीं खाना है. रोज 1 या 2 जितने भी अंडे खाएं, सिर्फ सफ़ेद वाला हिस्सा ही खाएं. माना जाता है की ये शिशु के रंग को गोरा बनाता है. वैसे भी इससे गर्भवती महिला को प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं जिनसे शिशु को पोषण मिलता है.

(5) गाजर का जूस – नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करना गर्भवती महिला के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है जिसका फायदा शिशु को भी मिलता है. गाजर के जूस में कई पौषक तत्व होते हैं जैसे Antioxidents, विटामिन A,C,K, Fibre, बीटा केरोटीन और कई महत्वपूर्ण Minerals.

गर्भवती महिला को चाहिए की वो सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार गाजर के Juice के सेवन जरूर करे. बस इतना ध्यान रखना है की उसमें ज्यादा Sugar का इस्तेमाल ना किया जाए. गाजर का जूस बच्चे का रंग साफ़ करने में सहायता करता है.

(6) बादाम रहेगा लाभकारी – अगर आप अभी भी पुराने लोगों से पूछेंगे की गोरा बच्चा कैसे पैदा होता है तो वो आपको बादाम खाने की नसीहत दे डालेंगे. अब पता नहीं ये केवल एक मिथक है या सचमुच इसका असर बच्चे के रंग पर पड़ता ही है.

पर माना जाता है की यदि गर्भवती महिला रोज शाम को 4-5 बादाम की गिरी भिगोकर रखे और सुबह उन्हें खाए तो सुन्दर बच्चा पैदा होता है. अगर ये बादाम दूध के साथ खाएं जाएँ तो परिणाम और बेहतर होता है. बादाम से महिला व् शिशु दोनों को प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम मिलते हैं.

(7) कमरे में हल्की Light रहे – ये भी माना जाता है की जिस कमरे में गर्भवती महिला सोती है या रहती है उसमें हमेशा हल्का प्रकाश रहना चाहिए. बहुत ज्यादा तेज Light या भड़कीली Lights का प्रयोग बच्चे पर भी बुरा असर डालता है.

मनभावन और हल्के प्रकाश में गर्भवती महिला भी अच्छा Feel करती है और कहते हैं की शिशु भी Comfortable रहता है. लोगों में मान्यता है की जो गर्भवती महिला धीमी रौशनी में रहती है उसके बच्चे का रंग साफ़ होने के Chance ज्यादा होते हैं.

(8) सौंफ का सेवन – सौंफ की तासीर ठंडी होती है जो गर्भवती महिला को भी अच्छी लगती है और उसके गर्भाशय का तापमान भी कम रखने में मदद करती है. अगर महिला सौंफ का पानी भी पीती है तो माना जाता है की इससे बच्चा गोरा ही पैदा होगा. गोरी संतान पाने के उपाय करते हैं तो एक बार ये नुस्खा भी आजमाइएगा.

(9) नियमित रूप से पौष्टिक आहार लें – शिशु की सेहत बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करती है की गर्भावस्था के दौरान उसे किस तरह का पोषण मिल पाता है. बहुत साड़ी महिलाएं बेचारी पहले से ही कमजोर होती हैं, ऊपर से उन्हें इतना अच्छा खाना भी नहीं मिल पाता.

जिसके कारण गर्भ में पल रहे बच्चे को भी सही से पोषण नहीं मिल पाता. अगर आप चाहते हैं की आपका बच्चा सुन्दर, गोरा और स्वस्थ पैदा हो तो नियमित रूप से पौष्टिक आहार लेना ना भूलें. अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स और दूध वगैरह जरूर शामिल करें.

(10) कमरे का माहौल ठंडा होना चाहिए – अगर आपका बच्चा गर्मी के मौसम में पैदा होने वाला है तो गर्भवती महिला के कमरे पर ध्यान देना जरूरी है. माना जाता है की गर्भ में पल रहे शिशु पर भी बाहर के वातावरण का असर जरूर होता है.

अगर गर्भवती महिला बहुत ज्यादा गर्म कमरे में अपना वक़्त बिता रही है तो ज्यादा Chances हैं की बच्चा सांवला पैदा होगा. इसके विपरीत यदि गर्भवती महिला किसी ठन्डे कमरे में रहती है तो ठन्डे वातावरण के कारण शिशु का रंग साफ़ रहता है.

तो यहाँ हमने आपको बताया की गोरा बच्चा पाने के लिए क्या करें? क्या खाएं? कैसा आहार लें? पर यहाँ हम एक बार फिर से वही बात दोहराएंगे की बच्चे का रंग रूप हम खुद तय नहीं कर सकते. ये सब भगवान् के साथ में होता है.

हाँ इतना जरूर है की ज्यादातर Cases में बच्चे की शक्ल सूरत आनुवंशिकता के आधार पर होती है. अगर माँ बाप दोनों का रंग साफ़ है तो बच्चे के भी गोरा पैदा होने के Chances ज्यादा होते हैं. आप बस ऊपर बताये गए Points को ध्यान में रखिये और Tension Free रहकर भगवान् पर छोड़ दीजिये.

आजकल बाज़ार में कई लोग ऐसा दावा करते हैं की Pregnancy के दौरान हमारी दवा लेने से बच्चा बिलकुल साफ़ रंग का पैदा होता है. तो ऐसी Medicines के चक्कर में बिलकुल भी ना पड़ें. क्योंकि इन दवाओं से ना सिर्फ महिला को नुकसान हो सकता है बल्कि उसके होने वाले बच्चे को भी काफी परेशानियां हो सकती हैं.

हमने कई ऐसे Cases सुने हैं जिनमें किसी महिला ने ऐसे ही ढोंगियों के चक्कर में आकर उनसे दवा ली और अपना भारी नुकसान करवा लिया. ऐसी वैसी दवाओं के सेवन से बच्चा अपंग भी पैदा हो सकता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info