गोल्डन 1000 डेज शिशुओं के लिए प्रभावी क्यों है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

शिशु के शुरुआती वर्ष उसके भविष्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं। इन वर्षों का पालन-पोषण बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। क्या आप जानती हैं कि जीवन के इस प्रारंभिक काल में, एक बच्चे का दिमाग प्रत्येक सेकंड दस लाख नए दिमाग से अपना संपर्क बना सकता है? जी हां.. बेबी के शुरूआती कुछ महीने उसके समग्र शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गभार्वस्था और जन्म के बाद के पहले 1000 दिन बेबी के शुरुआती जीवन की सबसे महत्वपूर्ण अवस्था होती है। इस दौरान उचित पोषण नहीं मिलने से बच्चों के मस्तिष्क विकास में भारी नुकसान हो सकता है, जिसकी भरपायी आगे चलकर नहीं हो पाती है।
आखिर क्या होते हैं बेबी के शुरुआती 1000 दिन

पहले 1,000 दिन एक बच्चे के जीवन को उस क्षण से संदर्भित करते हैं जब तक कि वे 2 वर्ष (24 महीने) की आयु तक नहीं पहुंच जाता। यह एक ऐसा समय होता है जब उनका मस्तिष्क, शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होती है। पहले 1,000 दिन तब होते हैं जब बच्चे का मस्तिष्क बढ़ना और विकसित होना शुरू होता है और यही उनके आजीवन स्वास्थ्य की नींव बनती है।

कई शोध यह बताते हैं कि एक गर्भवती मां के स्वास्थ्य, पोषण और तनाव के स्तर का उसके बच्चे के भविष्य पर भी प्रभाव पड़ सकता है। बच्चे के जन्म के बाद, उनके अपने भौतिक वातावरण, पोषण और संबंधों का उसके स्वास्थ्य और कल्याण पर आजीवन प्रभाव पड़ सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info