चार महीनेके बच्चेका वजन कितना होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 8th Nov 2022 : 11:35

4 महीने के शिशु का वजन कितना होना चाहिए?
राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार चार से छह महीने पे शिशु शिशु का वजन दुगना हो जाना चाहिए। 4 महीने में आप के शिशु का वजन कितना होना चाहिए ये 4 बातों पे निर्भर करता है। शिशु के ग्रोथ चार्ट (Growth charts) की सहायता से आप आसानी से जान सकती हैं की आप के शिशु का वजन कितना होना चाहिए।
month old baby weight
शिशु के विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है की शिशु का वजन एक निश्चित मात्रा में हर महीने बढे।

महत्वपूर्ण सूचना: इस लेख को समझने में अगर आप को कठिनाई आये तो आप बस इस बात का ख्याल रखें की चौथे से छटे महीने के अंदर आप के शिशु का वजन जन्म के वजन का दोगुना हो जाना चाहिए।
इस लेख में आप पढ़ेंगी:

महीने - दर - महीने शिशु के वजन में बढ़ोतरी
4 महीने पे शिशु का वजन
कुछ बच्चे वजनी और कुछ बच्चे हलके होते हैं - क्योँ?
कितना होना चाहिए चार महीने पे शिशु का वजन?
शिशु का वजन को लेकर कब चिंता करने की आवश्यकता है
शिशु का वजन किस तरह बढ़ना चाहिए
शिशु का ग्रोथ चार्ट (Growth charts)
चिंताजनक बात

baby weight should double in four months
महीने - दर - महीने शिशु के वजन में बढ़ोतरी
शिशु की उम्र महीनो में लड़का (KG) लड़की (KG)
नवजात शिशु 3.3 3.2
1 महिना 3.5-4.4 3.32-4.1
2 महिना 4.7-5.4 4.35-5
3 महिना 5.6-6.2 5.2-5.7
4 महिना 7 6.4
5 महिना 7.5 6.9
6 महिना 7.9 7.3
7 महिना 8.3 7.7
8 महिना 8.6 7.95
9 महिना 8.9 8.2
10 महिना 9.2 8.5
11 महिना 9.4 8.7
12 महिना 9.7 8.95

इस चार्ट को देखिये। इसमें जिस तरह बताया गया है, उस तरह आप के शिशु का वजन हर महीने बढ़ना चाहिए। शिशु के पहले साल में शारीरिक और बौद्धिक विकास की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण है महीने - दर - महीने आप के शिशु का वजन इस तरह बढे।

अगर आप के शिशु का वजन किन्ही कारणों से महीने - दर - महीने इस तरह नहीं बढ़ रहा है या फिर आप के शिशु का वजन चार्ट के विपरीत बहुत ज्यादा बढ़ रहा है, तो आप के शिशु के विकास के लिए ये दोनो ही स्थिति उचित नहीं है।

शिशु का कम वजन होना या ज्यादा वजन होना, शिशु में स्वस्थ सम्बन्धी समस्याओं को दरशा सकता है। शिशु के ग्रोथ चार्ट (Growth charts) को देख कर आप इस बात का पता आसानी से लगा सकती हैं की आप के 4 महीने के शिशु का वजन ठीक तरह से बढ़ रहा है या नहीं।

अपने शिशु की तुलना दुसरे बच्चों से न करें

अपने शिशु की तुलना दुसरे बच्चों से न करें। हर बच्चा कई मायने में दुसरे बच्चों से अलग होता है। शिशु का वजन बहुत साडी बातों पे निर्भर करता है जैसे की माँ-बाप की कद काठी (genetics) तथा शिशु का खानपान और बहुत सी दूसरी बातें हैं।

4 महीने पे शिशु का वजन

पहले साल में शिशु का वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है और हर महीने बढ़ता है। यह इसलिए होता है क्योँकि शिशु का शरीर बहुत तीव्र गति से विकास कर रहा होता है।

4 महीने पे शिशु का वजन

चौथे महीने में आप के शिशु का वजन कितना होना चाहिए ये इस बात पे निर्भर करता है की

जन्म के समय आप के शिशु का वजन कितना था
शिशु की लम्बाई जन्म के समय कितनी थी
शिशु लड़का है या लड़की

कुछ बच्चे वजनी और कुछ बच्चे हलके होते हैं - क्योँ?

जो बच्चे जन्म के समय पैदा ही लम्बे होते हैं, उनका कद दुसरे बच्चों से ज्यादा बढ़ता है। लम्बे बच्चों का वजन तुलनात्मक रूप से दुसरे बच्चों से ज्यादा होता है।

लड़कों का वजन लड़कियों से ज्यादा होता है। आप के शिशु का वजन कितना होना चाहिए यह बात आप केवल होना, शिशु में स्वस्थ सम्बन्धी समस्याओं को दरशा सकता है।

unusual weight gains show health issues in children

शिशु के ग्रोथ चार्ट (Growth charts) को देख कर और शिशु विशेषज्ञ से राय लेकर ही पता कर सकती हैं।

WHO growth chart for girl birth to 36 months

नवजात शिशु का Infant Growth Percentile किस तरह नापा जाता है

शिशु विशेषज्ञ इस बात की बजाये की बच्चे का वजन कितना होना चाहिए, ये देखती हैं की शिशु का वजन किस दर से हर महीने बढ़ रहा है। यह ज्यादा महत्वपूर्ण बिंदु है। आप के शिशु का वजन हर महीने सामान्य दर से बढ़ना चाहिए।

शिशु के वजन के बढ़त-दर में अचानक से आयी कमी या बढ़त स्वस्थ सम्बन्धी समस्याओं को दर्शा सकता है।

कितना होना चाहिए चार महीने पे शिशु का वजन?

चार महीने पे शिशु का वजन, उसके जन्म के वजन पे निर्भर करता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार चार से छह महीने पे शिशु शिशु का वजन दुगना हो जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: नवजात शिशु का आदर्श वजन कितना होना चाहिए?

कितना होना चाहिए चार महीने पे शिशु का वजन

शिशु का वजन को लेकर कब चिंता करने की आवश्यकता है
शिशु का वजन को लेकर कब चिंता करने की आवश्यकता है

अगर आप के शिशु का वजन छह महीने पुरे होने पे भी दुगना नहीं हुआ है तो आप को तुरंत शिशु रोग विशेषज्ञ की राय लेनी चाहिए। छह महीने पे शिशु का वजन दोगुना न होना कुपोषण को भी दर्शा सकता है।

शिशु का वजन किस तरह बढ़ना चाहिए

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार के अनुसार शिशु का विकास दर शिशु के ग्रोथ चार्ट (Growth charts) के दुवारा पता करना चाहिए। ग्रोथ चार्ट (Growth charts) आप को यह बताएगा की आप के शिशु का वजन महीने - दर - महीने किस तरह बढ़ना चाहिए।

शिशु का वजन किस तरह बढ़ना चाहिए

बाल-रोग विशेषज्ञ (Pediatricians) इस बात पे जोर देते हैं की ग्रोथ चार्ट (Growth charts) में आप के शिशु का विकास दर सामान्य दर से बढे (consistent growth curve trend)। उदहारण के लिए जो बच्चा जन्म के समय 50th weight-for-age percentile पे था उसे चौथे महीने में भी 50th weight-for-age percentile पे ही होना चाहिए।

हालाँकि शिशु के ग्रोथ चार्ट में हर महीने curve में हल्का सा deviation देखा जा सकता है। यह एक आम trend है जिसे हर बाल-रोग विशेषज्ञ (Pediatricians) देखने की कोशिश करता है।
शिशु का ग्रोथ चार्ट (Growth charts)

यहां जो ग्रोथ चार्ट दिया गया है, इसमें दर्शाया गया है की बढ़ते उम्र के अनुसार आप के शिशु का वजन सामान्य रूप से कितना बढ़ना चाहिए।

चौथे महीने पुरे होने पे भी जो बच्चे अच्छा विकास प्रदर्शित नहीं करते

उदाहरण के लिए अगर आप का बच्चा जन्म के समय 50th weight-for-age percentile पे था तो उसका वजन चौथे महीने पे उतना ही होना चाहिए जितना की 50th weight-for-age percentile पे जन्मे दुसरे बच्चों का था।
चिंताजनक बात

चौथे महीने पुरे होने पे भी जो बच्चे अच्छा विकास प्रदर्शित नहीं करते हैं - यानी की जिनकी लम्बाई नहीं बढ़ती है, या वजन नहीं बढ़ता है जितना की बढ़ना चाहिए, तो ऐसे बच्चे स्वस्थ समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। यही बात उन बच्चों पे भी लागु होती है जिनका वजन असामान्य रूप से बढ़ा हुआ ही।

चौथे महीने पुरे होने पे भी जो बच्चे अच्छा विकास प्रदर्शित नहीं करते

ये स्थिति सामान्य नहीं है और आप को अपने शिशु के वजन से सम्बंधित बाल-रोग विशेषज्ञ (Pediatricians) से राय लेनी चाहिए।
Important Note: यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो kidhealthcenter.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info