चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

क्या प्रेग्नेंसी किट के अलावा चीनी से भी किया जा सकता है प्रेग्नेंसी टेस्ट? जानें वायरल खबर की हकीकत
सोशल मीडिया पर आजकल प्रेग्नेंसी किट के बिना घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के कई घरेलू तरीके वायरल हो रहे हैं। इन्हीं तरीकों में से है, चीनी से...
सोशल मीडिया पर आजकल प्रेग्नेंसी किट के बिना घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के कई घरेलू तरीके वायरल हो रहे हैं। इन्हीं तरीकों में से है, चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट करना। हो सकता है कि इंटरनेट पर वायरल इस खबर को देखकर कई महिलाएं ये टेस्ट खुद पर आजमा भी चुकी हों। पर क्या प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का यह तरीका वाकई सही रिजल्ट देता है?, क्या चीनी से प्रेग्नेसी टेस्ट की जा सकती है? आइए जानते हैं चीनी से प्रेग्नेसी टेस्ट करने के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स और कैसे करते हैं चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट।

चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए जरूरी चीजें-
-1 साफ कटोरी
-टेस्ट करने वाली महिला के यूरिन की कुछ बूंदें
-1 से 2 चम्मच चीनी

कैसे करें चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट ?
चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए सबसे पहले आप एक साफ कटोरी में चीनी लेकर उसमें अपने सुबह की पहली यूरिन की कुछ बूंदें डालें। कुछ मिनट रूकने के बाद नोटिस करें कि चीनी में कुछ बदलाव नजर आ रहा है या नहीं। अगर आपके यूरिन में एचसीजी है, तो चीनी सामान्य रूप से नहीं घुलेगी। लेकिन चीनी गुच्छों में एकत्रित होने लगती है, तो यह प्रेग्नेंसी का संकेत हो सकता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए इस तरह के वायरल घरेलू नुस्खों पर भरोसा करना सही नहीं है। कई अन्य ऐसे कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से महिला के यूरिन में चीनी नहीं घुलती है। ऐसे में इस पर भरोसा कर लेना काफी गलत है।

वहीं, दूसरी तरफ अभी तक चीनी से जुड़े इस टेस्ट को लेकर किसी तरह का कोई वैज्ञानिक प्रमाण भी नहीं मिला है, जिसमें यह बताया गया हो कि चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है।

दरअसल, कई बार आपके यूरिन की संचरना अलग होने की वजह से भी चीनी गुच्छे के रूप में बदल जाती है। इसलिए इस तरह के परीक्षण पर विश्वास करना गलत होगा।

अगर आपको प्रेग्नेंसी जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो मार्केट में मौजूद प्रेग्नेंसी किट से जांच करके खुद को सुनिश्चित करें। प्रेग्नेंसी कन्फर्म होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info