छुहारे खाने के नुकसान?pregnancytips.in

Posted on Sat 15th Sep 2018 : 13:05

ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह शरीर की कई समस्याएं और बीमारियों को दूर रखने में प्रभावी हैं। मार्केट में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स उपलब्ध होते हैं, जिनमें छुहारा भी शामिल है। छुहारा स्वास्थ्य (dry dates benefits for health ) के लिए कई तरह के फायदेमंद है। यह कई तरह के पोषक तत्वों जैसे - फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन सी, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, आयरन इत्यादि से भरपूर होते हैं। ऐसे में छुहारा शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। नियमित रूप से दो से तीन छुहारा खाने से संक्रमण से लेकर पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आज इस लेख में हम छुहारे के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं छुहारा खाने से क्या ( Dry Dates Benefits in hindi ) होता है?
छुहारे के फायदे ( Dry Dates Benefits in Hindi )

छुहारा स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। इसके सेवन से वजन कम करने से लेकर शरीर की कई अन्य परेशानी जैसे- बालों का झड़ना, एनीमिया, स्किन की समस्याएं इत्यादि दूर हो सकती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं छुहारे के अन्य फायदों के बारे में-
कैंसर से करे बचाव

छुहारे में कैंसररोधी गुण पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करने में प्रभावी है। रिसर्च में बताया गया है कि छुहारे में एंटी-ट्यूमर गुण पाया जाता है, जो कैंसर के लक्षणों को कम करने में प्रभावी है। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में हमारी मदद करता है। साथ ही यह शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

सूजन करे कम

छुहारा एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, शरीर में सूजन की समस्याओं को कम करने में प्रभावी है। यह लिवर में होने वाले सूजन और अर्थराइटिस की वजह से शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से छुहारे का सेवन करते हैं, तो शरीर में सूजन की परेशानी कम होती है।
इंफेक्शन से रखे सुरक्षित

छुहारा एंटीमाइक्रोबियल गुण से भरपूर होता है, जो शरीर में संक्रमण फैलने से रोकने में हमारी मदद करता है। साथ ही नियमित रूप से छुहारा डाइट में शामिल करने से यह संक्रमण को दोबारा पनपने से भी रोक सकता है। इतना ही नहीं, वायरल, फ्लू, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव करने में प्रभावी है। OnlyMyHealth
दिल को रखे सुरक्षित

हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से छुहारे का सेवन कर सकते हैं। छुहारे में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एपोप्टोटिक और हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं, जो दिल को सुरक्षित रखने में हमारी मदद कर सकते हैँ। इतना ही नहीं, यह दिल के दौरे को रोकने में भी प्रभावी हो सकता है।
पेट की समस्या से दिलाए राहत

नियमित रूप से छुहारा का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- दस्त, गैस, एसिडिटी इत्यादि से राहत मिल सकता है। दरअसल, छुहारे में क्लीजिंग एजेंट पाया जाता है, जो पेट और आंत को साफ करने में प्रभावी है। इसके साथ ही इसमें एंटीडायरेहियल प्रभाव होता है, जो दस्त की परेशानी से आराम दिला सकता है।
छुहारे के नुकसान

नियमित रूप से छुहारा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपको कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। जैसे-

पेट से जुड़ी परेशानी - दरअसल, छुहारे में फाइबर भरपूर रूप से होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द, ब्लोटिंग, पेट फूलना जैसी परेशानी हो सकती है।

डायबिटीज - डायबिटीज रोगियों को भी छुहारा सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में शुगर स्तर बढ़ सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदेय है।
छुहारा स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप अधिक मात्रा में छुहारे का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में छुहारे का सेवन करें। वहीं, अगर आप पहले से किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info