छोटे बच्चे अंगड़ाई क्यों लेते हैं?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 10:29

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर जब हमारा शरीर थक जाता है और हमें नींद आ रही होती है तो हम अंगड़ाई लेने लगते हैं। इसे उबासी लेना भी कहते हैं। आपने महसूस किया होगा कि जब हमें बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है या किसी वजह से तनाव होता है तो हम ज्यादा जम्हाई लेते हैं। जहां तक नवजात शिशु की बात है तो उनके लिए भी अंगड़ाई लेना बेहद सामान्य सी बात है।

इसे सुनेंरोकेंब्रेस्टफीड बच्चों का रखना होगा खास ध्यान -1 से 3 महीने के बच्चे को 24 घंटे के अंदर 7 से 9 बार ब्रेस्ट फीड कराना चाहिए. -3 महीने के बच्चे को 24 घंटे के अंदर 6 से 8 बार दूध पिलाना चाहिए. -6 महीने के बच्चे को एक दिन में 6 बार दूध पिलाना चाहिए. -12 महीने के बच्चे को आपको एक दिन में 4 बार दूध पिलाना चाहिए.

इसे सुनेंरोकेंनवजात शिशु की देखभाल हर माँ की पहली कोशिश रहती है ताकि शिशु को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। नयी माँ के जानकारी के लिए आगे आपको विस्तार से बताते है। न्यू बोर्न बेबी को अच्छे से दूध पिलाएं – माँ का दूध शिशु के विकास में मददगार साबित होता है। इसलिए शिशु को कम से कम छे महीने माँ की दूध की जरुरत होती है।


इसे सुनेंरोकेंवैसे तो नवजात शिशु का एक दिन में 1 से 3 घंटा रोना सामान्य बात है और इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर बच्चा इससे ज्यादा रोए तो यह उसकी सेहत और ब्रेन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लिहाजा आपको पता होना चाहिए कि बच्चा क्यों रो रहा है और उसकी उस समस्या का समाधान करके उसे चुप कराने की कोशिश करनी चाहिए।
इसे सुनेंरोकेंक्‍या हैं वो 3 वजहें नवजात शिशु पहले तीन माह में सबसे ज्‍यादा रोते हैं और इसकी वजह भूख होती है. हर दो घंटे में अगर उन्‍हें कुछ न खिलाया-पिलाया जाए तो वो रोते रहते हैं.
इसे सुनेंरोकेंनवजात शिशुओं के सोने का समय ज्यादा होता है क्योंकि उनका शरीर तेजी से बढ़ रहा होता है और उनकी बेहतर मेंटल और फिजिकल ग्रोथ के लिए उनका सोना बहुत जरूरी है, विशेष रूप से ब्रेन और सेंट्रल नर्वस सिस्टम के विकास लिए बच्चे का सोना बहुत आवश्यक है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info