छोटे बच्चे को गैस बनने पर क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 16:33

शिशु लगातार रो रहा है तो हो सकती है गैस की समस्या, ये घरेलू उपाय अपनाएं
शिशु को कई बार गैस और पेट दर्द की शिकायत होने लगती है. ऐसे में बच्चा बहुत रोता है. आप कुछ घरेलू उपायों से शिशु को होने वाली गैस की समस्या से राहत पा सकते हैं.
कई बार बच्चा अचानक से बहुत रोने लगता है. समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है. बच्चा भी कुछ बोल नहीं पाता तो ये समझना और भी मुश्किल हो जाता है. कई बार पैरेंट्स इसे लेकर घबरा जाते हैं. इसकी वजह बच्चे का पेट दर्द और गैस की समस्या हो सकती है. नवजात शिशु को अक्सर पेट में गैस बनने लगती है. कई बार दूध पीते वक्त बच्चों के पेट में हवा चली जाती है और दूध ज्यादा पीने से भी पेट में गैस की समस्या होने लगती है. ऐसे में शिशु को बहुत असहजता महसूस होती है. हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे बच्चे को गैस में तुरंत आराम मिलेगा.

शिशु को गैस होने पर क्या करें

1- हींग लगाएं- शिशु को पेट में दर्द और गैस की समस्या होने पर हींग का इस्तेमाल करें. घर में दादी-नानी बच्चे को गैस होने पर नाभी के ऊपर हींग का पानी मलती हैं. इससे गैस से रिलीफ मिलता है. शिशु के पेट के ऊपर हींग का गाढ़ा पेस्‍ट बनाकर लगा दें और नाभि के आस पास भी लगा दें. इससे गैस पास हो जाएगी और बच्चे को आराम मिलेगा.

2- बोतल चेक करें- कई बार हम बच्चे को जल्दी और ज्यादा मात्रा में दूध पिलाने के चक्कर में बोतल का छेद मोटा कर देते हैं. इससे बच्चे के पेट में दूध के साथ एयर भी चली जाती है. कई बार बच्चा ज्यादा दूध पी जाता है जिससे गैसे होने लगती है. ऐसे में बोतल की निप्‍पल को तुरंत बदल दें.

3- पेट के बल लिटा दें- अगर बच्चे को पेट में गैस हो रही है तो उसे पेट के बल लिटा दें. इससे पेट में गैस पास होने में मदद मिलेगी. हालांकि आपको सिर्फ 1 या 2 मिनट तक ही करना है. ज्यादा छोटे बच्चे को इस पॉजिशन में देर तक रखना खतरनाक हो सकता है.

4- पेट की मालिश करें- अगर बच्चे को पेट दर्द हो रहा है और गैस हो रही है तो शिशु के पेट की मालिश करें. ये सबसे सेफ और आसान तरीका है. बच्चे को पीठ के बल लिटाएं और पेट को धीरे-धीरे सहलाएं. इससे आराम मिलेगा और गैस पास होने लगेगी.

5- घुटने मोड़ते हुए साइकिल चलवाएं- बच्चे को कई बार गैस पास नहीं होती तो वो रोने लगता है. इसके लिए आसान उपाय है कि शिशु को पीठ के बल लिटा दें और घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को उठाएं. आपको ऐसे मूव करवाना है जैसे साइकिल चलाते हैं. पैरों के इस तरह मूव करने पर पेट में फंसी गैस बाहर निकल जाती है और बच्चे को आराम मिलता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info