छोटे बच्चों के लिए कौन सा दूध अच्छा होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 12:34

नवजात शिशुओं और छोटे बच्‍चों के लिए स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार दूध पिलाना

जीवन के शुरुआती दिनों में अच्‍छा पोषण बच्‍चे की बढ़ोतरी और‍ विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है और इसका बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्य पर बहुत अधिक समय तक गहरा प्रभाव पड़ता है। बच्‍चे को सही तरीके से अच्‍छा आहार खिलाना बहुत ज़रूरी है।

आपके बच्‍चे को आहार खिलाने का सही तरीका
पहले 6 महीनों के दौरान – केवल स्‍तनपान कराएं

पहले 6 महीनों के दौरान दूध शिशुओं के लिए पोषण का एकमात्र स्रोत होता है।
मां का दूध बच्‍चे के लिए ज़रूरी पोषक तत्‍वों और अन्‍य जैवसक्रिय पदार्थों की पूरी श्रेणी उपलब्‍ध कराता है।
जिन बच्‍चों को मां का दूध नहीं पिलाया जाता, उन बच्‍चों के माता-पिता को बच्‍चे को उसकी ज़रूरत के अनुसार शिशु फ़ार्मूले का सेवन कराना चाहिए।

6 से 24 माह – दूध की खुराक की अपेक्षा अपने आप विभिन्‍न प्रकार के आहार खाना शुरू करना

इस अवधि के दौरान शिशु केवल दूध के आहार की अपेक्षा वयस्‍कों वाले विभिन्‍न प्रकार के आहार खाना शुरू कर देता है।
इस दौरान शिशु खाने के लिए दूसरे पर निर्भर रहने की अपेक्षा अपने आप कप और चम्‍मच से खाना शुरू कर देता है।
माता-पिता को लगभग 6 माह की आयु के आसपास शिशु को ठोस आहार खिलाना शुरू कर देना चाहिए।

शिशु के लिए परिवार के भोजन जैसे अनाज, सब्ज़ियों, फलों, अण्‍डों, मछली, मांस और बीन से ही पोषक शिशु आहार तैयार किया जा सकता है।
शिशु को मांस, मछली, अंडे की जर्दी, लीवर, और गहरे हरे रंग की पत्‍तेदार सब्ज़ियां मुहैया कराकर आयरन की मात्रा का सेवन कराना सुनिश्चित करें।
बच्‍चे को विभिन्‍न स्‍वाद, बनावट और रंग वाले आहार खिलाने चाहिए। इससे बच्‍चे को आहार के बारे में जानने, भोजन का आनंद लेने और खाने की अच्‍छी आदतें विकसित करने में मदद मिलती है।
बदलाव के शुरुआती चरण में, मां के दूध और शिशु फ़ार्मूले से अभी भी अधिकतर पोषक तत्‍व प्राप्‍त हो जाते हैं। जब बच्‍चा विभिन्‍न प्रकार के ठोस आहार अधिक मात्रा में खाना शुरू कर देता है, तो उसे दूध की ज़रूरत कम पड़ती है।
पहले जन्‍मदिन के बाद विभिन्‍न प्रकार के खाद्य पदार्थों से मिलने वाले विशिष्‍ट आहार से बच्‍चे को आवश्‍यक पोषक तत्‍व मिलने चाहिए। इस आहार में थोड़े से बदलावों के साथ परिवार के भोजन को ही शामिल किया जा सकता है।
अब दूध प्रमुख आहार नहीं होता, लेकिन यह स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार का हिस्‍सा बना रहता है।
माताएं अपने बच्‍चों को एंटीबॉडी और पोषक तत्‍व प्रदान करने के लिए 2 वर्ष और उससे भी अधिक समय तक स्‍तनपान कराना जारी रख सकती है।

जिन बच्‍चों को स्‍तनपान नहीं कराया जाता है उनके लिए कौन सा दूध अच्‍छा रहता है?

12 माह से कम आयु के बच्‍चों के लिए मां के दूध के अलावा शिशु फ़ार्मूले का दूध अच्‍छा होता है। एक वर्ष से कम आयु के बच्‍चों के लिए गाय का दूध ठीक नहीं होता।
1 साल की आयु के बच्‍चे गाय का पूरी चिकनाई वाला दूध पी सकते हैं अथवा पूरी चिकनाई वाले दूध के पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जिन बच्‍चों की आयु 2 वर्ष अथवा उससे अधिक है, उनके लिए कम चिकनाई वाला दूध ठीक होता है।
जो बच्‍चे आयरन की कम मात्रा वाला भोजन खाते हैं, जैसे कि जो बच्‍चे शाकाहारी आहार खाते हैं, उनके लिए फ़ार्मूला दूध ठीक होता है।
जिन बच्‍चों को गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन से एलर्जी होती है, उन्‍हें विशेष फ़ार्मूला दूध की आवश्‍यकता होती है। माता-पिता को अपने बच्‍चों को विशेष फ़ार्मूला दूध पिलाना शुरू करने से पहले चिकित्‍सीय सलाह लेनी चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info