जन्म देने के बाद आप कब बाहर जा सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:23

आप अपनी गर्भावस्था के पहले 6 महीनों में तो खुशी से यात्रा कर सकती हैं, लेकिन प्रसव के तुरंत बाद यात्रा करना कुछ जटिलताओं का कारण बन सकता है। यदि आप अपनी डिलीवरी के बाद यात्रा करने की योजना बना रही हैं, तो आपको इस बारे में अच्छी तरह से सोच विचार कर निर्णय लेना चाहिए। प्रसव के बाद किसी यात्रा की योजना बनाने से पहले कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए।

1) लंबी दूरी की यात्रा के पहले कौन सी बातें आपको ध्यान मे रखनी चाहिए?

सीज़ेरियन डिलीवरी: यदि आपकी सीज़ेरियन डिलीवरी हुई है तो आपको कम से कम एक महीने से पहले एक लंबी यात्रा का चयन नहीं करना चाहिए। पहले महीने में ऑपरेशन की सिलाई कच्ची होती है और कई बार आपको नियमित ड्रेसिंग की आवश्यकता भी होती है। टाँके तो निकल जाते हैं, लेकिन डॉक्टर कम से कम 30 दिन बिस्तर पर आराम करने की सलाह देते हैं। यह आराम संक्रमण की संभावनाओं को समाप्त करता है।

आप कितनी दूरी की यात्रा कर रही हैं, यह मायने रखता है। अगर आप आस-पास जाना चाहती है जो कुछ मिनट की, या एक से दो घण्टों की यात्रा है, तो आप आराम से बिना किसी डर के जा सकतीं हैं। यह भी ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप को अपने टांको को सूखने देने के लिए लगभग 2 हफ्तों का इंतज़ार करना चाहिए और किसी भी प्रकार की यात्रा से बचना चाहिए।

आदर्श रूप में, आपको सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद कम से कम एक महीने तक हवाई यात्रा नहीं करनी चाहिए। यह किसी भी सर्जरी के बाद निर्धारित मानक की आराम की अवधि होती है। आराम करना और प्रसव के बाद अपनी ताकत को फिर से हासिल करना महत्वपूर्ण है। योनि प्रसव के मामले में उपचार की अवधि एक सप्ताह तक होती है। सड़क यात्रा सुरक्षित है लेकिन केवल छोटी दूरी के लिए। आपको प्रसव के तुरंत बाद लंबी सड़क यात्राओं की योजना नहीं बनानी चाहिए। प्रसव के बाद ट्रेन यात्रा का अपेक्षाकृत सुविधाजनक तरीका हो सकता है, मगर इसे भी एक महीने तक टालने का प्रयास करना चाहिए।

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान बहुत सारी जटिलताओं का सामना करना पड़ा है और इसके बाद आपकी डिलीवरी भले ही

सामान्य रही है, तो भी आपको यात्राओं के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आपने गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का सामना किया है तो प्रसव के बाद किसी भी प्रकार की यात्रा के पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना बेहतर है। वैसे आप स्वयं ही इस बात को समझ सकतीं हैं कि आप प्रसव के बाद कैसा महसूस कर रहीं है। यदि आप असहज हैं, तो यात्रा को टालिए। यदि बहुत आवश्यक हो, तो पहले डॉक्टर की सलाह लें और उनके द्वारा सुझाए गए दिशानिर्देशों के आधार पर यात्रा की योजना बनाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info