जायफल को दूध में मिलाकर पीने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

दूध में जायफल मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें किस समय पीना है ज्यादा फायदेमंद


जब शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है या शरीर में प्रोटीन का स्तर बढ़ाना होता है तो दूध को या दूध से बनी चीजों को डाइट में जोड़ने की सलाह देते हैं। वही आयुर्वेद में जायफल एक प्रसिद्ध औषधि में से एक है, जिसका उपयोग शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। जायफल के अंदर प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर करने में उपयोगी हैं। ऐसे में बता दे कि यदि दूध और जायफल का एक साथ सेवन किया जाए तो सेहत को कई समस्याओं से दूर रखा जा सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि दूध और जायफल के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही उपयोग करने के तरीके के बारे में भी जानेंगे।
1 - तनाव को दूर करने में उपयोगी

आज के समय में लोग स्ट्रेस यानि तनाव, चिंता आदि का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इन मानसिक समस्याओं को दूर करने में जायफल और दूध आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि जायफल के अंदर anti-stress गुण मौजूद होते हैं जो न केवल तनाव को दूर करने में उपयोगी है बल्कि व्यक्ति का मूड भी अच्छा रह सकता है।
2 - पेट की समस्या हो दूर

पेट की समस्या को दूर करने में जायफल और दूध आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में दूध में जायफल को उबालकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से न केवल गैस की समस्या दूर हो सकती है बल्कि बदहजमी से लाभ मिल सकता है। दूध और जायफल का मिश्रण पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी उपयोगी है।
3 - त्वचा को बनाएं चमकदार

दूध और जायफल त्वचा को चमकदार बनाने में उपयोगी है। बता दें कि यदि व्यक्ति जायफल और दूध का एक साथ सेवन करता है तो इससे त्वचा पर प्राकृतिक चमक आ सकती है। इससे अलग जायफल को दूध के साथ घिसकर एक लेप तैयार करें और उस लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं बल्कि त्वचा के दाग भी नजर आएंगी।


4 - नींद की समस्या को दूर

नींद की समस्या को दूर करने में जायफल और दूध आपके बेहद काम आ सकता है। कभी-कभी नींद व्यक्ति को ज्यादा तनाव या चिंता के कारण नहीं आती है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि जायफल के अंदर anti-stress गुण मौजूद होते हैं जो तनाव को दूर करने में उपयोगी हैं। साथ ही यह अनिद्रा की समस्या को दूर करने में भी आपके बेहद काम आ सकते हैं।
5 - गठिया की समस्या से राहत

जायफल के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में यदि इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो इसके सेवन से जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत मिल सकती है। इसके अलावा जोड़ों के सूजन को कम करने में भी जायफल और दूध आपके काम आ सकते हैं। इसके अलावा जो लोग गठिया के दर्द से परेशान हैं वे भी जायफल और दूध का सेवन कर सकते हैं।
कैसे करें दूध और जायफल का इस्तेमाल

आप निम्न तरीको से अपनी दिनचर्या और डाइट में दूध और जायफल को जोड़ सकते हैं-

1 - आप दूध में जायफल को उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

2 - जायफल के चूर्ण को दूध में उबालकर, बने मिश्रण को अच्छे से छानकर उसका सेवन किया जा सकता है।

3 - आप जायफल के चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि जायफल और दूध के इस्तेमाल से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। हालांकि किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसा ही कुछ जायफल के साथ भी है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इससे अलग व्यक्ति यदि कुछ स्पेशल डाइट फॉलो कर रहा है या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है तो अपनी डाइट में दूध और जायफल को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info