जैतून का तेल बच्चों को कब लगाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 11:30

Oil for baby massage: गर्मी के मौसम में इस तेल से करें शिशु की मालिश, स्किन और बालों के लिए मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

oil for baby massage: शिशुओं के लिए मालिश करने के कई लाभ है. मालिश करने से बच्चे के विकास को बढ़ावा मिलता है. जानिए जैतून के तेल से बच्चों की मालिश करने के फायदे...
Oil for baby massage: गर्मी के मौसम में इस तेल से करें शिशु की मालिश, स्किन और बालों के लिए मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

oil for baby massage: शिशु की त्वचा कोमल रहे, इसके लिए तेल मालिश की जरूरत होती है. तेल मालिश करने से नवजात को त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती. वैसे तो मार्केट में कई तेल उपलब्ध हैं, लेकिन बच्चों की मालिश के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का अपना महत्व है. जैतून तेल से मालिश करने के फायदे बहुत हैं.

खास बात ये है कि आप इस तेल का इस्तेमाल हर मौसम में कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होगी कि गर्मी के समय में आपको तेल की मात्रा कम लेनी चाहिए और सर्दियों में आप तेल की थोड़ी अधिक मात्रा ले सकते हैं क्योंकि इस दौरान त्वचा शुष्क हो जाती है.

जैतून तेल से बच्चों की मालिश करने के फायदे Benefits of massaging babies with olive oil

1. त्वचा को मॉइस्चराइज करे
शिशु की त्वचा बहुत कोमल होती है और ऑलिव ऑयल मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. लिहाजा इस तेल से मालिश करने के बाद बच्चे की त्वचा कोमल और सौम्य रहती है.

2. स्किन को पोषण देता है
जैतून यानी ऑलिव ऑयल में स्क्वैलिन होता है, जो एक हाइड्रेटिंग एजेंट है, यह आपके बच्चे की त्वचा को नरम रखने में मदद करता है और पोषण प्रदान करता है.

3. डायपर रैशेज से छुटकारा मिलेगा

आज के वक्त में बच्चों को डायपर पहनने से रैशेज की समस्या देखने मिल सकती है. ऐसे में आप ऑलिव ऑयल को डायपर रैशेज के घरेलू उपचार के रूप में ले सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गुनगुना करके बच्चे के रैशेज वाले हिस्से पर लगा सकते हैं. इससे बच्चे के शरीर पर दाने नहीं आएंगे.

4. अच्छी नींद के लिए लाभकारी
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बच्चों के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. इससे उनका शारीरिक और मानिसक विकास अच्छे से होता है. बच्चों को अच्छी नींद आए, इसके लिए आप जैतून तेल से मालिश करें.

5. बालों के लिए फायदेमंद
ऑलिव ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है, जिसकी मदद से बच्चों के बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है. बाल मुलायम और सुंदर रहते हैं. इस तेल को बच्चे के बालों पर लगाकर सिर की मसाज कर सकते हैं.

सावधानियां

बच्चे को किसी तरह की एलर्जी है तो जैतून के तेल का इस्तेमाल न करें.
इस तेल के उपयोग से शरीर पर रैशेज आने लगें तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें.
यह भी सुनिश्चित करें कि आप किसी तरह के मिलावटी जैतून तेल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं.़



Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info