टांका कितने दिन में सूखता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:23

टांका कितने दिन में सूखता है?


इसमें दो दर्जन से ज्यादा महिलाओं को हर महीने टांका नहीं सूखने की समस्या आती है। डॉक्टरों के मुताबिक 6 से 7 दिन में टांके ठीक हो जाते हैं। इसके बाद छुट्टी दे दी जाती है।

सर्जरी के बाद घाव को कैसे ठीक करें?

सर्जरी के बाद कम से कम 48 घंटे तक अपने टांको को सूखा रखें। आपके डॉक्टर या नर्स बताएंगे कि आप कब अपने टांके को गीला कर सकते हैं या अभी भी उसे सूखा रखना है। यह इस बात पर निर्भर हो सकता है कि आपका घाव किस तरह का है और आपको किस तरह की पट्टी की गई है।

ऑपरेशन के बाद कमजोरी कैसे दूर करें?


डिलीवरी के बाद महसूस होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं ये 5 सुपरफूड्स

1 नट्स या सूखे मेवे किसी भी तरह के नट्स एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर का काम कर सकते हैं।
2 सेब ये फल 12 महीने बाज़ार में उपलब्ध रहता है।
3 मशरूम मशरूम ऊर्जा का एक स्रोत है।
3 केले केला खाने से भी तुरंत एनर्जी मिलती है।
4 शकरकंद
5 बीन्स


टांके के निशान कैसे हटाए?


स्किन के किसी भी तरह के निशान को नींबू से हल्‍का किया जा सकता है जिसमें सिजेरियन का स्‍कार भी शामिल है। नींबू सिट्रस फल है इसलिए टांके के पूरी तरह से भरने के बाद ही आपको उस पर नींबू का रस लगाना चाहिए। जब टांके वाली जगह से दर्द बिलकुल खत्‍म हो जाए, तब उस पर नींबू का रस लगाना चाहिए।
टांके क्यों पक जाते हैं?

टांके पकने की मुख्य वजह संक्रमण है। यह अस्पताल में गंदगी, सर्जरी के दौरान औजार की साफ-सफाई में कमी या उसकी मैटल की गुणवत्ता अच्छी न होने या ठीक तरह से सफाई न होने, सर्जरी के बाद किसी बीमार व्यक्ति या जगह के संपर्क में आने आदि से हो सकता है।
घाव को जल्दी कैसे सुखाए?

घाव पर नीम का पेस्ट लगाया जा सकता है। नीम में फैटी एसिड होता है जो कोलेजन का निर्माण करता है, जिससे त्वचा का लचीलापन बना रहता है और घाव जल्दी भरता है। इसमें एंटीसेप्टिक और जलन विरोधी गुण होते हैं। इसका पेस्ट बनाने के लिए नीम का रस और हल्दी पावडर का उपयोग करें।

वीकनेस कम करने के लिए क्या खाएं?

दूध और केले का करें सेवन- कमजोरी दूर करने के लिए आप दूध और केले का सेवन कीजिए। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। आप रोजाना एक केला और गर्म दूध पीएं। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी और शारीरिक कमजोरी भी नहीं रहेगी।

ऑपरेशन का पेट कैसे कम करें?

खूब पानी पिएं : पेट की चर्बी कम करने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। यह शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को बनाने के साथ कमर के आसपास बढ़ रहे फैट को भी बर्न करेगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info