डिलीवरी के कितने दिन बाद नहाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 12:59

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पहली बार नहाने की सोच रही हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान वरना बढ़ सकता है दर्द
सिजेरियन करवाने के बाद कुछ दिनों तक विशेष एहतियात बरतनी होती है। ऑपरेशन के बाद पहली बार नहाने में भी सावधानी बरतनी होती है और इस काम में डॉक्‍टर की सलाह लेनी भी जरूरी होती है।
महिलाएं इस बात को बखूबी समझ सकती हैं कि बच्चे को जन्म देने के लिए कितना कुछ सहना पड़ता है? उसे किस तरह की तकलीफों से गुजरना पड़ता है, खासकर सी-सेक्शन के बाद महिला की शारीरिक स्थिति और बिगड़ जाती है।

टेलीविजन स्टोर- स्मार्ट एलईडी टीवी पर 50% तक की छूट- अत्यधिक रियायती कीमतों पर खरीदारी करें और लाभ उठाएं।


उसे पूरी तरह से रिकवर करने में कम से कम 6 माह का समय लगता है। सिजेरियन करवाने के बाद कई दिनों तक महिलाओं को न नहाने की सलाह दी जाती है। सी-सेक्‍शन के बाद डाॅक्टर भी लंबे समय तक नहाने के लिए मना करते हैं। इसलिए महिलाओं को यह जान लेना चाहिए कि सिजेरियन के बाद वह कब पहली बार नहा सकती हैं और इस मामले में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

​कब नहाना चाहिए?

महिलाएं सी-सेक्शन के लगभग तीन सप्ताह के बाद नहा सकती हैं। हालांकि, आप कब नहा सकती हैं, ये डॉक्‍टर टांके की स्थिति देखने के बाद ही बताती हैं। ऑपरेशन के बाद पांच से एक सप्‍ताह तक आपको अस्‍पताल में रूकना होता है, जिस दौरान नर्स रोज आपके शरीर की सफाई करती हैं। इसके एक हफ्ते के बाद आपको डॉक्‍टर के पास चेकअप के लिए जाना होता है।

टांके पूरे खुलने के बाद ही आप डॉक्‍टर की सलाह से नहा सकती हैं। इसमें सर्जरी के बाद 10 से 15 दिन का समय लग सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info