डिलीवरी के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 11:46

नॉर्मल डिलीवरी के बाद ब्‍लीडिंग
चौथे और सातवें दिन के बीच में खून का रंग गुलाबी से भूरा हो जाता है और थक्‍के भी छोटे आते हैं या नहीं आते हैं। इस हफ्ते के खत्‍म होने तक डिस्‍चसर्ज सफेद से पीले रंग का हो जाता है। तीन से छह हफ्तों के अंदर ब्‍लीडिंग रूक जाती है।

डिलीवरी के बाद 6 हफ्ते तक शरीर रिकवर होता है। इस दौरान थोड़ी ब्‍लीडिंग हो सकती है जिसे लोचिया या खून के थक्‍के कहते हैं।
डिलीवरी के बाद यूट्राइन लाइनिंग के गिरने की वजह से ब्‍लीडिंग होती है। अगर नॉर्मल डिलीवरी हुई है जो जन्‍म नलिका के ऊतकों के क्षतिग्रस्‍त होने की वजह से ब्‍लीडिंग हो सकती है।

जो खून प्रसव के तुरंत बाद नहीं निकलता है वो खून के थक्‍के के रूप में शरीर से बाहर आ सकता है। कभी-कभी ये थक्‍के डिलीवरी के तुरंत बाद भी आ सकते हैं।

वैसे तो प्रेग्‍नेंसी के बाद खून के थक्‍के बनना सामान्‍य आत है लेकिन बहुत ज्‍यादा ब्‍लड क्‍लॉट होना या खून के थक्‍के बड़े आना चिंता का विषय हो सकता है। आइए जानते हैं डिलीवरी के बाद खून के थक्‍के आने के कारण, लक्षण और इलाज के बारे में।

खून के थक्‍के आने के सामान्‍य लक्षण
खून के थक्‍के जैली की तरह होते हैं। इनमें म्‍यूकस या ऊतक भी हो सकते हैं और ये गोल्‍फ की गेंद जितने बड़े भी हो सकते हैं। डिलीवरी के बाद हर हफ्ते खून के थक्‍के आने और ब्‍लीडिंग की मात्रा बदल सकती है। जानिए कि डिलीवरी के तुरंत बाद और उसके बाद के हफ्तों में ब्‍लीडिंग कैसे होती है।

पहले 24 घंटे : इस समय हैवी ब्‍लीडिंग होती है और खून गाढ़ा लाल रंग का होता है। इस दौरान हर एक घंटे में सैनिटरी पैड बदलने की जरूरत होती है। इस समय आपको टमाटर जितने बड़े या अंगूर जितने छोटे एक या दो खून के थक्‍के आ सकते हैं।
डिलीवरी के 2 से 6 दिन बाद: अब खून निकलना धीमा हो जाना चाहिए। इस समय खून गाढ़े भूरे या गुलाबी लाल रंग का होता है। अभी भी छोटे खून के थक्‍के आ सकते हैं।
प्रसव के 7 से 10 दिन बाद: ब्‍लीडिंग का रंग गुलाबी लाल या हल्‍का भूरा हो सकता है। पीरियड के पहले 6 दिनों के मुकाबले ब्‍लीडिंग हल्‍की होगी। अब आपको रोज पैड लगाने की जरूरत नहीं होनी चाहिए।
प्रसव के 11 से 14 दिन के बाद : अब डिस्‍चार्ज हल्‍के रंग का होगा। डिलीवरी के बाद के पहले 10 दिनों के मुकाबले अब ब्‍लीडिंग कम ही होनी चाहिए।
डिलीवरी के 3 से 4 हफ्ते के बाद : इस समय तक खून आना बहुत कम हो जाता है। हालांकि आपको भूरे या हल्‍के लाल रंग के खून जैसा डिस्‍चार्ज हो सकता है। कभी-कभी इन हफ्तों में ब्‍ल‍ीडिंग बिलकुल बंद हो जाएगी। आपको दोबारा पीरियड भी आ सकते हैं।
डिलीवरी के 5 से 6 हफ्ते बाद: आमतौर पर डिलीवरी के पांच से 6 हफ्ते के बाद ब्‍लीडिंग रुक रजाएगी। हालांकि, इस दौरान कभी-कभी भूरा, लाल या पीले रंग के खून के धब्‍बे दिख सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info