डिलीवरी के बाद कैसे लेटना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 10:52

सिजेरियन हुई है डिलीवरी, तो कुछ दिनों तक इस पोजीशन में सोने से जल्‍दी होगी रिकवरी
सी-सेक्‍शन एक बड़ा ऑपरेशन होता है और इसके बाद कुछ हफ्तों और महीनों तक महिलाओं को खास देखभाल और सावधानियां बरतने की जरूरत होती है।
डिलीवरी के दौरान शरीर पर बहुत दबाव पड़ता है और उसे अत्‍यधिक ट्रॉमा से गुजरना पड़ता है। इसके बाद महिलाओं को 40 दिनों तक जापे में आराम करने की सलाह दी जाती है। वहीं अगर आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है, तो घावों को भरने में और समय लग जाता है। इसलिए ऑपरेशन के बाद स्‍वस्‍थ रहने और शिशु को संभालने के लिए एनर्जी पाने के लिए पर्याप्‍त नींद लेना जरूरी होता है।
आमतौर पर आपने सुना होगा कि सी-सेक्‍शन डिलीवरी के बाद किस तरह की डाइट लेनी चाहिए, क्‍या खाना चािहए और क्‍या नहीं खाना चाहिए लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि सिजेरियन ऑपरेशन के बाद कि पोजीशन में सोना बेहतर रहता है?
​ऑपरेशन के बाद स्‍लीपिंग पोजीशन का महत्‍व

सही पोजीशन में सोने से आराम मिलता है और सर्जरी वाली जगह पर दबाव कम पड़ता है। इससे आप जल्‍दी रिकवर कर सकती हैं और असहजता में भी कमी आती है।

यह अच्‍छी नींद पाने में भी मदद करती है। ऑपरेशन के बाद सही पोजीशन में सोने से पेट की मांसपेशियों पर प्रेशर कम पड़ता है और टांकों में किसी तरह का खतरा होने का डर भी नहीं रहता है।

गर्भावस्‍था के दौरान हार्मोंस का स्‍तर बढ़ने और पेट का साइज बढ़ने और डिलीवरी के बाद श्‍वसन मार्ग के प्रभावित होने की वजह से ऑब्‍स्‍ट्रक्टिव स्‍लीप एप्निया हो सकता है।

इसमें महिलाओं को सांस लेने में दिक्‍कत हो सकती है। सिजेरियन के बाद यह परेशानी होना और भी ज्‍यादा पीड़ादायक हो सकता है।
​किस पोजीशन में सोना चाहिए

पीठ के बल : ऑपरेशन के कुछ दिनों और हफ्तों बाद पीठ के बल सोने में कछ महिलाओं को आराम मिलता है। इससे सोते समय पीठ पर कोई दबाव नहीं पड़ता है। आप अधिक आराम पाने के लिए घुटनों के नीचे तकिया भी रख सकती हैं। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर ठीक नहीं है तो इस पोजीशन में न लेटें।
करवट लेकर : डिलीवरी के बाद यह पोजीशन ज्‍यादा आरामदायक होती है। इससे टांकों वाली जगह पर कोई प्रेशर नहीं पड़ता है और बिस्‍तर से उठते समय दर्द भी कम होता है। बाईं करवट सोने से खून का प्रवाह ठीक रहता है और पाचन में भी सुधार होता है। आप पेट और हिप्‍स को सहारा देने के लिए तकियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है,तो भी यह पोजीशन ठीक रहेगी।

​ये पोजीशन भी हैं फायदेमंद

शरीर के ऊपर हिस्‍से के नीचे कुछ तकिए लगाकर रखें। इससे सांस लेने में मदद मिलती है और नींद भी अच्‍छी आती है। अगर आपको इस पोजीशन में आराम नहीं मिल पा रहा है तो दोनों घुटनों के बीच में और कूल्‍हों के नीचे तकिया लगाकर रखें।

अगर आपको सिजेरियन डिलीवरी के बाद किसी भी पोजीशन में आराम नहीं मिल पा रहा है तो आप थोड़ी देर के लिए सोफे या कुर्सी पर तकियों के सपोर्ट से बैठकर या लेटकर भी झपकी ले सकती हैं। लेकिन रात को इस तरह सोना बिल्‍कुल भी सही नहीं है। इसे पोजीशन में शिशु को दूध पिलाने में आसानी होती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info