डिलीवरी के बाद कौन सा फल अच्छा है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 17:17

नॉर्मल डिलीवरी के बाद जरूर खाएं ये 5 फल
नॉर्मल डिलीवरी (normal delivery) के बाद शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है जिसे दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है डाइट। जी हां, अपने आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल कर नॉर्मल डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को दूर किया जा सकता है।
नॉर्मल डिलीवरी के बाद शरीर में कई तरह के पोषक तत्‍वों की भी कमी हो जाती है जिसकी पूर्ति आप फलों से कर सकती हैं। वैसे भी जापे में संतुलित आहार में फल और सब्जियां ही शामिल होती हैं इसलिए आप फलों की मदद से अपने शरीर को स्वस्थ और फिट बना सकती हैं।
​बेर

बेर एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है। यह शरीर को हाइड्रेट और स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। सुंदर, स्‍वस्‍थ और बेदाग त्‍वचा के लिए भी बेर बहुत फायदेमंद होते हैं। डिलीवरी के बाद स्किन में आए बदलावों या समस्‍याओं को ठीक करने के लिए आप बेर खा सकती हैं।
​ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवों यानी बादाम, काजू, किशमिश, पिस्‍ता और अखरोट आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है। शरीर में विटामिन ई की कमी होने पर डिलीवरी के बाद आपकी रिकवरी में देरी हो सकता है और स्‍तनपान कर रहे आपके शिशु के विकास में भी बाधा आ सकती है।
​खरबूजा

खरबूजे में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है और यह शरीर से आलस को दूर करने का काम करता है। डिलीवरी के बाद आलस और थकान महसूस हो रही है तो रोज खरबूजा जरूर खाएं।
संतरा

यह रसीला फल गर्भवती महिलाओं के लिए तो बेहतर होता ही है और साथ ही डिलीवरी के बाद भी आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है।

संतराविटामिन सी से भरपूर होता है। जन्‍म के बाद शिशु के शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए और ये मां की जिम्‍मेदारी होती है क्‍योंकि बच्‍चे के पोषण का आधार मां का दूध ही है। ऐसे फलों का सेवन करें जो शरीर को हाइड्रेट रखें।
​पपीता

नॉर्मल डिलीवरी के बाद पका पपीता जरूर खाना चाहिए। यह कोलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है और इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info