डिलीवरी के बाद ठंडे पानी को छूने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 12:27

नॉर्मल डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पी सकती हैं?

डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीना अक्सर सही नहीं होता लेकिन इस बात को साबित करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है। लोग आमतौर पर यह सुझाव देते हैं कि डिलीवरी के बाद गुनगुना पानी या दूसरे गर्म पेय पीने से महिला को जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलती है। हालांकि गुनगुना पानी पीने के लिए अच्छा होता है और महिलाएं ठंड के मौसम में इसे पी भी सकती हैं, लेकिन कुछ स्त्रियां ऐसी भी होती हैं जो ऐसा पानी नहीं पी पातीं, खासकर अगर मौसम गर्मी का हो। इस वजह से वे कम पानी पीने लगती हैं जिससे समस्या खड़ी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने से जुकाम हो सकता है और गर्भाशय के सिकुड़ने की प्रक्रिया रुक जाती है, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए कोई स्टडी नहीं की गई है, और चूंकि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीना आपके लिए सही नहीं है, ज्यादा सोचिए मत। बस इस बात का ध्यान रखिए कि पानी बहुत ज्यादा ठंडा न हो, खासकर यदि आप रोज एसी का इस्तेमाल करती हों।

क्या ठंडा पानी पीना आपके बच्चे को प्रभावित कर सकता है?

आपका बच्चा आपके द्वारा पीने गए ठंडे पानी से प्रभावित नहीं होगा। आपका शरीर यह सुनिश्चित करेगा कि आपका दूध गर्म हो और यह अभी भी आपके बच्चे को पर्याप्त एंटीबॉडी प्रदान करेगा, जिससे उसे इन्फेक्शन होने से बचाया जा सके।
क्या डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने से आपके ठीक होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है?

डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने का मिथक पुरानी मान्यताओं का एक हिस्सा है। जब तक आपका शरीर नियमित रूप से ठंडा पेय पीने के बाद बीमार पड़ने का आदी नहीं है, तब तक डिलीवरी के बाद ठंडा पानी आपके ठीक होने की प्रक्रिया को धीमा नहीं करेगा। अगर आपको कभी भी ठंडा पानी पीने के बाद कोई समस्या नहीं हुई है, तो आपके रिकवरी पीरियड के दौरान इसे पीने से कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। हालांकि, इस बात का खयाल रखें कि यदि आप ठंडी जगह में रहती हैं ऐसा न करें। निस्संदेह अपने बच्चे की देखभाल करने के दौरान तो आप बिलकुल नहीं चाहेंगी कि आप बीमार पड़ें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info