डिलीवरी के बाद ताकत कैसे हासिल करें?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 11:36

डिलीवरी के बाद के पहले छह हफ्तों को पोस्‍टपार्टम पीरियड कहा जाता है। शिशु का जन्‍म लेना हर मां के लिए खास और खुशी का पल होता है लेकिन इस समय में महिलाओं के शरीर को डिलीवरी के कई घावों को भरना होता है।

इस वजह से नॉर्मल डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपने शरीर की खास देखभाल करनी चाहिए। डिलीवरी के बाद रोजमर्रा के कामों के लिए खुद को तैयार करना चुनौतीपूर्ण होता है। वहीं, शिशु की देखभाल के साथ साथ आपको अपना भी ध्‍यान रखना पड़ेगा।

पर्याप्‍त आराम करें : थकान को दूर करने के लिए जितना हो सके आराम करें। दूध पीने के लिए बच्‍चा हर दो से तीन घंटे में नींद से जागता है। इसलिए जब भी आपका बच्‍चा सोए, तभी आप भी झपकी ले लें। इससे आपकी थकान भी दूर हो जाएगी।

किसी की मदद लें : डिलीवरी के बाद शिशु को संभालने के लिए परिवार के किसी सदस्‍य की मदद ले सकते हैं। डिलीवरी के बाद शरीर को रिकवर करने की जरूरत होती है इसलिए किसी की मदद लेने से आपको ज्‍यादा आराम मिल पाएगा।

संतुलित आहार लें : शरीर को जल्‍दी स्‍वस्‍थ करने के लिए संतुलित आहार लें। अपनी डायट में साबुत अनाज, सब्जियां, फल और प्रोटीन को शामिल करें। इस दौरान खूब पानी पिएं। वहीं स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी खूब पानी पीने की जरूरत होती है।

व्‍यायाम करें : स्‍वस्‍थ और फिट रहने के लिए आप डॉक्‍टर की सलाह पर एक्‍सरसाइज कर सकती हैं लेकिन ज्‍यादा कठिन व्‍यायाम न करें। थोड़ा-सा टहल लें या घर से बाहर निकलें। बाहर खुली हवा में जाने से आपकी एनर्जी बढ़ेगी और मन भी शांत रहेगा।

डिलीवरी के बाद इन चीजों का करें सेवन ताकत हासिल करें
1. दाल
दाल एक अच्छी डाइट के लिए बहुत जरूरी है। डिलीवरी के बाद आपको अपने आहार में दाल जरूर शामिल करनी चाहिए। दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इससे ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में भी मदद मिलती है। इसके अलावा आप मूंग दाल, अरहर की दाल, मसूर की दाल आदि को उबाल कर खा सकती हैं या अलग-अलग तरह से भी सेवन कर सकती हैं। इससे आपको अंदर से अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में मदद मिलती है और पेट संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है।

2. फलियां और नट्स
गहरे रंग की फलियां जैसे राजमा और ब्लैक बीन्स में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही ये फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। फलियां और नट्स के सेवन से स्तनपान कराने वाली मांओं को ऊर्जा मिलती है और अगर आप शाकाहारी भोजन पसंद करती हैं, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। नट्स को आप सुबह भिगोकर खा सकती हैं। इससे भी आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन भरपूर मात्रा में मिलते हैं।


3. हरी सब्जियां
हरी सब्जियां आपको प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में भी खानी चाहिए। हरी सब्जियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इनमें कम कैलोरी पाई जाती हैं, जो प्रेगनेंसी के बाद के बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करती हैं। हरी सब्जियों में सभी तरह की मौसमी सब्जियों का सेवन करें, जैसे- आप ब्रोकली, पालक, बीन्स, परवल और भिंडी जैसी हरी सब्जियों को अपने खानपान में शामिल कर सकती हैं।

4. फलों का सेवन
फलों का सेवन भी डिलीवरी के बाद बहुत जरूरी है क्योंकि फलों के सेवन से आपको दर्द कम करने और इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद मिलती है। फलों से आपको ज्यादातर जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जैसे- विटामिन, कार्ब्स, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर आदि। फलों का सेवन बच्चे के लिए भी काफी अच्छा हो सकता है। आप संतरा, ब्लूबेरी, खजूर, केला और अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं।

5. चिकन और मछली
अगर आपको नॉनवेज खाना पसंद है, तो आप अपने आहार में लीन मिट, मछली और अंडे को शामिल कर सकते हैं। इनमें आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी-12 प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपको अंदर से एनर्जी प्रदान करते हैं। इसके अलावा अंडे में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर के विकास के लिए बेहद जरूरी है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info