डिलीवरी के बाद पेट का कालापन कैसे दूर करे?pregnancytips.in

Posted on Tue 19th Jan 2021 : 04:14

डिलीवरी के बाद पेट की स्किन हो गई है डार्क, तो इन 6 आसान नुस्खों को आजमाएं
एलोवेरा का करें इस्तेमाल.
Get Rid Of Dark Belly After Pregnancy : डिलीवरी के बाद महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स के अलावा पेट (Belly) पर डार्क स्किन (Dark Skin) की समस्‍या भी हो जाती है. इसे हटाने के लिए कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ली जा सकती है.
Tips To Get Rid Of Dark Belly After Pregnancy : प्रेगनेंसी के अंतिम छह महीने में पेट का साइज बढ़ना शुरू होता है और बच्‍चे के ग्रोथ के साथ यूट्रस का साइज भी बड़ा होता जाता है. ऐसे में हार्मोनल चेंजेज़ और स्किन में खिंचाव की वजह से पेट (Belly) पर निशान आने लगते हैं. जब डिलीवरी होती है तो इसके 3 से 4 सप्‍ताह तक ये दाग प्रॉमिनेंट रहते है. अगर सही देखभाल किया जाए तो ये धीरे धीरे ये चले भी जाते हैं. अगर समय रहते इनका केयर ना किया जाए तो ये काले दाग (Dark Skin) लंबे समय तक रह जाते हैं जो साड़ी पहनने पर पेट पर नजर आते हैं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिन्‍हें अगर आप डिलीवरी के कुछ दिनों बाद से ही अपनाएं तो स्किन पर होने वाले काले धब्‍बे गायब हो सकते हैं.

1.चंदन लेप

चंदन स्किन में निखार के लिए बहुत ही अच्‍छा आयुर्वेदिक लेप होता है. पेट के कालेपन को दूर करने के लिए आप चंदन को घिसकर दूध में मिलाकर पेट पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो उसे पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में तीन चार बार जरूर करें. अंतर दिखने लगेगा.
2.एलोवेरा का करें इस्तेमाल

आप एलोवेरा जेल को रोज दो बार पेट पर लगाएं और थोड़े समय के बाद धो लें. ऐसा करने से पेट की त्वचा सॉफ्ट होगी और दाग धब्बे कम होंगे.

3.आलू का रस

काली त्वचा को ठीक करने के लिए लिए आप आलू पीसें और उसके रस को निकालें. अब इसे पेट पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें. आलू के अंदर भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण और विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को निखारने का काम करता है. आप हफ्ते में 3 से 4 बार करें.

4.खीरे का रस

खीरे में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, बायोटीन, विटामिन ए, बी आदि पाया जाता है जो पेट की त्वचा से कालेपन को हटाने का काम करता है.
5.नारियल तेल

महिलाएं अगर डिलीवरी के बाद रोज पेट पर नारियल तेल से मालिश करें तो पेट के कालेपन को दूर किया जा सकता है.

6.बदाम का इस्तेमाल

आप बदाम का पाउडर दूध में मिलाएं और इसे रोज पेट पर लगाएं. सूखने पर इसे धो लें. बदाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो त्वचा को निखारता है.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info