डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कैसे कम करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 09:13

मां बनने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, गर्भावस्था में तेजी से वजन बढ़ता है. ऐसे में महिलाएं डिलिवरी के बाद भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहती हैं. जिन महिलाओं की डिलिवरी सिजेरियन हुई होती हैं, उनके पेट पर काफी चर्बी चढ़ जाती है. मां बनने के बाद एक महिला पर दो लोगों की जिम्मेदारी हो जाती है. ऐसे में नन्हे शिशु से अपने लिए वक्त निकाल पाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में कई महिलाएं खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाती हैं. अगर आप भी गर्भावस्था के बाद अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो वजन कम करने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

गर्भावस्था के बाद वजन घटाने के उपाय

1- अजवाइन का पानी- बच्चा होने के बाद आपको पेट कम करने के लिए नियमित रुप से अजवाइन का पानी पीना चाहिए. इससे पेट का फैट कम करने में मदद मिलेगी. अजवाइन का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें. अब इस पानी को गुनगुना पिएं. आप पूरे दिन भी इस तरह पानी पी सकते हैं. अगर पूरे दिन नहीं पीना तो सुबह खाली पेट और खाना खाने के बाद जरूर पिएं. इससे आपको गैस भी नहीं बनेगी.

2- बादाम और मुनक्के- नॉर्मल डिलीवरी के बाद आप बादाम और मुनक्के भी खा सकते हैं. इससे आपका वजन भी कम होगा और शरीर को भी फायदा मिलेगा. वजन कम करने के लिए आप 10 मुनक्के बीज निकालकर और 10 बादाम को अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें. अब इसे गुनगुने दूध में मिलाकर पीएं.

3- दालचीनी और लौंग- पेट की चर्बी घटाने के लिए आप दालचीनी और लौंग भी खा सकते हैं. बच्चा होने के बाद ये दोनों चीजें आपके स्वास्थ्य को भी फायदा देंगी. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में 2 से 3 लौंग डालें और दालचीनी का एक टुकड़ा डालकर उबाल लें. अब इस पानी को छानकर गुनगुना पिएं. आप इसे किसी जार में भरकर पूरे दिन भी पी सकते हैं.

4- जायफल वाला दूध- वजन कम करने के लिए आप रात को सोते समय जायफल वाला दूध भी पी सकते हैं. इसके लिए आप 1 कप दूध में 1 चौथाई चम्मच जायफल पाउडर डालकर मिला लें. अब इसे गुनगुना पीएं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

5- ग्रीन टी- प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने का दूसरा तरीका है कि आप ग्रीन टी पिएं. एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर ग्रीन टी आपका वजन कम करने में मदद करेगी. इसे आप कभी भी पी सकते हैं. आप चाहें तो अपनी दूध वाली चाय को ग्रीन टी से रिप्लेस कर लें. इससे वजन तेजी से कम होगा और स्किन भी ग्लो करने लगेगी. ग्रीन टी में शुगर न मिलाएं अगर स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं आ रहा तो थोड़ा शहद मिला सकते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info