डिलीवरी के बाद पेट क्यों निकल जाता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को ऐसे करें कम, जानें बेहद आसान घरेलू उपाय
गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है, ऐसे में जानें पेट की चर्बी को आप कैसे घटा सकते हैं.
जब आप प्रेग्नेंट होती हैं तो उस दौरान लोग अपने खान-पान का खास ध्यान रखते हैं जिस वजह से कई बार लोग पना वजन बढ़ा लेते हैं. ऐसे में कई बार प्रेगनेंसी ) के बाद इस बढ़े हुए वजन को घटाना बेहद मुश्किल हो जाता है. डिलीवरी के बाद मगिलाएं पेट की चर्बी घटाने के उपा जिनकी मदद से आप उसी शेप में वापस आ जाएं.


महिलाएं डिलीवरी के बाद अक्सर अपने वजन को लेकर परेशान हो जाती है ऐसे में जानें डिलीवर के बाद आप कैसे आप अपना वजन कम कर सकती है. इसके लिए आपको घर पर ही बिना जिम किए कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप अपना वजन औऱ पेट की चर्बी कम कर सकती हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं आप कैसे करें इसका इस्तेमाल.

1.मालिश
कई लोगों का डिलीवरी के बाद पेट बाहर निकल जाता है, ऐसे में जब आप मां बन जाएं तो ऐसे में पेच की मालिश जरुर करवाएं. आप डिलीवरी के तुरंत बाद आप जिम नहीं जा सकते हैं ऐसे में आप बिना पसीना बहाए और आसानी से अपना फैट कम कर सकती हैं. ऐसे में आप पेट की चर्बी के लिए मालिश करवाएं.

2. डाइट
मां बनने के बाद आपको अपनी डाइट का खास ख्यास रखना होता है. ताकि आपका डिलीवरी के बाद वजन और पेट की चर्बी ना बढ़े, ऐसे में आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. आपको अपनी डाइट में फाइबर को बढ़ाएं और ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें फाइबर होता है.

3. योगा
वैसे तो आजकल लोग मां बनने से पहले से भी योगा करते हैं. लेकिन जब आप मां बन जाएं उसके कुछ दिनों के बाद आराम से योगा कर सकते हैं. आप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज से पेट का ऊपरी और निचला हिस्‍सा टोन हो सकता है. इसके साथ ही इससे आपका पाचन भी अच्छा होता है.

4. ग्रीन टी
ग्रनी टी हमेशा से वजन कम करने के लिए मददगार साबित होता है. ऐसे में आप इसका सेवन करें क्योंकि ये आपके फैट को बर्न करने में सहायता करता है, साथ ही इससे आफका मेटाबोलिज्‍म भी बढ़ता है.

5.दालचीनी का पानी
दालचीनी का पानी स्वास्थ से भरपूर होता है ऐसे में आप मां बनने के बाद आप जवन घटाने के लिए आप दालचीनी के पानी का सेवन करें. आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर लें औऱ उसमें एक गिलास गुनगुने पाने में घोल लें. इसके बाद इसे पानी को छानकर पी लें.

6. अजवाइन का पानी
डिलीवरी के बाद आप अजवाइन का पानी जरुर लें, इससे आपका मेटाबोलिज्म अच्छा होता है जिससे आपका वजन कम होता है. अजवाइन के एंटी इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को आंतरिक रूप से रिकवर करने में मदद कर सतके हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info