डी एंड सी क्या है?pregnancytips.in

Posted on Tue 31st Mar 2020 : 21:55

डी एंड सी (Dilation and Curettage) प्रक्रिया में क्या होता है?

भले ही यह डरावना लगता है, लेकिन डाइलेशन (Dilation) एंड क्युरेटिज (Curettage) बड़े फायदों वाली एक मामूली सर्जिकल प्रक्रिया है।

आपका गर्भाशय एक महत्वपूर्ण अंग है। मानव शिशु के निर्माण और उसे संभाल कर रखने के अलावा यह आपके मूत्राशय, आंत और पेल्विक की हड्डियों को सपोर्ट देने और संरचना प्रदान करता है। हालांकि कभी-कभी यह लचीला हो सकता है, और गर्भाशय के वातावरण में होने वाले कुछ परिवर्तनों के बाद, इसे थोड़ी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता हो सकती है। जिसके लिए, आपका गायनकोलॉजिस्ट आपको कोई डी एंड सी प्रक्रिया निर्धारित कर सकता है। कई महिलाओं ने डी एंड सी के बारे में तब तक नहीं सुनती, जब तक कि उनका डॉक्टर उन्हें इसकी सलाह नहीं देता। इस प्रक्रिया के बारे में भ्रमित होना सामान्य है, खासकर जब वह आपके स्वास्थ्य से संबंधित होता है। यहां हम इस प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं ताकि जब आपको डी एंड सी की सलाह दी जाए तो बेहतर तरीके से निर्णय ले सकें।

डी एंड सी (D&C) क्या है?

डी एंड सी का मतलब है डाइलेशन (Dilation) एंड क्युरेटिज (Curettage)। यह एक छोटी शल्य प्रक्रिया है जो कुछ गर्भाशय समस्याओं को हल करने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञों द्वारा अपनायी जाती है। डाइलेशन या फैलाव सर्विक्स के चौड़ा होने का एक विशेष साधन है और क्युरेटिज यूटरस के लिए गर्भाशय के अंदरूनी परत का स्क्रेपिंग है। कभी-कभी, इस प्रक्रिया में क्युरेटिज की बजाय वैक्यूम एस्पिरेशन की मदद से गर्भाशय की सामग्री को बाहर निकाला जाता है।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info