डीएनसी का मतलब क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 12:14

डी एंड सी का मतलब है डाइलेशन (Dilation) एंड क्युरेटिज (Curettage)। यह एक छोटी शल्य प्रक्रिया है जो कुछ गर्भाशय समस्याओं को हल करने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञों द्वारा अपनायी जाती है। डाइलेशन या फैलाव सर्विक्स के चौड़ा होने का एक विशेष साधन है और क्युरेटिज यूटरस के लिए गर्भाशय के अंदरूनी परत का स्क्रेपिंग है। कभी-कभी, इस प्रक्रिया में क्युरेटिज की बजाय वैक्यूम एस्पिरेशन की मदद से गर्भाशय की सामग्री को बाहर निकाला जाता है।
"डी एंड सी एक डे केयर प्रक्रिया है जिसमें रोगी को जनरल एनेस्थेसिया दिया जाता है।" मरीज में सूजन की किसी भी संभावना को दबाने के लिए प्रक्रिया के पहले और बाद में एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं। रोगी को उपचार से 4-5 घंटे पहले उपवास करने या भूखे रहने की सलाह दी जाती है।"
क्युरेटिज को सर्विक्स में डाला जाता है, ताकि इलाज के उपकरण इसके माध्यम से गुजर सकें। इसके बाद, एक क्यूरटाज़ (curette) या तेज़ शल्य चिकित्सा उपकरण का उपयोग लाइनिंन को बाहर निकालने के लिए किया जाता है। वैक्यूम एस्पिरेशन के लिए, अवशेषों को हटाने के लिए क्यूरटाज़ के बजाय एक सक्शन डिवाइस को गर्भाशय में डाला जाता है।"प्रक्रिया के बाद, रोगी को पूरे दिन के लिए आराम करने की सलाह दी जाती है। वह अगले दिन काम पर वापस जा सकता है। कुछ मामलों में, मरीज को थोड़ी देर के बाद हल्के क्रैम्प या मरोड़े महसूस कर सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info