डेढ़ साल का बच्चा कितने शब्द बोल सकता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 10:47

आमतौर पर दो साल का बच्‍चा दिन में लगभग 50 शब्‍द बोल सकता है और एक वाक्‍य में दो से तीन शब्‍द बोल सकता है। तीन साल की उम्र तक बच्‍चा लगभग 1,000 शब्‍द बोलने लगता है और एक वाक्‍य में तीन से चार शब्‍द बोलता है। अगर आपके बच्‍चे ने तीन साल की उम्र तक बोलना शुरू नहीं किया है तो उसे स्‍पीच डिले हो सकता है।
पीच डिले के लक्षण

आपने कभी ध्‍यान दिया होगा कि दो महीने तक का बच्‍चा कुछ अजीब सी आवाजें निकालता है लेकिन अगर आपका बच्‍चा इस तरह बोलना शुरू नहीं करता है तो यह स्‍पीच डिले का शुरुआती लक्षण हो सकता है। 18 महीने तक अधिकतर बच्‍चे मम्‍मा या पापा बोलने लगते हैं लेकिन अगर आपका बच्‍चा दो साल की उम्र तक 25 शब्‍द तक नहीं बोलता, ढाई साल तक दो वाक्‍य तक नहीं बोलता, तीन साल की उम्र तक 200 शब्‍द नहीं बोलता और चीजों को उनके नाम से नहीं बुलाता और पुराने शब्‍दों को याद नहीं रख पाता है तो उसमें स्‍पीच डिले हो सकता है।


18 महीने की उम्र का बच्‍चा दिनभर में 10 से 20 शब्‍द तो बोल ही लेता है। उसे आपकी एक स्‍टेप कमांड भी समझ आने लगी होगी जैसे खिलौना उठाकर लाओ आदि। इतने बड़े बच्‍चे हाथ मिलाना और हां या ना में सिर हिलाना भी सीख लेते हैं। इन्‍हें जो चीज चाहिए होती है, उसकी ओर इशारा भी कर सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info