दूध बढ़ाने के लिए मेथी कैसे खाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं मेथी के दाने, नई माएं ऐसे करें सेवन

मेथी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं अगर मेथी का सेवन करती हैं, तो इससे ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है।

जन्म के 6 महीने तक शिशुओं को मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है। ताकि शिशु की इम्यूनिटी बूस्ट हो और उनके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर हो। मां का दूध बच्चे के लिए एंटी-बॉडीज की तरह कार्य करता है। साथ ही यह समग्र विकास के लिए जरूरी होता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद मां का पर्याप्त मात्रा में दूध बनना बहुत ही जरूरी होता है। जिससे शिशु को भरपूर रूप से दूध मिल सके। ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने के लिए महिलाओं को डिलीवरी के बाद भरपूर पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिससे ब्रेस्ट मिल्क बढ़ सकता है। इन्हीं खाद्य पदार्थों में मेथी भी शामिल है। मेथी के सेवन से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाया जा सकता है। आज हम इस लेख मे मेथी से ब्रेस्ट मिल्क कैसे बढ़ता है, जिसके बारे में विस्तार से जानेंगे।
क्या मेथी मां के लिए है सुरक्षित?

मेथी मां और शिशु दोनों के लिए सुरक्षित होता है। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर मेथी को अपने आहार में शामिल करें।
मेथी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में कैसे है मददगार

मेथी में फ्लेवोनॉइड्स और कई आवश्यक विटामिंस होते हैं, जो लैक्टेविंग मां के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइटोएस्ट्रोजन होता है, जो महिलाओं में एस्ट्रोजन की तरह की होता है। इससे ब्रेस्ट डक्ट्स का विकास बढ़ता है। ऐसे में मेथी का सेवन ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए काफी लाभकारी हो सकता है।
ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए कैसे करें मेथी का सेवन

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए मेथी बहुत ही लाभकारी होता है। इसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें मेथी का सेवन -
मेथी का दाना खाएं

डिलीवरी के बाद मेथी के दानों को पानी में भिगोकर खाएं। इससे मेथी के बीज मुलायम हो जाते हैं। साथ ही इसके स्वाद में भी काफी बदलाव आ जाता है। साथ ही आप इस पानी का भी सेवन कर सकते हैं।
मेथी पाउडर

मेथी का सेवन पाउडर के रूप में भी किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच मेथी के पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन करें। आप चाहे, तो इसमें स्वाद के लिए काला नमक भी मिक्स कर सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलेगा।
मेथी का स्प्राउट्स

मेथी को भिगोने के अलावा आप इसका स्प्राउट्स तैयार करके भी खा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मेथी को भिगो दें। अब इसे छानकर सूती कपड़े में बांधकर 1 से 2 दिन तक रखें। आपका स्प्राउट्स तैयार हो जाएगा। अब आप इसे सलाद में मिक्स करके खा सकते हैं।
मेथी की चाय

ब्रेस्ट मिल्क की आपूर्ति के लिए आप मेथी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी को गर्म करें। जब पानी उबल जाए, तो इसमें आधा चम्मच मेथी दाना डालें। अब इसे थोड़ी देर और उबलने दें। इसके बाद इसे छानकर पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए मेथी का सेवन आपके लिए काफी लाभकारी होता है। इससे ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी भी तरह की बीमारी है, तो डॉक्टर की सलाह या फिर डायटीशियन की सलाह पर ही मेथी का सेवन करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info