नवजात की सूखी त्वचा पर क्या लगा सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 10:57

बच्चों की रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार:-

किसी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। यदि आप देखती हैं, कि आपके बच्चे की त्वचा में पपड़ियों वाले सूखे धब्बे हैं, तो आपको दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज़र का उपयोग शुरू कर देना चाहिए। बाजार में कई मॉइस्चराइज़र हैं जो विशेष रूप से शिशुओं के लिए प्रयोग होते हैं। अपने डॉक्टर से सलाह लें कि किस बेबी क्रीम का इस्तेमाल करें। वयस्कों के लिए बनाए गए मॉइस्चराइज़र का उपयोग कभी न करें, क्योंकि उनकी संरचना में रसायन होते हैं जो आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा के लिए हानिकारक होंगे। बेबी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने के अलावा, आप त्वचा के रूखपन को ठीक करने के लिए, बेबी सोप का उपयोग कर सकती हैं।

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें:आपका शिशु जिस वातावरण में है, उससे उसकी त्वचा पर बहुत असर पड़ता है। यदि पर्यावरण बहुत शुष्क है, तो यह आपके बच्चे की त्वचा से तेल और नमी को छीन लेगा। इसे ठीक करने के लिए आप उसके कमरे में ह्यूमिडिफायर रख सकते हैं। यह आर्द्रता के स्तर को सही करेगा और हवा में किसी भी प्रकार के सूखेपन को ठीक करेगा।

तेल मालिश: दैनिक मालिश के लिए जैतून का तेल या बेबी ऑयल का उपयोग करना चाहिए, इसे ख़ासतौर पर सूखे धब्बे पर लगाना प्रभावी रूप से बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। यह रूखी त्वचा को शुष्क होने से बचाने में मदद करता है।

पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें: गाढ़ीऔर सुरक्षात्मक पेट्रोलियम जेली त्वचा की नमी को बरकरार रखकर सूखेपन से निपटने में मदद करती है। आप त्वचा के सूखे धब्बों पर इसकी एक पतली परत लगा सकते हैं।

कैलेंडुला का उपयोग करें: कैलेंडुला, एक त्वचा के अनुकूल जड़ी-बूटी है, जब इसे नारियल तेल के साथ मिलाया जाता है, तो यह रूखी त्वचा के लिए एक प्रभावी उपाय बन जाता है। आप इसका उपयोग डॉक्टर के परामर्श से कर सकती हैं, खासकर अगर बच्चा एक्ज़िमा से पीड़ित हो।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info