नवजात शिशु की नाक कैसे साफ करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:05

एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे को सर्दी-जुकाम हो जाए, तो रातभर वह चैन से सो नहीं पाता। नाक बंद होने (Nasal Congestion) से शिशु ठीक तरह से सांस नहीं ले पाते हैं। दरअसल, छोटे बच्चों की नासिका मार्ग काफी संकरी और छोटी होती है, जिससे सांस लेने में भी परेशानी होती है। नाक में गंदगी जमा होने, नाक में कफ भरने से सारा दिन बच्चे असहज महसूस करते हैं।
ऐसे में आप कुछ आसान उपायों से शिशु की बंद नाक को खोल सकती हैं....

नेजल स्प्रे है सबसे सुरक्षित:-
शिशु का नाक साफ करते समय आप नेजल स्प्रे यूज करें। इसके लिए उसे पीठ के बल लिटा दें और सिर को अपने हाथ से पकड़कर थोड़ा ऊपर करें। अब नाक में 2 बूंद नेजल स्प्रे डालें। कुछ बच्चे नेजल स्प्रे (Baby's nose cleaner) डालते ही छींकने लगते हैं। यह सामान्य बात है, घबराने की जरूरत नहीं। नेजल स्प्रे से नाक पूरी तरह से साफ हो जाता है और बच्चा खुलकर सांस ले सकता है। शिशुओं की नाक साफ करने के लिए मार्केट में ट्वीजर्स भी मिलते हैं, आप इसे भी खरीद सकती हैं। इसके अलावा, रबर बल्ब सीरिंज, नसल सेलाइन से भी नाक में जमी गंदगी और म्यूकस को बाहर निकाला जाता है।

ईयर बड की लें मदद:-
बच्चे का नाक साफ करने के लिए आप ईयर बड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नाक को चोट भी नहीं पहुंचाएगा और नाक की सफाई भी बेहतर तरीके से हो जाएगी। हालांकि, जब बच्चा गहरी नींद में हो, तो ही ईयर बड का इस्तेमाल करें, क्योंकि जगे रहने पर बच्चा काफी हिलता-डुलता है। ईयर बड नाक के बहुत अंदर तक ना जाए, इसका ध्यान रखें।

सॉफ्ट तौलिये का करें इस्तेमाल:-
एक मुलायम सा तौलिया लें। उसके एक हिस्से को गीला करें और फिर इससे बच्चे की नाक साफ करें। अपनी उंगलियों की मदद से तौलिये को नाक की छेद में डालकर जमी हुई गंदगी निकाल सकती हैं। कई बार ऐसा करने पर बच्चा खूब रोता है, लेकिन आप परेशान ना हों। नाक की सफाई हो जाए, तो उसे दूध पिलाएं या अपनी गोद में लेकर घुमाएं, वह तुरंत ही चुप हो जाएगा।

भाप से करें नाक की साफ-सफाई:-
भाप से नाक की सफाई करने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप बच्चे को स्टीम देने लगें। इसके लिए बस आप अपने बाथरूम में हॉट शावर चला दें। जब बाथरूम में काफी भाप भर जाए, तो आप शिशु को लेकर वहां बैठ जाएं। इससे नाक में जमी गंदगी ढीली पड़ने लगती है। फिर आप उसे गुनगुने पानी से स्नान कराएंगी तो नाक से गंदगी आसानी से निकल जाएगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info